1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 3410 colleges in bihar will be admitted in 11th

बिहार के 3410 कॉलेजों में होगा 11वीं में एडमिशन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के 3410 कॉलेजों में होगा 11वीं में एडमिशन
बिहार के 3410 कॉलेजों में होगा 11वीं में एडमिशन
PTI

पटना : राज्य में 11वीं में एडमिशन के लिए अब इंटर कॉलेजों की संख्या बढ़ गयी है. पहले बिहार के 2829 प्लस टू स्कूलों और कॉलेजों में 11,41,390 सीटों पर एडमिशन होना था. लेकिन, अब कैबिनेट ने 615 इंटर कॉलेजों की मान्यता नवंबर तक बढ़ा दी है. इनमें 581 की लिस्ट बिहार बोर्ड ने जारी की है व सीटों पर 7 जुलाई तक आपत्ति मांगी है. इस कारण अब 11वीं के 3410 प्लस टू और कॉलेजों में एडमिशन होगा. 11वीं में एडमिशन प्रक्रिया 8 जुलाई से शुरू होगी. इसका आयोजन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति कर रही है. बिहार बोर्ड ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) के माध्यम से स्टूडेंट्स से एडमिशन फॉर्म भरवायेगा. ofssbihar.in पर जाकर एडमिशन के लिए आवेदन 17 जुलाई तक कर सकते हैं. प्रोस्पेक्टस ओएसएसएस की वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है.

अधिकतम 20 संस्थानों का कर सकते हैं चयन : वसुधा केंद्र, मोबाइल पर एप डाउनलोड कर या घर पर बैठे इंटरनेट के जुड़े कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करते समय, न्यूनतम 10 अधिकतम 20 शिक्षण संस्थानों को चुन सकते हैं. रजिस्ट्रेशन से पहले इंटर स्तर के शिक्षण संस्थानों में एडमिशन के लिए सीटों की संख्या तथा एडमिशन से संबंधित अन्य जानकारी समिति की वेबसाइट पर जारी होगी. आवेदन करने के लिए 300 रुपये जमा करने होंगे. 100 रुपये आवेदन शुल्क और 200 रुपये कॉलेज व स्कूलों का शुल्क शामिल है. भुगतान ऑनलाइन या इ-चालान से कर सकते हैं. आवेदन करते समय मोबाइल नंबर तथा इ-मेल आइडी देना होगा.

615 स्कूलों को संबद्धता का मापदंड पूरा करने पर मिलेगा अनुदान

राज्य में अनुदान प्राप्त 599 इंटर स्तरीय महाविद्यालयों और 16 माध्यमिक विद्यालयों यानी कुल 615 स्कूलों को 31 दिसंबर 2020 तक संबद्धता का मापदंड पूरा करने पर ही 2014-16 से अनुदान की राशि मिलेगी. कैबिनेट की मंजूरी के बाद शिक्षा विभाग ने शनिवार को इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गयी. निर्धारित शर्तों के पूरा होने पर ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति अनुदानित शैक्षणिक संस्थानों का सत्यापन कर अनुदान की राशि का वितरण करेगा.

अनुदान की राशि का भुगतान शिक्षकों और शिक्षकेतर कर्मियों को उनके बैंक खाते के माध्यम से संबंधित शैक्षणिक संस्थान की प्रबंध समिति द्वारा किया जाएगा. संबद्धता के लिए मापदंड पूरा करने की अंतिम तिथि 14 नवंबर, 2016 थी. इसे 31 दिसंबर, 2020 तक नामांकन और मापदंड को पूरा करने के लिए बढ़ा दिया गया है. सूत्रों के अनुसार इंटर स्तरीय कक्षा में छात्र-छात्राओं का नामांकन ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स के माध्यम से किया जाता है. छात्र-छात्राओं के नामांकन के लिए अनुदानित शैक्षणिक संस्थानों को संबद्धता के लिए आधारभूत संरचना और अन्य शर्तों को पूरा करने के लिए समय नहीं दिए जाने की स्थिति में ऐसे संस्थानों में छात्रों का नामांकन नहीं हो सकेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें