1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bakrid 2020 bihar state shia sunni waqf board issues guidelines muslim eid al adha qurbani and namaaz

Bakrid 2020: बिहार वक्फ बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन, नमाज और कुर्बानी के लिए दिये ये निर्देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार वक्फ बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन
बिहार वक्फ बोर्ड ने जारी की गाइडलाइन
प्रभात खबर

पटना : मुस्लिम समुदाय का खास त्योहार ईद-उल-अजहा यानी बकरीद एक अगस्त को मनाया जाएगा. देश के तमाम राज्य सरकारों ने बकरीद के लिए गाइड लाइन जारी कर दी है. बिहार के इमारत ए शरिया और बिहार राज्य सुन्नी/ शिया वक्फ बोर्ड, पटना ने गाइड लाइन जारी कर दी है. बता दें कि कोरोना संक्रमण के चलते बिहार समेत कई राज्यों में बकरीद के दिन लॉकडाउन भी पड़ रहा है.

इमारत ए शरिया बिहार ने ईद-उल-अज़हा और कुर्बानी के लिए ये हिदायात जारी की हैं-

1.ईद-उल-अज़हा की नमाज़ वाजिब है लिहाजा मौजूदा हालात में भी कोरोना वाइरस से हिफाज़त के सिलसिले में दी गयी सरकारी अनुदेश का पालन करते हुए ज़रूर अदा करें.

2. ईदगाह और मस्जिद में सरकार के नियमों के अनुसार से बड़े आयोजनों की इजाज़त ना मिलने की सूरत में ईद की नमाज़ की तरह ईद-उल-अज़हा को भी अदा करें और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा जाए.

3.हाथ और गले मिलने से परहेज़ करें.

कुर्बानी के लिए दिये गये ये निर्देश

कुर्बानी एक अहम इबादत है जिसका कोई बदल नहीं है. इसलिए कुर्बानी की इबादत को पूरे एहतमाम के साथ अंजाम देनी चाहिए. नौमानी ने कहा कि कोरोना का कहर अभी जारी है, इसलिए जरूरी है कि कोविड 19 को लेकर दिए गए हुकूमत और स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन का पालन किया जाए. कुर्बानी करते वक्त बिरादराने वतन का ध्यान रखा जाए और कुछ भी ऐसा न किया जाए जिससे किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचे.

बिहार राज्य सुन्नी/ शिया वक्फ बोर्ड ने दिये ये निर्देश

ईद उल अजहा की नमाज दिनांक 01.08.2020 (शनिवार) को अदा की जायेगी. कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बिहार सरकार के द्वारा संपूर्ण राज्य में दिनांक 31.07.2020 तक लॉक डाउन लगाया गया है. लॉक डाउन के तहत मस्जिदों में सामूहिक तौर पर नमाज अदा नहीं की जा रही है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अपील की जाती है कि सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में ही ईदुल अजहा की नमाज अदा की जाये और कुर्बानी का आयोजन किया जाये.

Posted BY: Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें