1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar corona update today corona reproduction rate in bihar district wise corona situation know latest recovery rate of covid 19 news skt

Coronavirus In Bihar: बिहार के 24 जिलों में कोरोना के तेवर पड़े कमजोर, इन 14 जिलों को अभी भी सतर्क रहने की जरुरत...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
PTI

बिहार में कोरोना संक्रमण के दूसरे लहर ने जमकर कोहराम मचाया.लेकिन अब इसका असर तेजी से कमजोर पड़ता दिख रहा है. सूबे का संक्रमण दर घटकर अब 2.29 फीसद हो चुका है. वहीं रिकवरी रेट अब 94.27 प्रतिशत पर पहुंच चुका है. सूबे में लागू लॉकडाउन के बाद संक्रमण चेन का जहां तोड़ने में मदद मिली वहीं दूसरी तरफ समय के बीतने के साथ वायरस की ताकत भी कमजोर पड़ने लगी है. एक शोध के मुताबिक बिहार के 24 जिलों में अब आंकड़े राहत भरे हैं वहीं 14 जिलों को अभी भी सतर्क रहने की जरुरत है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी शोध संस्थान ने एक रिसर्च किया है जिसके आधार पर बिहार के जिलों में संक्रमण के प्रसार में कोरोना वायरस की ताकत का पता किया गया है. 24 जिलों में एक व्यक्ति से दूसरे में संक्रमण प्रसार का दर एक फीसदी से भी कम पाया गया. वहीं 14 जिलों में अभी भी संक्रमण का खतरा बरकरार है. इन जिलों में अभी संक्रमण प्रसार का दर एक फीसदी से अधिक है.

डॉक्टरों की माने तो बिहार में अब संक्रमण की दर कम हो रही है. वायरस की ताकत भी अब कमजोर होने लगी है. आने वाले दिनों में कोरोना के मामले और घटने लगेंगे. सूबे के 24 जिलों में अब राहत की तरफ ये लहर आ चुकी है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं का मानना है कि अगर संक्रमण के प्रसार की दर अगर 1.5 है तो उससे खतरा बरकार है. संक्रमण तेजी से दूसरों को भी चपेट में लेने की तैयारी में रहता है. लेकिन अगर इसकी दर 1 से नीचे है तो फिर एक संक्रमित मरीज से समूह में संक्रमण फैलने का खतरा कम रहता है. बिहार के 14 जिलों में ये खतरा अभी भी बरकरार है.

किशनगंज, अररिया,दरभंगा,गोपालगंज,शिवहर,सीतामढ़ी,बांका,भोजपुर,अरवल,बक्सर,कैमूर, जहानाबाद,मधेपुरा और नवादा में अभी भी इसका खतरा बना हुआ है. संक्रमण प्रसार की दर यहां 1 फीसद से अधिक है.

पटना, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सुपौल,बेगूसराय, नालंदा, रोहतास,औरंगाबाद, सारण, पूर्वी चंपारण, सहरसा, पूर्णिया, सिवान, भागलपुर,वैशाली, समस्तीपुर,पश्चिमी चंपारण, खगड़िया, कटिहार, मुंगेर, गया, जमुई, शेखपुरा में अब संक्रमण प्रसार की दर 1 फीसदी से कम हो गई है. यहां के लोगों में कोरोना पॉजिटिव से समूह में संक्रमण के फैलने की संभावना अब कम है.

बता दें कि बिहार में कोरोना के नये मामले तो तेजी से घटे हैं लेकिन मौत का सिलसिला अभी भी थमा नहीं है. मौत के आंकड़े अभी भी डरावने हैं. बिहार में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 104 मरीजों की मौत हो गई. वहीं 6015 मरीजों ने इतने ही समय अवधि के अंदर कोरोना को मात दी है. सूबे में 3306 नये कोरोना मरीज भी पाये गये हैं.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें