1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board matriculation and inter exam 2021 form filling date released forms for matric exam will be available today know all the information about bihar inter exam form online

बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा-2021: फॉर्म भरने की तिथि जारी, आज से मिलेंगे मैट्रिक के फॉर्म, जानें सारी जानकारी...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा-2021: फॉर्म भरने की तिथि जारी
बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर परीक्षा-2021: फॉर्म भरने की तिथि जारी
FILE PIC

पटना: बिहार बोर्ड ने रविवार को मैट्रिक व इंटर परीक्षा-2021 के लिए फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी है. मैट्रिक का 18 से 27 अगस्त तक और इंटर के लिए परीक्षा फॉर्म 19 से 28 अगस्त तक ऑनलाइन भरा जायेगा. इससे पहले बोर्ड फॉर्म भी जारी करेगा, ताकि स्टूडेंट्स और स्कूल से कोई गलती न हो. मैट्रिक परीक्षा के लिए फॉर्म सोमवार से 17 अगस्त तक मिलेगा. वहीं, इंटर परीक्षा के लिए फॉर्म वेबसाइट पर 11 से 18 अगस्त तक उपलब्ध होगा.

फॉर्म भरकर ऑनलाइन करने की तिथि...

शिक्षण संस्थानों के प्रधान फॉर्म को वेबसाइट से डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को देंगे. इसके बाद स्टूडेंट्स फॉर्म को भरकर स्कूल में जमा करेंगे. फिर स्कूल की ओर से उसे ऑनलाइन भरा जायेगा. फॉर्म भरकर ऑनलाइन करने की तिथि मैट्रिक के लिए 18 से 27 अगस्त तक और इंटर के लिए 19 से 28 अगस्त तक है.

इंटर व मैट्रिक परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क

इंटर के स्टूडेंट्स को 1220 रुपये परीक्षा शुल्क देना होगा. मैट्रिक परीक्षा के लिए पिछले साल की तरह सामान्य कोटि के लिए 830 रुपये और एससी, एसटी, बीसी-1 के लिए 730 रुपये शुल्क लगेगा. बेटरमेंट और एकल विषय (अंग्रेजी) की परीक्षा के लिए 200 रुपये अलग से देने होंगे.

इंटर के लिए वेबसाइट पर कल से मिलेगा फॉर्म

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा फॉर्म भरने के लिए वेबसाईटhttp://seniorsecondary.biharboardonline.com/ पर फॉर्म 11 से 18 अगस्त तक उपलब्ध रहेगा. फॉर्म को शिक्षण संस्थानों के प्रधान डाउनलोड करेंगे और छात्रों को भरने के लिए देंगे. उसके बाद 19 से 28 अगस्त तक फॉर्म को ऑनलाइन किया जायेगा. बोर्ड ने कहा है कि नियमित, स्वतंत्र तथा क्वालीफाईंग कैंडिडेट्स के लिए नया पाठ्यक्रम लागू है, जबकि पूर्ववर्ती, इप्रूवमेंट और कंपार्टमेंटल कोटि के रूप में परीक्षा में शामिल होने के लिए पुराना पाठ्यक्रम ही लागू रहेगा.

मैट्रिक का फॉर्म आज से उपलब्ध

मैट्रिक का परीक्षा फॉर्म समिति के वेबसाइट www.biharboard.online पर सोमवार से 17 अगस्त तक उपलब्ध रहेगा. इस फॉर्म को विद्यालय प्रधान डाउनलोड कर अपने विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेंगे और 18 तक सभी विद्यार्थियों द्वारा भरे गये परीक्षा आवेदन पत्र को विद्यालय में जमा करते हुए 18 अगस्त से 27 अगस्त तक ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरेंगे एवं शुल्क जमा करेंगे।

बेटरमेंट एवं एकल विषय (अंग्रेजी) की परीक्षा के लिए अतिरिक्त 200 रुपये अनुमति शुल्क अलग से

पिछले साल की तरह इस साल भी भरे गये परीक्षा फॉर्म पर शुल्क सामान्य कोटि के लिए 830 रूपये तथा आरक्षित कोटि एससी, एसटी, बीसी 1 के लिए 730 रूपये लिया जा रहा है। बेटरमेंट एवं एकल विषय (अंग्रेजी) की परीक्षा के लिए प्रति परीक्षार्थी निर्धारित परीक्षा शुल्क के अतिरिक्त 200 रुपये अनुमति शुल्क अलग से देना होगा. सभी स्कूलों के प्रधान को परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन भरने एवं परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए समिति के वेबसाइट www.biharboard.online पर लॉग-इन करने के लिए यूजर आइडी और पासवर्ड पूर्व में ही उपलब्ध कराया जा चुका है. बोर्ड ने कहा है कि भरे गये परीक्षा फॉर्म के सभी विवरणियों को सही-सही भरे जाने की पूरी जिम्मेवारी विद्यालय प्रधान की होगी.

मोबाइल नंबर पर मिलेगी अपडेट

ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरने में स्टूडेंट्स का मोबाइल नंबर, इमेल आइडी एंव आधार नंबर भरा जाना है, लेकिन ये तीनों चीजें अनिवार्य नहीं है. जिन विद्यार्थियों द्वारा मोबाइल नंबर एवं इमेल आइडी भरा जायेगा, उन स्टूडेंट्स को समय-समय पर परीक्षा संबंधी जानकारी उनके मोबाइल नंबर एवं इमेल आइडी पर मिलती रहेगी. साथ ही, जो स्टूडेंट्स अपना आधार नंबर उपलब्ध करायेंगे, उनका प्रमाण पत्र डिजिलॉकर में समिति द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा.

पालन करना होगा सोशल डिस्टेंसिंग का

इंटर में 1220 और मैट्रिक में 830 रुपये परीक्षा शुल्क देने होंगे. मैट्रिक में सामान्य श्रेणी के छात्रों को कुल परीक्षा शुल्क 830 रूपया देना होगा. वहीं, आरक्षित कोटि के स्टूडेंट्स को कुल 730 रुपये शुल्क देना होगा. वहीं, इंटर में सभी परीक्षार्थियों को 1220 रुपये परीक्षा शुल्क के तौर जमा करना होगा. परीक्षा शुल्क ऑनलाइन ही जमा करना है. परीक्षा शुल्क का भुगतान इलाहबाद बैंक की किसी भी शाखा से चालान के माध्यम से या ऑनलाइन भरा जा सकेगा. कोविड-19 की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिये गये हैं. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सहित अन्य गाइडलाइन का पालन करना होगा.

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें