1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. 122 female prisoners including gym trainer firing accused khusbu singh to do jitiya vrat 2021 in beur jail skt

जिम ट्रेनर गोलीकांड में आरोपित डॉक्टर की पत्नी समेत बेऊर जेल में बंद 122 महिला कैदी करेंगी जितिया व्रत

बेऊर जेल में बंद महिला कैदी भी जितिया व्रत रखेंगी. हाल में ही पटना के जिम ट्रेनर पर गोली चलवाने की आरोपित खुशबू सिंह भी जितिया व्रत रखेंगी. कुल 122 महिला कैदियों के व्रत को लेकर जेल प्रशासन ने भी अपनी तैयारी की है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
जिम ट्रेनर गोलीकांड में आरोपित खुशबू सिंह समेत 122 महिला कैदी बेऊर जेल में करेंगी जितिया व्रत
जिम ट्रेनर गोलीकांड में आरोपित खुशबू सिंह समेत 122 महिला कैदी बेऊर जेल में करेंगी जितिया व्रत
सोशल मीडिया

बेऊर जेल में बंद 146 में से 122 महिला कैदी जिउतिया करेंगी. इसके लिए जेल प्रशसन की ओर से तमाम इंतजाम कर दिये गये हैं. जेल में बंद डॉक्टर राजीव सिंह की पत्नी खुशबू सिंह भी जिउतिया करेंगी. उनके भी दो बच्चे हैं. खशबू सिंह व राजीव सिंह जिम ट्रेनर विक्रम सिंह राजपूत की हत्या की साजिश रचने के आरोप में जेल में बंद हैं.

जेल प्रशासन की तैयारी

जेल में बंद महिला कैदियों के द्वारा व्रत किया जा रहा है तो जेल प्रशासन ने भी इसे लेकर तैयारियां की है. महिला कैदी को पूजा-पाठ करने की सामग्री के साथ ही मडुआ का आटा, नोनी का साग व अन्य सामान दिये जायेंगे.

पंचांगों में एकमत नहीं

चन्द्रोदयव्यापिनी और सूर्योदयव्यापिनी के कारण जिउतिया व्रत को लेकर पंचांगों में एकमत नहीं हैं. इस वजह से इस बार जिउतिया व्रत दो दिनों का हो गया है. ज्योतिषाचार्य पंडित राकेश झा ने बताया कि बनारसी पंचांग से अनुसार श्रद्धालु 29 सितंबर दिन बुधवार को जिउतिया व्रत करेंगे और गुरुवार 30 सितंबर की सुबह पारण करेंगे. वहीं मिथिला पंचांग के अनुसार व्रती 28 सितंबर दिन मंगलवार को व्रत रखेंगे. इसी वजह से बनारसी पंचांग के अनुसार जीतिया या जिउतिया व्रत 24 घंटे का है और मिथिला पंचांग के अनुसार व्रती 35 घंटे का व्रत रखेंगे.

मड़ुआ रोटी, नोनी साग के सेवन की महत्ता

वैदिक पंडित विकाश पाठक के अनुसार माताएं संतान के लिए मड़ुआ रोटी, नोनी साग का सेवन करती हैं. मड़ुआ एवं नोनी साग ऊसर भूमि में भी उपजता है. इसी प्रकार उनकी संतान की सभी परिस्थितयों में रक्षा होगी. जिस प्रकार नोनी का साग दिनों-दिन विकास करता है. उसी प्रकार उनके वंश में भी वृद्धि होती है. इसलिए जीउतिया के नहाय-खाय के दिन इसके सेवन का विधान है.

जिउतिया में बढ़ा भाव

राजधानी के बाजार में जिउतिया व्रत को लेकर सोमवार को काफी चहल-पहल रही. व्रत को लेकर सब्जी की कीमतें काफी बढ़ी हुई थीं. अंटा घाट, कंकड़बाग, पोस्टल पार्क, बोरिंग रोड, कदमकुआं, चिरैयाटांड़, राजाबाजार, बेली रोड, मीठापुर, चितकोहरा आदि में सब्जियों के भाव काफी महंगे रहे. नहाय-खाय के दिन सतपुतिया (झिगी), कांदा, नोनी साग, लाल साग की खरीदारी खूब हुई.

आसमान पहुंचा भाव

सोमवार को नोनी साग 60 से 80 प्रति किलो तक बिका. वहीं सतपुतिया 150 रुपये प्रति किलो, मड़ुआ का आटा 80- 100 रुपये, कुशी कराओ 80-100 रुपये, कंदा 30 से 50 रुपये, खड़ा मड़ुआ पांच रुपये प्रति पुड़िया, नया आलू तीस रुपये प्रति किलो तक बिका

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें