बिहार : विधानसभा की 5 सीटों और लोकसभा की 1 सीट पर उपचुनाव का प्रचार समाप्त, 21 को मतदान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पटना : बिहार में 21 अक्तूबर (सोमवार) को होनेवाले उपचुनाव की तैयारी पूरी हो गयी है. शनिवार को समस्तीपुर लोकसभा, किशनगंज विधानसभा, सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा, दरौंदा विधानसभा, नाथनगर विधानसभा और बेलहर विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार का शोर थम गया. शनिवार की शाम पांच बजे से इन क्षेत्रों में किसी तरह की सभा व जुलूस निकालने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है.

मतदान को निष्पक्ष और भयमुक्त बनाने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीइओ) कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है. चुनावी तैयारी को देखते हुए सीइओ कार्यालय में इ-मेल फैक्स कोषांग, एसएमएस पोल मॉनिटरिंग कोषांग, इवीएम-वीवीपैट कोषांग और मीडिया कोषांग का गठन करते हुए पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गयी है.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा स्थापित किये गये कंट्रोल रूम का फोन नंबर 0612-2215978, 0612-2215877,0612-2207509 और फैक्स नंबर 0612-2215611 पर मतदाता मतदान से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं. मतदान पर प्रभावी नियंत्रण के लिए वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की गयी है. इसके माध्यम से बूथों पर होनेवाले मतदान में लोगों की भीड़ और कतार के संबंध में सीधे सीइओ कार्यालय में देखा जायेगा. किसी भी बूथ पर अराजकता होने पर मुख्यालय से निर्देश और जांच करायी जा सकती है.

सोमवार को होनेवाले मतदान में तीन विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे शाम चार बजे तक वोट डाला जायेगा. इसमें समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र में कुशेश्वरस्थान विधान सभा के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाला जायेगा. समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र के अन्य विधानसभा क्षेत्र हायाघाट, कल्याणपुर, वारिसनगर, समस्तीपुर और रोसड़ा में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाला जायेगा. इसके अलावा सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा क्षेत्र और बेलहर विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों पर सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक वोट डाला जायेगा. जबकि, किशनगंज विधानसभा, दरौंदा विधानसभा और नाथनगर विधानसभा के सभी बूथों पर वोट सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक डाला जायेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें