1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. twenty bed maternal baby hospital built in paru muzaffarpur bihar asj

पारू में बनेगा बीस बेड का मातृ शिशु अस्पताल

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
अस्पताल
अस्पताल
प्रतीकात्मक तस्वीर

मुजफ्फरपुर. जिले के पारू पीएसची परिसर में मां और बच्चों के बेहतर इलाज के लिए अस्पताल परिसर में 2.61 करोड़ रुपये खर्च कर मातृ-शिशु अस्पताल (एमसीएच) बनाया जाएगा. छह माह के अंदर अस्पताल बन कर तैयार हो जायेगा. 20 बेड का यह अस्पताल सभी सुविधाओं से लैस रहेगा. इसमें लेबर रूम व महिला वार्ड का एक बड़ा हॉल बनाया जाएगा. महिला ओपीडी भी उसी भवन में शिफ्ट होगा. मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने और बेहतर इलाज के लिए एमसीएच का निर्माण कराया जा रहा है. पारू व उसके आसपास के प्रखंडों के लोगों को इसका लाभ मिलेगा. विगत दिनों जिला स्वास्थ्य समिति ने इसके निर्माण को लेकर बैठक में प्रस्ताव रखा था. कार्रवाई के लिए रिपोर्ट विभाग को भेजी गयी थी, जिस पर मुहर लग गयी है.

ट्रामा सेंटर शुरू, गंभीर रूप से जख्मी मरीजों का होगा इलाज

मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में मंगलवार को मुख्यमंत्री ने 21.8 करोड़ की लागत से निर्मित 250 बेड के नर्सिंग छात्रावास व 5.8 करोड़ की लागत से निर्मित ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन वीडियो कॉफ्रेंसिंग से किया. उत्तर बिहार में दुर्घटना या मारपीट में गंभीर रूप से घायलों को इलाज के लिए अब जिले से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी. इनका इलाज अब एसकेएमसीएच में ही होगा. इसके लिए अलग से विशेषज्ञ डॉक्टर, सर्जन, ए ग्रेड नर्स के अलावे कई स्टाफ हमेशा मौजूद रहेंगे. प्राचार्य डॉ विकास कुमार व अधीक्षक डाॅ सुनील कुमार शाही उद्घाटन के दौरान वीडियो कॉफ्रेंसिंग से जुड़े थे. उन्होंने कहा कि नर्सिंग स्टूडेंट्स को शैक्षणिक हब बनाने के लिए छात्रावास का निर्माण हुआ है. पहले 100 बेड के छात्रावास में चार सौ से अधिक नर्सिंग छात्रा रहती थी. छात्राओं को अनेकों समस्या झेलनी पड़ती थी. ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट बनने के बाद एक जगह से पूरे अस्पताल में ऑक्सीजन की सप्लाई सेंट्रलाइज तरीके से होगी. बराबर सिलेंडर बदलने की समस्या उत्पन्न नहीं होगी.

तीन सड़कों की आधारशिला रखी गयी

मनियारी. सीएम नीतीश कुमार ने मंगलवार को बलिया चौक से केशोपुर, रमचंद्रा चौक से बाघी व तुर्की चौक से सरैया तक तीन सड़कों की आधारशिला रखी. विधायक केदार प्रसाद गुप्ता ने कहा कि तीनों सड़क कुढ़नी की लाइफ लाइन हैं. इन सड़कों के बन जाने से लोगों को प्रखंड मुख्यालय, अस्पताल, थाना, रेलवे स्टेशन आने में लोगों को काफी सुविधा होगी. साथ ही कुढ़नी का चौमुखी विकास होगा. मौके पर मंडल अध्यक्ष रंजन कुमार मिश्र, नितेश कुमार सिंह, पूर्व मुखिया कामेश्वर राय, चुन्नीलाल साह, पैक्स अध्यक्ष शशि भूषण यादव, अजीत सिंह, अमित पासवान, भोला मिश्र, विनय पासवान, उप मुखिया मुकेश राय, सुभाष सिंह, विवेकानंद चौधरी ,लालबाबू साहनी, अमरनाथ सिंह, अशोक राय, मनीष कुमार पप्पू, श्वेता कृष्ण, चंदन सिंह, गुड्डू कुमार, नवीन ठाकुर आदि मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें