1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. anukul roy of bihar got his fame from under 19 cricket world cup

बिहार के लाल अनुकूल ने दुनिया में नाम किया रौशन, अंडर-19 विश्व कप में लिए थे सबसे ज्यादा विकेट

अनुकूल राय बिहार के समस्तीपुर के रहनेवाले हैं. 2018 के under -19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विश्व कप की टीम के लिए चयनित हुए थे. अनुकूल राय under-19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बने खिलाड़ी. अनुकूल 2005 से ही क्रिकेट खेल रहें हैं .

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
anukul roy
anukul roy
internet

अनुकूल राय बिहार के समस्तीपुर के रहनेवाले हैं. अनुकूल राय एक भारतीय खिलाड़ी है जो कि झारखंड और कोलकाता नाईट राईडर के लिए खेलते हैं . इनका 2018 के under -19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विश्व कप की टीम के लिए चयन किया गया था. अनुकूल राय under-19 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने .वह अपने खेल को लेकर काफी सिरियस रहते हैं .

अनुकूल का जन्म  और माता पिता 

अनुकूल का पुरा नाम अनुकूल सुधाकर राय है. उनके पिता का नाम सुधाकर राय है. जो पूर्व क्रिकेटर और अधिवक्ता है. जबकि अनुकूल की मां हाउस वाइफ हैं. इनका जन्म 30 नवंबर 1998 को झारखंड के सराइकेला खारसवान जिला में हुआ था. पर इन का घर बिहार के समस्तीपुर के रोसरा में है . अनुकूल को उनके घर में छन्नु नाम से भी बुलाते हैं.

समस्तीपुर से हुई अनुकूल की पढ़ाई 

अनुकूल राय की स्कूल की पढ़ाई समस्तीपुर के डी.ए.वी पब्लिक स्कूल से हुई है. समस्तीपुर के गलियों और पटेल मैदान में क्रिकेट के गुर सिखने वाले अनुकूल मिडिल क्लास फैमिली से हैं. चार भाई बहनों में सबसे छोटा अनुकूल , क्रिकेटर सह कोच ब्रजेश कुमार झा की देखरेख में डिस्ट्रिक्ट लीग में ऑल राउंडर प्रदर्शन के बल पर डिस्ट्रिक्ट टीम में चुने गये थे.

अनुकूल रवीन्द्र जडेजा को मानते हैं  गुरू 

अनुकूल राय के पिता सुधाकर राय ने बताया कि अनुकूल रवीन्द्र जडेजा के फैन हैं. उनका कमरा रवीन्द्र जडेजा के फोटो से भरा है और अनुकूल जडेजा की तरह खेलते हैं. अनुकूल 2005 से ही क्रिकेट खेल रहें हैं.

अनुकूल राय की उपलब्धी 

अनुकूल एक अल राउडर खिलाड़ी है जब वे बैटिंग करते तो वे बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और बाएं हाथ के धीमे गेंदबाज है. इन का विजय हजारे ट्रॉफी में डेव्यू 8 फरवरी 2017 में हुआ जहां उन्होंने 31 मैच में 304 रन बनाया और 19 विकेट भी लिया था. इस के बाद उन का चयन 1 नवम्बर 2018 में झारखंड में प्रथम श्रेणी रंजी ट्रॉफी के लिए हुआ जीसमें वह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने. उन्होंने 9 मैंचो में 30 विकेट लिया . आईपीएल में पहली बार अनुकूल को मुंबई इंडियंस ने 2017 में 20 लाख में लीया था. वहीं 2022 के आईपीएल में के.के. आर ने 20 लाख में राजस्थान के खिलाफ खरीदा.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें