27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बौद्ध सर्किट के स्थलों को जोड़ने के लिए चले हाई स्पीड ट्रेन : सीएम नीतीश कुमार

नालंदा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बौद्ध सर्किट में शामिल सभी स्थल आपस में लिंक होने चाहिए. पटना-गया एक्सप्रेस-वे के निर्माण में जापान से मिल रहे सहयोग की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि बौद्ध सर्किट को जोड़ने के लिए हाई स्पीड ट्रेन या सेमी स्पीड ट्रेन चलायी जानी चाहिए. मुख्यमंत्री गुरुवार को […]

नालंदा : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बौद्ध सर्किट में शामिल सभी स्थल आपस में लिंक होने चाहिए. पटना-गया एक्सप्रेस-वे के निर्माण में जापान से मिल रहे सहयोग की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि बौद्ध सर्किट को जोड़ने के लिए हाई स्पीड ट्रेन या सेमी स्पीड ट्रेन चलायी जानी चाहिए. मुख्यमंत्री गुरुवार को राजगीर में विश्व शांति स्तूप के वार्षिकोत्सव का उद्घाटन करने के बाद समारोह को संबोधित कर कर रहे थे.
मौके पर पास उन्होंने स्तूप के पास माई स्टांप काउंटर का भी शुभांरभ किया. मुख्यमंत्री ने पटना में निर्मित बुद्ध स्मृति पार्क का उल्लेख करते हुए कहा कि इस पार्क में छह देशों से लायी गयी भगवान बुद्ध की अस्थि कलशको स्थापित किया गया है.
इसमें तिब्बती धर्म गुरु दलाई लामा का महत्वपूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ. इसके अलावा पार्क में बौद्धिस्ट इंस्टीट्यूट स्थापित किया जायेगा. इस पार्क में तीन देशों से लाये गये बोधिवृक्ष भी है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राजगीर में घोड़ा कटोरा झील में भगवान बुद्ध 50 फुट ऊंची प्रतिमा का निर्माण कराया गया है. इसका अनावरण एक-दो महीनें में कर दिया जायेगा.
इस अवसर पर पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, सांसद कौशलेंद्र कुमार, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव मनीष कुमार वर्मा, ओएसडी गोपाल प्रसाद, बिहारशरीफ के डाक अधीक्षक शंभु सिंह, डाक निरीक्षक मनोरंजन कुमार, डाक सहायक अभिषेक कुमार, ओम प्रकाश, प्रियंका कुमारी, प्रीति कुमारी, डीपीएम विजय उपाध्याय, वार्ड पार्षद डॉ अनिल कुमार, पूर्व उपमुख्य पार्षद श्यामदेव राजवंशी और अन्य प्रमुख लोग उपस्थित थे.
बॉक्स
300 में विश्व शांति स्तूप के साथ सैलानी बनवा सकेंगे डाक टिकट
राजगीर में सीएम ने विश्व शांति स्तूप के पास डाक विभाग के माई स्टांप काउंटर का उद्घाटन किया. यहां देश-दुनिया से आने वाले सैलानियों का डाक टिकट विश्व शांति स्तूप के साथ बनाया जायेगा. इसके लिए इच्छुक सैलानी को तीन सौ रुपये खर्च करने होंगे. इनमें से 60 का डाक टिकट उन्हें दिया जायेगा. इस माई स्टांप काउंटर में एक कर्मी तैनात किये गये हैं, जो सैलानियों के साथ विश्व शांति स्तूप का स्टांप बनाकर कुछ ही देर में उन्हें उपलब्ध करायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें