1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 8386 physical education instructors appointed in schools approval for post creation from bihar cabinet asj

स्कूलों में 8386 शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की होगी नियुक्ति, बिहार कैबिनेट से पदसृजन को मिली मंजूरी

प्रदेश के राजकीयकृत प्रारंभिक स्कूलों में 8386 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति होगी. इन्हें हर महीने आठ हजार रुपये नियत वेतन मिलेगा, जिसमें सालाना 200 रुपये बढ़ोतरी होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को राज्य कैबिनेट की हुई बैठक में इसकी मंजूरी दी गयी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
नीतीश कुमार
नीतीश कुमार
फाइल

पटना. प्रदेश के राजकीयकृत प्रारंभिक स्कूलों में 8386 शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति होगी. इन्हें हर महीने आठ हजार रुपये नियत वेतन मिलेगा, जिसमें सालाना 200 रुपये बढ़ोतरी होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को राज्य कैबिनेट की हुई बैठक में इसकी मंजूरी दी गयी. बैठक में कुल 21 एजेंडों पर सहमति दी गयी.

कैबिनेट विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि कैबिनेट ने बच्चों को मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा अधिनियम-2009 में निहित प्रावधान के तहत राज्य के 8386 राजकीयकृत प्रारंभिक स्कूलों में तत्काल एक-एक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशक के कुल 8386 पदों के सृजन की स्वीकृति दी गयी है.

इधर, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि अगर पंचायत चुनाव बाधा नहीं बना, तो शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति प्रक्रिया अगले माह शुरू की जा सकती है. शिक्षा विभाग इस नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा करने के लिए संकल्पित है. उन्होंने मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया है कि उन्होंने कैबिनेट में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी.

उन्होंने बताया कि शारीरिक एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों के कुल सृजित पद 8386 हैं, जबकि एसटीइटी पास अभ्यर्थियों की संख्या सिर्फ 3750 है. ऐसे में संभावना है कि करीब सभी एसटीइटी उत्तीर्ण अभ्यर्थी चयनित हो जायेंगे. हालांकि, इसमें आरक्षण रोस्टर की महत्वपूर्ण भूमिका होगी.

सामान्य शिक्षकों की तरह होगी नियुक्ति

जानकारी के मुताबिक शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की यह नियुक्ति सामान्य शिक्षकों की नियुक्ति की तरह नगर निकाय और पंचायत के माध्यम से होगी. गौरतलब है कि शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशक योग्यता परीक्षा-2019 में कुल 6,199 अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें कुल 3,508 अभ्यर्थी पास हुए.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें