सभी वार्डों में बनेगी मुहल्ला समिति, हर परिवार की महिला मुखिया होगी सदस्य

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

बिहारशरीफ : नगर निगम के सभागार में सोमवार को सभी वार्ड जमादारों, सफाई निरीक्षकों, कर संग्रहकर्ताओं, राजस्व पदाधिकारी, सहायक राजस्व पदाधिकारियों, एनयूएलएम के सीआरपी एवं सीओ की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता उप नगर आयुक्त जयेश कुमार सिन्हा ने की. इस बैठक में निर्देश दिया गया कि नगर निगम के सभी 46 वार्डों में मोहल्ला समिति का गठन किया जाना है. इसके तहत वार्ड के किसी एक रूट के गली या सड़क के एक छोर से लगभग 200 परिवारों के प्रत्येक परिवार की महिला मुखिया को इस समिति का सदस्य बनाया जायेगा.

समिति के सदस्यों में से एक अध्यक्ष, सचिव एवं कोषाध्यक्ष का विधिवत चयन किया जायेगा. सेल्फ हेल्थ ग्रुप के सहयोग से इस समिति का गठन किया जायेगा. इस कार्य के लिए वार्डवार कर संग्रहकर्ता, वार्ड जमादार एवं सीआरपी को प्रतिनियुक्त किया गया है. सभी प्रतिनियुक्त कर्मियों का दायित्व निर्धारित किया गया है. साथ ही निर्देशित किया गया है कि अपने दायित्वों का ईमानदारी से निर्वहन करेंगे.
मुहल्ला समिति के सहयोग से डोर टू डोर होगा कूड़ा संग्रह
वार्ड जमादारों, कर संग्रहकर्ताओं व सफाई निरीक्षकों की बैठक में दी गयी जानकारी
कूड़ा संग्रह कार्य में आयेगा सुधार
गठित मोहल्ला समिति के सहयोग से शहर में डोर टू डोर कूड़ा संग्रह किया जायेगा. इससे कूड़ा संग्रह के कार्य में सुधार होगा. गीला व सूखा कूड़े को अलग-अलग कर निगम के कूड़ा संग्रहकर्ता को उपलब्ध कराने के लिये सभी परिवारों को प्रोत्साहित किया जायेगा.
विकास कार्यों की भी निगरानी करेगी
मोहल्ला समिति संबंधित क्षेत्र में होने वाले विकास कार्यों की निगरानी करेगी. सुरक्षा व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, कचरा प्रबंधन, पानी प्रबंधन, कर संकलन, विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाने व योजनाओं में सहयोग करना भी मोहल्ला समिति के कार्यों में शामिल होगा.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें