29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा : केंद्रों के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू

डीएम और पुलिस अधीक्षकों को दी गयी है सुरक्षा प्रबंधन की जिम्मेदारी समिति स्तर पर परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी पटना : समिति स्तर पर परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं कड़ाई के साथ परीक्षा के आयोजन के लिए समिति ने जिला अधिकारी व पुलिस अधीक्षक को विशेष निर्देश […]

  • डीएम और पुलिस अधीक्षकों को दी गयी है सुरक्षा प्रबंधन की जिम्मेदारी
  • समिति स्तर पर परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी
पटना : समिति स्तर पर परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. स्वच्छ, कदाचारमुक्त एवं कड़ाई के साथ परीक्षा के आयोजन के लिए समिति ने जिला अधिकारी व पुलिस अधीक्षक को विशेष निर्देश दिये हैं.परीक्षा केंद्रों पर त्रिस्तरीय मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति यथा जोनल, सब जोनल तथा सुपर जोनल स्तर पर की गयी है.
परीक्षा केंद्र के 200 मीटर के दायरे में प्रतिबंधात्मक धारा 144 लागू की जायेगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि परीक्षार्थियों की दो बार तलाशी ली जायेगी, पहली बार प्रवेश के समय तथा दूसरी बार तलाशी परीक्षा हॉल में वीक्षक लेंगे. प्रत्येक 25 अभ्यर्थी पर एक वीक्षक होगा. गौरतलब है कि पटना जिले में चार मॉडल परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.
इनमें बांकीपुर गर्ल्स हाइ स्कूल, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, शास्त्री नगर, राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, गर्दनीबाग एवं कमला नेहरू बालिका उच्च विद्यालय, यारपुर, गर्दनीबाग हैं.
पटना के 74 केंद्रों पर परीक्षा देंगे 76,432 परीक्षार्थी : पटना जिले में कुल 74 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं. पटना जिला में 74 परीक्षा केंद्रों पर दोनों पालियों को मिला कर कुल 76,432 परीक्षार्थी मैट्रिक बोर्ड की परीक्षा देंगे. जिले में 4 मॉडल परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं, जहां सिर्फ छात्राएं परीक्षा देंगी.
परीक्षा के दौरान 24 घंटे काम करता रहेगा कंट्रोल रूम
वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के सफल संचालन के लिए बिहार बोर्ड द्वारा नियंत्रण कक्ष स्थापित किये गये हैं. कंट्रोल रूम 20 से 28 फरवरी तक 24 घंटे कार्य करेगा.
नियंत्रण कक्ष की दूरभाष संख्या 0612–2230039, 0612–2235161 एवं फैक्स नं 0612–2222726 है. प्रथम पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के समय से 10 मिनट पूर्व पूर्वाह्न 09:20 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी. द्वितीय पाली में परीक्षार्थियों को द्वितीय पाली के परीक्षा प्रारंभ होने के समय से 10 मिनट पूर्व अर्थात् 01:35 बजे तक ही परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी.
दिव्यांग परीक्षार्थियों को नौवीं पास राइटर
पटना : मैट्रिक की परीक्षा में जरूरतमंद दिव्यांग परीक्षार्थियों को नौवीं पास राइटर (लेखक) की सुविधा मिलेगी. इस संबंध में राज्य आयुक्त (नि:शक्तता) ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बिहार बोर्ड) के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक को पत्र लिखा है. इसमें कहा गया है कि दिव्यांग परीक्षार्थी के राइटर की शैक्षणिक योग्यता परीक्षार्थी से एक कक्षा नीचे होनी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें