30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मछली उत्पादन में बिहार शीघ्र हो जायेगा आत्मनिर्भर, प्रतिदिन 19.41 लाख लीटर दूध का संग्रह : सुशील मोदी

पटना : पशुपालन, दूध, मछली, मुर्गी, अंडा उत्पादन, बकरी पालन व गौशाला प्रक्षेत्र के लोगों की सचिवालय सभागार में आयोजित बजट पूर्व परिचर्चा की छठी बैठक में विचार व सुझाव सुनने के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि दूध उत्पादन में बिहार का स्थान देश में छठा है. यहां प्रतिदिन 19.41 लाख लीटर […]

पटना : पशुपालन, दूध, मछली, मुर्गी, अंडा उत्पादन, बकरी पालन व गौशाला प्रक्षेत्र के लोगों की सचिवालय सभागार में आयोजित बजट पूर्व परिचर्चा की छठी बैठक में विचार व सुझाव सुनने के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि दूध उत्पादन में बिहार का स्थान देश में छठा है. यहां प्रतिदिन 19.41 लाख लीटर दूध का संग्रह और 15 लाख लीटर की मार्केटिंग हो रही है. प्रतिवर्ष 6.42 लाख मछली उत्पादन के साथ बिहार शीघ्र ही आत्मनिर्भर हो जायेगा.

पशुपालन विभाग का बजट विगत 15 वर्षों में 2005-06 के 73.16 करोड़ से बढ़ कर 2019-20 में 953.25 करोड़ हो गया है. बैठक को कृषि व पशुपालन मंत्री डाॅ. प्रेम कुमार ने भी संबोधित किया.सुशील मोदी ने कहा कि 12 से 27 फरवरी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत निबंधित 60 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) देने के लिए चलाये जा रहे विशेष अभियान से पशु व मछली पालकों को भी जोड़ा जायेगा. कृषि के साथ पशुपालन प्रक्षेत्र सरकार की प्राथमिकता में है. अंडा और दूध की खपत बढ़ाने के लिए इसे आंगनबाड़ी और स्कूलों में संचालित मध्याह्न भोजन योजना से जोड़ा गया है.

सुशील मोदी ने कहा कहा कि राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड की सहायता से पूर्णिया में 50 लाख क्षमता का फ्रोजेन सिमेन स्टेशन तथा राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत गायों के देशी नस्लों के संवर्द्धन हेतु डुमरांव में भ्रूण हस्तांतरण प्रोद्योगिकी परियोजना प्रारंभ की गयी है. 2019-20 में एफएमडी बीमारियों की रोकथाम के लिए 3.30 करोड़ तथा एचएस बीक्यू के लिए 1.65 करोड़ पशुओं व 51 लाख भेड़-बकरियों का टीकाकरण किया गया है.

बैठक में शामिल पशु, मुर्गी व मछली पालक किसानों ने अंडा की कीमत नियंत्रित करने, बाजार उपलब्ध कराने, मछलियों की बीमारी ज्ञात करने के लिए लैब स्थापित करने, मछली बीज व चारा के प्रमाणीकरण आदि के सुझाव दिये. बैठक में वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस. सिद्धार्थ, पशु व मत्स्य संसाधन विभाग के प्रधान सचिव एन विजय लक्ष्मी सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें