31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना में जलजमाव के कारणों की जांच के लिए सरकार ने गठित की चार सदस्यीय कमेटी

पटना : राज्य सरकार ने मूसलाधार बारिश के बाद पटना शहर में हुए भीषण जलजमाव के कारणों की जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है. विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित यह कमेटी जलजमाव के कारणों और इसके लिए दोषी अधिकारियों और पदाधिकारियों को चिह्नित करते हुए रिपोर्ट तैयार कर सरकार […]

पटना : राज्य सरकार ने मूसलाधार बारिश के बाद पटना शहर में हुए भीषण जलजमाव के कारणों की जांच के लिए चार सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया है. विकास आयुक्त की अध्यक्षता में गठित यह कमेटी जलजमाव के कारणों और इसके लिए दोषी अधिकारियों और पदाधिकारियों को चिह्नित करते हुए रिपोर्ट तैयार कर सरकार को सौंपेगी. इस कमेटी को एक महीने में अपनी रिपोर्ट तैयार सौंपने के लिए कहा गया है.

चार सदस्यीय इसकमेटी में विकास आयुक्त अरुण कुमार सिंह अध्यक्ष बनाये गये हैं. जबकि, सदस्यों में पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा, वित्त विभाग के प्रधान सचिव एस सिद्धार्थ और आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत को शामिल किये गये हैं. गृह विभाग ने मंगलवार को इस कमेटी को गठित करने के संबंधित आदेश जारी कर दिया है. यह कमेटी मुख्य रूप से तीन बिंदुओं पर जांच करेगी. मुख्यमंत्री ने एक दिन पहले सोमवार को जलजमाव के कारणों की समीक्षा की थी. समीक्षा में विकास आयुक्त की अध्यक्षता में जांच टीम गठित करने के निर्देश दिये गये थे.

इन बिंदुओं पर जांच करेगी कमेटी

1. पटना नगर क्षेत्र में अत्याधिक बारिश की वजह से हुए जलजमाव की परिस्थितियों और कारणों का निर्धारण.

2. शहर में बरसात के मौसम से पहले नालों की सफाई, जल निकासी के पंपों की मरम्मत, रख-रखाव और चालू रखने के लिए ससमय कार्रवाई करने में हुई कमी या चूक के लिए दोष निर्धारण.

3. भविष्य में जलजमाव की समस्या के निराकरण के लिए आवश्यक अल्पकालीन और दीर्घकालीन योजना के संबंध में सुझाव ए‌वं अनुशंसा करना.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें