27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले के और 48 विद्यालयों में शुरू होगा स्मार्ट क्लास

नवादा : क्वालिटी एजुकेशन फोर ऑल के लक्ष्य को लेकर स्मार्ट क्लास जिले के 70 स्कूलों में पहले ही शुरू किया जा चुका है. नये चरण में 48 अन्य स्कूलों के लिए उन्नयन बिहार कार्यक्रम के तहत स्मार्ट क्लास संचालित करने के लिए 90-90 हजार रुपये उपलब्ध कराये गये हैं. शिक्षा विभाग से मिली जानकारी […]

नवादा : क्वालिटी एजुकेशन फोर ऑल के लक्ष्य को लेकर स्मार्ट क्लास जिले के 70 स्कूलों में पहले ही शुरू किया जा चुका है. नये चरण में 48 अन्य स्कूलों के लिए उन्नयन बिहार कार्यक्रम के तहत स्मार्ट क्लास संचालित करने के लिए 90-90 हजार रुपये उपलब्ध कराये गये हैं.

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, नये चरण में उत्क्रमित स्कूलों में राशि उपलब्ध करायी गयी है. अब सभी स्कूलों में स्मार्ट क्लास शुरू किया जायेगा. उन्नयन बिहार कार्यक्रम के तहत स्कूलों में स्मार्ट क्लास संचालन हो रहा है. पहले से स्मार्ट क्लास के लिए राशि दिये जाने वाले 70 हाईस्कूलों के प्राचार्य, नोडल शिक्षक के अलावे विज्ञान व सामाजिक विज्ञान के एक-एक शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया है.
मॉडल क्लास रूम का निर्माण करने का लक्ष्य : समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ ने पत्र जारी करके सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को स्कूल के वर्ग कक्षा का चयन करते हुए मॉडल कक्ष का स्वरूप देने का निर्देश दिया गया है.
अधिकारी ने पत्र में कहा कि उन्नयन बिहार के तहत सभी स्कूलों में गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करना है. स्कूल के चयनित वर्ग कक्ष को विद्यालय विकास अनुदान, विद्यालय छात्र कोष की राशि का उपयोग करते हुए स्मार्ट क्लास के कमरे को सुज्जित बनाना है.
रंग, रोगन, सुरक्षा के लिए खिड़की व दरबाजों में ग्रील लगवाने, फर्श पर मैट का कालीन लगाने, खिड़कियों, दरवाजे पर पर्दा लगाने को कहा गया है. अधिकारी ने कहा कि कुछ स्कूलों को छोड़कर अन्य स्कूलों में स्मार्ट क्लास के स्वरूप को ठीक नहीं कराया जा रहा है, जो खेदजनक है स्कूल हेड उन्नयन बिहार कार्यक्रम के महत्व को समझते हुए इसे व्यवस्थित कराएं.
जिन 48 स्कूलों में दूसरी चरण में स्मार्ट क्लास के लिए राशि उपलब्ध हुआ है वे शिक्षा कार्यालय से संपर्क करके जरूरी प्रपत्र भर दें. ताकि, अपने स्कूल के बेसलाइन डेटा ईकोवेशन से उन्नयन टीचर व स्कूल का यूजर आइडी व पासवर्ड बनाया जा सके. विभाग के उदय शंकर ने बताया कि इसके लिए संबंधित स्कूलों को सूचना दी जा रही है.
इन स्कूलों में शुरू होगा स्मार्ट क्लास
वारिसलीगंज- प्रोजेक्ट बंदीशंकर हाईस्कूल, अपग्रेड हाईस्कूल मसुदा पैंगरी
सिरदला- उत्क्रमित स्कूल हेमजा भारत, चौबे, खानपुर, लोहरवा, एकंबा रूपाय
रोह- उत्क्रमित हाईस्कूल भट्ठा हिंदी कुंज, शिखरपुर
रजौली- उत्क्रमित हाईस्कूल बाराटांड सवैया, चिरैला, छपरा, धामुचक
पकरीबरवां- उत्क्रमित हाईस्कूल उकौड़ा, केसौरी
नवादा- उत्क्रमित हाईस्कूल पटवासराय, बेरमी, पछियाडीह, झुनाठी
नरहट- उत्क्रमित हाईस्कूल दायबिगहा, बरबट्टा
मेसकौर- उत्क्रमित हाईस्कूल अकरीपांडेय बिगहा, पवैय
कौआकोल- उत्क्रमित हाईस्कूल महुलिया टांड़, धमनी, कोल्हुआवर खरसारी
काशीचक- हाईस्कूल धानपुर उत्क्रमित हाईस्कूल ‍विशनाथपुर
हिसुआ- सर्वोदय हाईस्कूल हदसा उत्क्रमित हाईस्कूल एकनार, भदसेनी बढ़ौना
गोविंदपुर- उत्क्रमित हाईस्कूल तेतरिया,रामपुर, बुधवारा
अकबरपुर- उत्क्रमित हाईस्कूल तेलभद्रो, पसिया, भनैल, फरहा फुलमा, पहाड़पुर, तेयार, कलौंदा चातर, डेरमा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें