33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटना : गर्मी में बढ़ रहे डायरिया के मरीज, न खाएं बाहरी खाना

पीएमसीएच- आइजीआइएमएस में बेड की किल्लत पटना : सूरज की तपिश व प्रचंड गर्मी लोगों की सेहत पर भारी पड़ने लगी है. बढ़ता पारा और दिन में चिलचिलाती धूप ने लोगों को बेहाल कर दिया है. यही वजह है कि पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, गार्डिनर रोड व गर्दनीबाग जैसे सरकारी अस्पतालों में उलटी और दस्त के मरीजों […]

पीएमसीएच- आइजीआइएमएस में बेड की किल्लत
पटना : सूरज की तपिश व प्रचंड गर्मी लोगों की सेहत पर भारी पड़ने लगी है. बढ़ता पारा और दिन में चिलचिलाती धूप ने लोगों को बेहाल कर दिया है.
यही वजह है कि पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, गार्डिनर रोड व गर्दनीबाग जैसे सरकारी अस्पतालों में उलटी और दस्त के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. खासकर पीएमसीएच व आइजीआइएमएस में सबसे अधिक डायरिया के मरीजों की संख्या है. डॉक्टर खासकर बच्चों को डायरिया से बचने के लिए अलर्ट कर रहे हैं और बाहरी खाना खाने से मना कर रहे हैं.
वार्ड फुल, इमरजेंसी में 60 प्रतिशत मरीज : गर्मी में होने वाली बीमारी के बाद पीएमसीएच के इमरजेंसी और बच्चा वार्ड मरीजों से भर गया है. पीएमसीएच व आइजीआइएमएस अस्पताल का बच्चा वार्ड लगभग फुल होने के कगार पर है.
वहीं, गंभीर मरीजों को इमरजेंसी वार्ड में रेफर किया जा रहा है. अस्पताल प्रशासन की मानें, तो इमरजेंसी वार्ड में 60 प्रतिशत ऐसे मरीज हैं जो गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों की चपेट में आकर भर्ती हुए हैं.
इनमें सबसे अधिक बुजुर्ग मरीजों की संख्या है. पीएमसीएच व आइजीआइएमएस के ओपीडी के रजिस्ट्रेशन में 20 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. पीएमसीएच में 2000 की जगह पर 2500 से अधिक मरीजों का रजिस्ट्रेशन हो रहा है.
गर्मी में ऐसे करें बचाव
– गर्मी में खूब पानी पीएं
– साफ-स्वच्छ भोजन करें
– जूस व मट्ठा का सेवन करें
– तेज धूप में निकलने से बचे
– सिर पर कपड़ा बांध कर ही निकलें
– गर्म चीजों को खाने से बचे
क्या कहते हैं अधिकारी
गर्मी में होने वाले बीमारियों की चपेट में सबसे अधिक बच्चे व बुजुर्ग आ रहे हैं. सबसे अधिक बच्चे डायरिया, उलटी व दस्त की चपेट में आ रहे हैं.
जो बच्चे गंभीर हैं उनको बच्चा वार्ड में भर्ती किया जा रहा है. वहीं, वर्तमान समय में इमरजेंसी वार्ड में सबसे अधिक 60 प्रतिशत मरीज गर्मी में होने वाले बीमारियों के भर्ती हैं जिनका विशेषज्ञ व सीनियर डॉक्टरों की देखरेख में इलाज किया जा रहा है. उन्होंने गर्मी में खासकर बच्चों को विशेष ख्याल रहने की सलाह दी है.
डॉ राजीव रंजन प्रसाद, अधीक्षक, पीएमसीएच

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें