31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CM पद की दावेदारी को लेकर कांग्रेस नेता बोले- पार्टी में चेहरों की कमी नहीं, मीरा कुमार बिहार का बड़ा चेहरा

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी हैं. बिहार में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों को लेकर भी पार्टियां अपने-अपने दावे कर रही हैं. वहीं, कांग्रेस नेता ने भी बिहार से पार्टी के बड़े नेता का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए लेकर एक नयी बहस छेड़ दी है. बिहार विधानसभा की सीटों […]

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी हैं. बिहार में मुख्यमंत्री पद के दावेदारों को लेकर भी पार्टियां अपने-अपने दावे कर रही हैं. वहीं, कांग्रेस नेता ने भी बिहार से पार्टी के बड़े नेता का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए लेकर एक नयी बहस छेड़ दी है.

बिहार विधानसभा की सीटों पर तैयारी में सभी पार्टियां जुट गयी हैं. पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव के दौरान महागठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर हुई खटपट के कारण कांग्रेस ने दबाव बनाना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने सासाराम से सांसद रहीं पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए उठा कर नयी बहस छेड़ दी है. एक सवाल के जवाब में कांग्रेस एमएलसी प्रेमचंद मिश्र ने कहा कि कांग्रेस में चेहरों की कमी नहीं है. उन्होंने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को बिहार का बड़ा चेहरा बताते हुए कहा कि आरजेडी के साथ विचारधारा को लेकर गठबंधन है. पार्टी हर जिम्मेदारी उठाने को तैयार है.

मुख्यमंत्री पद के लिए महिला उम्मीदवार का नाम उठा कर कांग्रेस सहयोगी दल पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है. कांग्रेस नेता द्वारा पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार का नाम उठाये जाने के बाद नयी बहस छिड़ गयी है. विधानसभा चुनाव में पिछले चुनाव के मुकाबले कांग्रेस ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती हैं. मालूम हो कि पिछली बार कांग्रेस को 46 सीटें मिली थीं, इनमें से 27 सीटों पर उम्मीदवार विजयी हुए थे. पिछले साल हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को एक सीट मिली थी, जबकि आरजेडी अपना खाता भी नहीं खोल पायी थी. सासाराम से सांसद रहीं 75 वर्षीया पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार अनुसूचित जाति से आती हैं. उनके पिता जगजीवन राम भारतीय स्वतंत्रता सेनानी के साथ-साथ उप प्रधानमंत्री रह चुके हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री हासिल करनेवाली मीरा कुमार राष्ट्रपति चुनाव लड़ चुकीं हैं.

मालूम हो कि एक ओर एनडीए में शामिल जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार वर्तमान में मुख्यमंत्री हैं. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बिहार विधानसभा चुनाव में नीतीश के नेतृत्व में चुनाव लड़ने का एलान कर दिया है. हालांकि, बीजेपी नेता अकेले दम पर पार्टी की ओर से नये चेहरे को मैदान में उतारने की कोशिश करते रहे हैं. इधर, महागठबंधन में शामिल आरजेडी ने स्पष्ट ऐलान कर दिया है कि बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ही मुख्यमंत्री पद के लिए चेहरा होंगे. साथ ही साफ कर दिया है कि इस फैसले से किसी को परेशानी है तो वह कोई भी फैसला ले सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें