1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board result date 2022 inter copies be examined from 26 february and matriculation from 5 march rdy

Bihar Board: इंटर की कॉपियों की जांच 26 फरवरी से और मैट्रिक की 5 मार्च से होगी, जानें विभाग की तैयारी

30 बजे तक मूल्यांकन कार्य में लगे सभी कर्मियों प्रवेश कर लेना होगा. मूल्यांकन कार्य 10 बजे सुबह से शुरू हो जायेगा, जो शाम पांच बजे तक चलेगा.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
इंटर की कॉपियों की जांच 26 फरवरी से
इंटर की कॉपियों की जांच 26 फरवरी से
ट्वीटर

पटना. इंटर व मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन तिथि जारी कर दी गयी है. इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 26 फरवरी से आठ मार्च तक चलेगा. वहीं, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पांच मार्च से 17 मार्च तक चलेगा. मूल्यांकन केंद्र पर 9:30 बजे तक मूल्यांकन कार्य में लगे सभी कर्मियों प्रवेश कर लेना होगा. मूल्यांकन कार्य 10 बजे सुबह से शुरू हो जायेगा, जो शाम पांच बजे तक चलेगा. उसके बाद की अवधि तक आवश्यकतानुसार उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन चलेगा.

मूल्यांकन केंद्रों पर प्राप्तांक की ऑनलाइन इंट्री करायी जायेगी. इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन दो अलग-अलग सर्विस प्रोवाइडर से लिया जा सकता है. जहां इंटरनेट की व्यवस्था नहीं है वहां, डोंगल की व्यवस्था करना होगा. पिछले वर्ष की तरह इस बार भी मूल्यांकन केंद्रों में उत्तरपुस्तिकाओं के अंकों की प्रविष्टि कंप्यूटर द्वारा की जायेगी. इसके लिए प्रत्येक मूल्यांकन केंद्र पर न्यूनतम सात कंप्यूटर का होना अनिवार्य है, ताकि उनमें से छह कंप्यूटरों में मूल्यांकित उत्तरपुस्तिकाओं के प्राप्तांकों की प्रविष्टि की जायेगी.

जिला मुख्यालय में मूल्यांकन केंद्रों का कर लिया गया है चयन

प्रत्येक मूल्यांकन केंद्रों पर लगभग 100 से 250 के बीच परीक्षकों की संख्या मूल्यांकन कार्य के लिए अनुमानित है. उक्त दोनों ही परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए जिला मुख्यालय में मूल्यांकन केंद्रों का चयन कर लिया गया है. मूल्यांकन केंद्र पर मूल्यांकन अवधि के लिए दंडाधिकारी के साथ पर्याप्त पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जानी आवश्यक होगी. मूल्यांकन केंद्र पर किसी भी अनधिकृत व्यक्ति का प्रवेश नहीं होगा. 200 गज की परिधि में धारा 144 लागू रहेगा. मूल्यांकन केंद्रों पर भीड़ नहीं लगायी जायेगी.

मूल्यांकन कार्य में किसी भी गड़बड़ी करने वाले तथा कदाचार करने में लिप्त पाये जाने वाले दोषी व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी. मूल्यांकन केंद्र पर कार्य करने वाले प्रतिनियुक्त कर्मचारी एवं पदाधिकारी में मात्र मूल्यांकन केंद्र निदेशक एवं स्टैटिक दंडाधिकारी को सरकारी कार्य के लिए मोबाइल फोन के प्रयोग की अनुमति होगी. मूल्यांकन केंद्रों पर कंप्यूटर के जानकार शिक्षक व कर्मी मौजूद रहेंगे.

13 कंप्यूटर कर्मी किये जायेंगे प्रतिनियुक्त

एक कंप्यूटर, जो मूल्यांकन केंद्र निदेशक के पास रहेगा. इसके लिए 13 कंप्यूटर कर्मी प्रतिनियुक्त किये जायेंगे. इनके पास मूल्यांकन केंद्र के सभी आंकड़ों की प्रविष्टि करायी जायेगी. प्रत्येक मूल्यांकन केंद्रों पर लगभग 100 से 250 के बीच परीक्षकों की संख्या मूल्यांकन कार्य के लिए अनुमानित है. दोनों ही परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए मूल्यांकन केंद्रों का चयन किया गया है. अगर जरूरत पड़ी तो कंप्यूटर या लैपटॉप 25 सौ रुपये प्रति माह की दर पर भाड़े पर लिया जा सकता है. मूल्यांकन कार्य में शामिल सभी लोगों को कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन करना होगा.

आज समाप्त हो जायेगी इंटर परीक्षा

पटना. इंटर वार्षिक परीक्षा 2022, 14 फरवरी को समाप्त हो जायेगी. परीक्षा के 11वें दिन सोमवार को प्रथम पाली (9:30 बजे से 12:45 बजे) में विज्ञान, वाणिज्य एवं कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए अतिरिक्त विषय समूह के अंतर्गत विभिन्न भाषा विषयों उर्दू, मैथिली, संस्कृत, प्राकृत, मगही, भोजपुरी, अरबी, परसियन, पाली तथा बंगला विषयों की परीक्षा होगी. वहीं, द्वितीय पाली में विज्ञान, वाणिज्य व कला संकाय के परीक्षार्थियों के लिए अतिरिक्त विषयों कंप्यूटर साइंस एवं मल्टी मीडिया, वेब टेक विषयों के साथ कला संकाय के लिए योगा की परीक्षा होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें