28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चुनाव की तैयारी : नौ दिसंबर से पांच चरणों में पैक्स चुनाव, कार्यक्रम जारी होते ही आदर्श आचार संहिता लागू

निर्वाचन पदाधिकारियों को दी गयी जानकारी पटना : बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार की ओर से राज्य में प्राथमिक कृषि साख समिति यानी पैक्स के चुनाव की तारीख तय कर दी गयी है. चुनाव नौ दिसंबर से शुरू होकर कुल पांच चरणों में होंगे. पहले चरण का चुनाव नौ दिसंबर के बाद, दूसरा चरण 11 दिसंबर, […]

निर्वाचन पदाधिकारियों को दी गयी जानकारी
पटना : बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार की ओर से राज्य में प्राथमिक कृषि साख समिति यानी पैक्स के चुनाव की तारीख तय कर दी गयी है. चुनाव नौ दिसंबर से शुरू होकर कुल पांच चरणों में होंगे. पहले चरण का चुनाव नौ दिसंबर के बाद, दूसरा चरण 11 दिसंबर, तीसरा चरण 13 दिसंबर, चौथा चरण 15 दिसंबर और पांचवां व अंतिम चरण 17 दिसंबर को होगा.
इसके साथ ही विभिन्न चरणों में निर्वाचन के लिए जिलावार पैक्स की सूची प्राधिकार की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गयी है. जिले के संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी को भी इसकी जानकारी उपलब्ध करा दी गयी है. जानकारी के अनुसार निर्वाचन कार्यक्रम अधिसूचित होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो चुकी है.
23 दिसंबर को समाप्त हो जायेगी निर्वाचन प्रक्रिया
पहला चरण
11 नवंबर को पहले चरण के चुनाव के सूचना का प्रकाशन होगा. पहले चरण के चुनाव के लिए 26 नवंबर से लेकर 28 नवंबर तक नामांकन की अवधि. 29 से 30 नवंबर तक नामांकन पत्रों की जांच. दो दिसंबर को नाम वापस लेने की तारीख. मतगणना नौ व 10 दिसंबर को और निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति 23 दिसंबर को होगी.
दूसरे चरण चुनाव के लिए 13 नवंबर को सूचना का प्रकाशन. 28 से 30 नवंबर को नामांकन की अवधि. एक व दो दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच. चार दिसंबर को नाम वापस लेने की तारीख. 11 दिसंबर को मतदान.11व 12 दिसंबर को मतगणना और 23 दिसंबर को निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति होगी.
तीसरे चरण चुनाव के लिए 15 नवंबर को सूचना का प्रकाशन. 30 नवंबर से दो दिसंबर को नामांकन की अवधि. तीन से चार दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच. छह दिसंबर को नाम वापस लेने की तारीख. 13 दिसंबर को दिसंबर को मतदान. 13 व 14 दिसंबर को मतगणना और 23 दिसंबर को निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति होगी.
चौथे चरण चुनाव के लिए 17 नवंबर को सूचना का प्रकाशन. दो से चार दिसंबर को नामांकन की अवधि. पांच से छह दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच. आठ दिसंबर को नाम वापस लेने की तारीख.
15 दिसंबर को मतदान. 15 व 16 दिसंबर को मतगणना और 23 दिसंबर को निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति होगी.चौथे चरण चुनाव के लिए 19 नवंबर को सूचना का प्रकाशन. चार से छह दिसंबर को नामांकन की अवधि. 7 से 8 दिसंबर को नामांकन पत्रों की जांच. 10 दिसंबर को नाम वापस लेने की तारीख. 17 दिसंबर को मतदान. 17 व 18 दिसंबर को मतगणना और 23 दिसंबर को निर्वाचन प्रक्रिया की समाप्ति होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें