1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. agriculture minister prem kumar said the production capacity of 36 seed godowns will increase in the state of bihar

कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने कहा, 36 बीज गोदामों के बनने से राज्य में बढ़ जायेगी उत्पादन की क्षमता

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रेम कुमार
प्रेम कुमार
ट्वीटर

पटना. कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने शनिवार को कृषि विभाग के चार राजकीय बीज गुणन प्रक्षेत्रों में नवनिर्मित गोदाम एवं चहारदीवारी का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि 36 बीज गोदामों के बनने के बाद राज्य में उत्पादन की क्षमता बढ़ जायेगी. उन्होंने कहा कि राज्य में फसल बीज को सुरक्षित रखने व उत्पादन क्षमता को बढ़ावा देने के लिए आधारभूत संरचना का निर्माण किया जा रहा है.

इसके तहत 36 बीज गुणन प्रक्षेत्रों पर चहारदीवारी एवं 31 बीज गुणन प्रक्षेत्रों में अन्न भंडारण के लिए गोदाम बनाने का काम किया जा रहा है. स्थानीय क्षेत्र अभियंत्रण संगठन द्वारा 20 बीज गुणन प्रक्षेत्रों पर चहारदीवारी एवं 22 बीज गुणन प्रक्षेत्रें पर गोदाम निर्माण का कार्य किया जा रहा है, जबकि शेष 16 बीज गुणन प्रक्षेत्रों पर चहारदीवारी और नौ बीज गुणन प्रक्षेत्रों पर गोदाम निर्माण का कार्य सबौर स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय की अभियंत्रण संभाग द्वारा किया जा रहा है.

मौके पर बोचहां विधानसभा क्षेत्र की विधायक बेबी कुमारी, तरैया विधानसभा क्षेत्र के विधायक मुद्रिका प्रसाद, विधान परिषद सदस्य बबलू गुप्ता, हाजीपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक अवधेश सिंह कृषि आदि उपस्थित थे. 480.47382 लाख की लागत से राजकीय बीज गुणन प्रक्षेत्र का निर्माण पूरा किया गया है.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें