25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रामविलास अब भी नाराज, कुशवाहा बोले, NDA में सीट बंटवारे पर नहीं बनी सहमति

पटना/नयी दिल्ली : सीट शेयरिंग के फार्मूले से नाराज माने जा रहे लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान को मनाने शुक्र वार सुबह उनके घर बिहार भाजपा के चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव पहुंचे. दोनों नेताओं के बीच सीट बंटवारे व सीट चयन पर वार्ता हुई. हालांकि इसमें उन्हें मनाने की कवायद की गयी. इसी बीच खबर है […]

पटना/नयी दिल्ली : सीट शेयरिंग के फार्मूले से नाराज माने जा रहे लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान को मनाने शुक्र वार सुबह उनके घर बिहार भाजपा के चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव पहुंचे. दोनों नेताओं के बीच सीट बंटवारे व सीट चयन पर वार्ता हुई. हालांकि इसमें उन्हें मनाने की कवायद की गयी. इसी बीच खबर है कि लोजपा सांसद चिराग पासवान भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर इस संबंध में चर्चा करेंगे. माना जा रहा है कि पासवान सीट बंटवारे को लेकर नाराज हैं. शुक्रवार को भी इस मामले पर उनको मनाने की कवायद सुबह से ही जारी है. इसी बीच रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि एनडीए में सीट शेयरिंग को लेकर अभी सहमति नहीं बन पायी है. उन्होंने कहा कि भाजपा को अपना दिल बड़ा दिखाते हुए जल्द ही इस मामले पर सहमति बनाने का प्रयास करना चाहिए.

एक न्यूज चैनल के पत्रकार की ओर से पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए उपेंद्र कुशवाहा ने शुक्र वार को कहा कि सीट शेयरिंग पर अभी एनडीएम में सहमति नहीं बन पाई है. उन्होंने कहा कि इसमें ज्यादा देर किये जाने पर एनडीए को नुकसान उठाना पड़ सकता है. उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि गठबंधन में सबसे बड़ा दल होने के नाते भाजपा को नरमी दिखाते हुए घटक दलों का भी सम्मान करना चाहिये. इधर, जानकारी के मुताबिक भाजपा के बिहार चुनाव प्रभारी अनंत कुमार शुक्र वार शाम को बेंगुलुरु से दिल्ली पहुंचेंगे. शाम को वे लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवन और चिराग पासवान मुलाकात करेंगे. इसके साथ ही इन नेताओं की मुलाकात अमित शाह से भी किये जाने की संभावना है.

इससे पहले सूत्रों के अनुसार, लोजपा प्रमुख व केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री रामविलास पासवान गुरु वार देर शाम अचानक नाराज हो गये. उनकी नाराजगी का कारण भाजपा की ओर से लोजपा को कम सीटों का ऑफर और पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह व उनके बेटों समेत लोजपा से बगावत कर जदयू में जानेवाले नेताओं के लिए हम को सीटें देना बताया जाता है. पासवान की नाराजगी सामने आते ही बिहार भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव उनको मनाने पहुंचे. पासवान से हुई करीब आधे घंटे की मुलाकात के बाद भूपेंद्र यादव देर रात भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर गये . दोनों नेताओं ने पासवान की नाराजगी को लेकर आपस में मंत्नणा की. इसके बाद रात करीब 11 बजे भूपेंद्र यादव ने दोबारा पासवान से मुलाकात की. इस दौरान रामविलास पासवान के अलावा पार्टी संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष सांसद चिराग पासवान और प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस भी मौजूद थे.

माना जा रहा है कि शुक्र वार को इस मामले का हल निकाला जायेगा. पासवान की पार्टी ने पहले ही हम के नेताओं को उम्मीदवार बनाने को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर कर दी थी. यदि उनकी नाराजगी दूर नहीं हुई, तो शनिवार को हो सीट शेयरिंग का संभावित एलान टल सकता है.

इसके पहले दोपहर में एनडीए के घटक दलों के बीच सीटों के बंटवारे पर सहमति की खबरें आयीं और इसकी औपचारिक घोषणा एक-दो दिन में संभावना जतायी गयी. भाजपा के बिहार चुनाव अभियान के प्रभारी अनंत कुमार और राज्य प्रभारी भूपेंद्र यादव ने गुरु वार को रालोसपा अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, हम (सेक्युलर) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी और लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान से बारी-बारी से बातचीत की. इस दौरान उन्होंने तीनों दलों को भाजपा की ओर से दी जानेवाली सीटों की संख्या बता दी.

कुछ अतिरिक्त सीटों की सहयोगी दल कर रहे थे. इस पर अनंत कुमार और भूपेंद्र यादव की ओर से साफ तौर पर भाजपा का रु ख बता दिया गया है. हालांकि, कुछ संभावना बचा कर रखी गयी है कि यदि प्रधानमंत्नी नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमति शाह एक-दो सीटें अतिरिक्त देने पर राजी हो जाएं, तो इस पर उन्हें कोई आपित्त नहीं होगी. हम और रालोसपा की ओर से यह भी सुझाव दिये जाने की बात बतायी गयी कि भाजपा ने सहयोगियों के लिए जो सीटें छोड़ी हैं, उनमें से एक- दो सीटें ज्यादा-कम करके लोजपा, रालोसपा और हम के बीच बांट दी जाएं. हालांकि, इस फॉर्मूले को स्वीकार नहीं किया गया.

लोजपा और रालोसपा को जहां उनके सांसदों की संख्या के आधार पर सीटें दी जा रही हैं, वहीं हम को उनके विधायकों की संख्या के आधार पर. भाजपा की ओर से छह सांसद वाली लोजपा की स्वाभाविक दावेदारी 36 सीटों की बतायी गयी (एक संसदीय क्षेत्न में छह विधानसभा सीट के आधार पर), रालोसपा की तीन सांसदों के आधार पर 18 और हम को 13 विधायकों के आधार पर 13 सीटों की स्वाभाविक दावेदारी बतायी गयी है. फॉर्मूले के तहत लोजपा 35 से 40, रालोसपा 20 से 25 और हम को 15 से 20 के बीच सीटें मिलने की संभावना है.

इधर पार्टी सूत्रों के अनुसार प्रदेश भाजपा के प्रमुख नेताओं सुशील कुमार मोदी, नंदिकशोर यादव व मंगल पांडेय की दिल्ली बुलाया गया है. यदि शनिवार को सीटों का औपचारिक एलान होता है तो ये सभी नेता भी वहां मौजूद रहेंगे.

यह भी संभावना जतायी जा रही है कि प्रदेश पाटी के नेताओं की राष्ट्रीय अध्यक्ष व अन्य नेताओं से मुलाकात में पहले फेज के उम्मीदवारों के नाम भाजपा तय कर ले. इसके बाद इसे चुनाव समिति में ले जाया जायेगा. इधर, गुरु वार की रात प्रदेश भाजपा के प्रमुख नेताओं की बैठक हुई, जिसमें चुनावी रणनीति, उम्मीदवारों के नाम सहित चुनाव प्रबंधन, प्रधानमंत्री की सभा के बारे में चर्चा की गयी.

क्यों नाराज हुए

-भाजपा की ओर से सिर्फ 35 सीटों का ऑफर, लोजपा कम-से-कम 40 सीटें चाहती है.
-पूर्व मंत्नी नरेंद्र सिंह, उनके दोनों बेटों और 2005 में लोजपा से बगावत कर जदयू में जानेवाने अन्य नेताओं के लिए ‘हम’ को सीटें देना.
-नरेंद्र सिंह के बेटे अजय प्रताप व सुमित की सीटें जमुई व चकाई सीटों पर दावा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें