1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nalanda
  5. nalanda rob construction in harnaut notice given to 30 people reagarding project

Bihar News: आरओबी निर्माण को लेकर दिया गया नोटिस, रोड चौड़ीकरण से पहले चलेगा प्रशासन का बुलडोजर

नालंदा के हरनौत स्टेशन रोड से रेल कारखाने तक बनाया जाने वाले आरओबी के लिए जमीन मापी की जा चुकी है. इसे लेकर सड़क की दोनों तरफ के करीब 30 लोगों को अंचल स्तर से नोटिस भी दिये जा चुके हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रेल ओवरब्रिज
रेल ओवरब्रिज
प्रभात खबर

नालंदा के हरनौत स्टेशन रोड से रेल कारखाने तक बनाया जाने वाले आरओबी के लिए जमीन मापी की जा चुकी है. इसे लेकर सड़क की दोनों तरफ के करीब 30 लोगों को अंचल स्तर से नोटिस भी दिये जा चुके हैं. इन्हें सरकारी जमीन से विधिवत हटाया जायेगा. सड़क करीब 90 फुट चौड़ी बनेगी. इसके लिए पहले से ही सरकारी जमीन पर्याप्त है. ऐसे में सड़क निर्माण के लिए अन्य जमीन अधिग्रहण करने की आवश्यकता नहीं है.

66 करोड़ 13 लाख रुपये होंगे खर्च 

सीओ नीरज कुमार सिंह ने बताया कि करीब 30 लोगों को जमीन से हटने के लिए नोटिस दिया जा चुका है. सड़क निर्माण कार्य व आरओबी निर्माण के लिए विधिवत कार्रवाई की जायेगी. बता दें कि बाजार के स्टेशन रोड मोड़ से हरनौत रेल कारखाना तक आरओबी बनाया जायेगा. इसे लेकर करीब 600 मीटर लंबा बनने वाले आरओबी के निर्माण पर खर्च के लिए 66 करोड़ 13 लाख रुपये की स्वीकृति बिहार कैबिनेट ने दे दी है.

दोनों ओर सर्विस लेन बनाये जायेंगे

आरओबी के दोनों ओर सर्विस लेन बनाये जायेंगे. सड़क की पूरी चौड़ाई करीब 90 फुट होगी. इसके बनने से गोनावां रोड में सड़क जाम से लोगों को निजात मिलेगी. इसके लिए शुक्रवार से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनायी जायेगी. वहीं आरओबी बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के द्वारा बनाया जायेगा. हालांकि, यह आंकड़ा शुुुरुआती स्टेज में है.

आरओबी की चौड़ाई 8.5 मीटर होगी

मंत्रिमंडल से मंजूरी के बाद अन्य कार्य तेजी से शुरू हो जायेगा. डीपीआर बनाने व भौतिक निरीक्षण के बाद इसमें कुछ तब्दीली की संभावना भी है. आरओबी की चौड़ाई 8.5 मीटर होगी. आरओबी की निचली सड़क 25 से 30 मीटर चौड़ी होगी. 8.5 मीटर आरओबी के दोनों ओर कम-से-कम 5.5 मीटर कैरेज वे, फिर कर्व और बाद में एक मीटर चौड़ा ड्रेनेज होगा. सड़क पर जमे फुटपाथ दुकानदार व सड़क किनारे बसे मकान मालिक की धड़कन तेज होने लगी है.

अवैध वसूली करने वालों की धड़कनें हुईं तेज

स्टेशन रोड में वर्षों से अतिक्रमण का दंश झेल रहे लोगों को अब सड़क जाम से निजात मिलने की उम्मीद जगने लगी है. विभाग के अनुसार 25 से 30 मीटर चौड़ा जमीन की दरकार है. उसके ऊपर आरओबी एवं नीचे सर्विस लेन बनाया जायेगा. इसके लिए एनएच के निर्देश पर अंचल कार्यालय के अमीन जमीन नापी किया है.

30 लोगों को दिया गया नोटिस 

अपनी जमीन के अलावा अतिक्रमण कर घर बनाने वाले 30 लोगों को नोटिस दिया गया है. बताया गया कि सड़क चौड़ीकरण के लिए पर्याप्त जमीन है. निजी जमीन अधिग्रहण करने की आवश्यकता नहीं है. एक दुकान के आगे तीन किरायेदारों से किराया वसूल कर आमजन लोगों को फजीहत में डालने वाले मकान मालिक की परेशानी बढ़ गयी है. फुटपाथ दुकानदार की भी धड़कन तेज हो गयी है.

जाम से मिलेगा निजात

हरनौत के लोगों को जाम से निजात के लिए बिहार सरकार ने कैबिनेट से आरओबी बनाने की मंजूरी देकर विकास के प्रति उम्मीद बढ़ा दी है. प्रबुद्ध लोगों का कहना है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा अचानक हरनौत का दौरा कर आरओबी सड़क पास कर अनुमंडल बनाने की दिशा में पहल की जा रही है. प्रशासन अपने सह कर्मियों के साथ अतिक्रमण हटाने को लेकर योजना बनायी जा रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें