1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar by election voting updates of bihar upchunav separate booth latest news skt

बिहार उपचुनाव: पहली बार महिलाओं के लिए सहायक बूथ, कुशेश्वरस्थान और तारापुर में वोटिंग का काउंटडाउन शुरू

बिहार की दो सीटों पर शनिवार सुबह से उपचुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. इस बार चुनाव में महिलाओं के लिए सहायक बूथ भी बनाए गए हैं. इन बूथों पर केवल महिलाओं को ही वोट डालने की सुविधा मिलेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
30 अक्टूबर को बिहार में होंगे उपचुनाव. महिलाओं के लिए बनाए गए सहायक बूथ
30 अक्टूबर को बिहार में होंगे उपचुनाव. महिलाओं के लिए बनाए गए सहायक बूथ
फोटो : ट्विटर.

बिहार विधानसभा की कुशेश्वरस्थान और तारापुर सीटों के लिए उपचुनाव में शनिवार को मतदान होगा. मतदान की प्रक्रिया सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक चलेगी होगा.राज्य निर्वाचन आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए कड़े इंतजाम किये हैं. हर बूथ पर केंद्रीय बलों की तैनाती की गयी है. मतगणना दो नवंबर को होगी.

616 बूथों पर मतदान

कुशेश्वरस्थान में 310 और तारापुर में 306 बूथ बनाये गये हैं. कुशेश्वरस्थान 2.57 लाख वोटर हैं, जिनमें 1.35 लाख पुरुष और 1.21 लाख महिलाएं हैं. तारापुर में कुल 3.27 लाख मतदाताओं में 1.76 लाख पुरुष और 1.51 लाख महिलाएं हैं.

110 सहायक बूथों पर सिर्फ महिलाएं देंगी वोट

दोनों विधानसभा क्षेत्रों में कुल 114 सहायक बूथ बनाये हैं, इनमें से 110 सहायक बूथों पर सिर्फ महिलाएं वोट देंगी. इन बूथों पर महिला मतदान कर्मी और महिला सुरक्षा बलों की तैनाती की जायेगी. विधानसभा चुनाव में महिलाओं को लेकर यह पहली बार प्रयोग किया जा रहा है.

हर बूथ पर कम से कम 50 मॉक पोल कराने का निर्देश

चुनाव आयोग ने सभी बूथों पर कम-से-कम 50 मॉक पोल कराने का आदेश दिया है. मॉक पोल सुबह सात बजे से डेढ़ घंटा पहले शुरू होगा. दो प्रत्याशियों के पोलिंग एजेंट नहीं आने पर सिर्फ 15 मिनट इंतजार किया जायेगा. अगर किसी भी प्रत्याशी का पोलिंग एजेंट बूथ पर उपस्थित नहीं होते हैं तो 75 मिनट पहले मॉक पोल की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. मॉक पोल में नोटा का प्रयोग भी किया जायेगा. मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें