25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर एक महीने के भीतर टूटेगा फुट ब्रिज, सितंबर में कंबाइंड बिल्डिंग टर्मिनल शुरू करने की तैयारी

मुजफ्फरपुर जंक्शन पुनर्विकास योजना की समीक्षा के दौरान सोनपुर मंडल के डीआरएम ने कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए और कहा कि यात्री सुरक्षा पहली प्राथमिकता है और एक क्षेत्र में काम पूरा होने के बाद ही जंक्शन के अन्य क्षेत्रों में तोड़फोड़ शुरू होगी

Muzaffarpur Junction Redevelopment: मुजफ्फरपुर जंक्शन पर खोदे गये एक एरिया में निर्माण पूरा होने के बाद ही दूसरे क्षेत्र में काम शुरू करना है. निर्माण को लेकर एक साथ चौतरफा जंक्शन एरिया की घेराबंदी या कवर नहीं किया जायेगा. बुधवार को सोनपुर मंडल के डीआरएम विवेक भूषण सूद मुजफ्फरपुर पहुंचे. यहां डीआरएम ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मुजफ्फरपुर स्टेशन के पुनर्विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान कई अहम निर्देश दिया. इस दौरान निर्माण से जुड़े आरएलडीए के अधिकारी व सोनपुर मंडल के सीपीएम (गति शक्ति ) के साथ सभी ब्रांच अधिकारी मौजूद थे.

बताया गया कि जंक्शन एरिया में निर्माण के साथ ही यात्रियों की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है. ऐसे में जहां निर्माण हो रहा है, वहां घेराबंदी के साथ यात्री सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक नहीं हो, इसका पूरा इंतजाम करना है. इसके बाद डीआरएम ने क्रू लॉबी का भी निरीक्षण किया. वहीं बरौनी के लिये निकल गये. इस दौरान स्टेशन डायरेक्टर मनोज कुमार, स्टेशन अधीक्षक अखिलेश कुमार सिंह, डिप्टी एसएस मृत्युंजय शर्मा, डीसीआइ नीरज कुमार पांडेय, ट्रैफिक इंस्पेक्टर नवीन कुमार उपस्थित थे.

गेट नंबर-2 के पास तत्काल रोका गया काम

जंक्शन पर बुधवार को गेट नंबर-2 के पास भी उपकरणों को रख कर, निर्माण के लिये कवर करने की तैयारी थी. जिसके बाद सिर्फ-1 नंबर गेट पर यात्रियों का दबाव काफी बढ़ जाता. जानकारी होने के बाद रेलवे के अधिकारियों की ओर से तत्काल गेट नंबर-2 पर निर्माण कार्य नहीं शुरू करने की बात कही गयी. जिसके बाद उपकरणों को हटा लिया गया.

घेराबंदी नहीं हाेने और धूल को लेकर नाराजगी

डीआरएम ने समीक्षा बैठक के बाद जंक्शन पर सर्कुलेटिंग एरिया से लेकर सभी निर्माण स्थलों का जायजा लिया. इस दौरान कई जगहों पर घेराबंदी नहीं होने पर नाराजगी जतायी, बताया कि यात्रियाें की सुरक्षा के लिये यह सही नहीं है, इसके साथ ही लगातार निर्माण के दौरान धुल और प्रदूषण को लेकर मिल रही शिकायत पर भी पानी छिड़काव के साथ निर्माण करने को कहा गया, ताकि यात्रियों को असुविधा नहीं हो.

एक महीने के भीतर टूटेगा फुट ब्रिज

आरपीएफ पोस्ट के सामने बीच वाले फुट ओवर ब्रिज पर सर्कुलेटिंग एरिया की ओर से तोड़ कर रास्ता बंद कर दिया गया है. निर्माण को लेकर एक महीने के भीतर बीच का फुट ब्रिज तोड़ दिया जायेगा. इसको लेकर आरएलडीए की ओर से अनुमति के लिये पत्र लिखा गया है. हालांकि ट्रेनाें के परिचालन के साथ काफी सुरक्षा इंतजाम के साथ इसे तोड़ने की प्लानिंग की जा रही है.

मुजफ्फरपुर जंक्शन का प्रस्तावित डिजाइन
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मुजफ्फरपुर जंक्शन का प्रस्तावित डिजाइन

सितंबर में कंबाइंड बिल्डिंग टर्मिनल शुरू करने की तैयारी

मालगोदाम चौक की ओर से जंक्शन पुनर्विकास योजना के तहत कंबाइंड बिल्डिंग टर्मिनल का काम काफी हद तक पूरा हो चुका है. बैठक के दौरान इस मुद्दे पर भी चर्चा हुई. अधिकारियों के अनुसार सितंबर माह में इसे चालू करने की तैयारी है. वहीं जंक्शन के नये ब्रिज के साथ सभी फुट ब्रिज को इससे कनेक्ट किया जायेगा. ताकि किसी भी प्लेटफॉर्म पर यात्री आसानी से पहुंच सके.

जंक्शन एरिया में होर्डिंग हटाने की रखी बात

बैठक के दौरान अधिकारियों की ओर से जंक्शन एरिया में विज्ञापन से जुड़े लगे बैनर व होर्डिंग को लेकर भी बात रखी गयी. जिसमें बताया गया कि इसे हटाने के बाद ही चिह्नित एरिया में काम करने में सहूलियत होगी. जिस पर विचार कर बताया गया कि जल्द ही होर्डिंग को हटाने को लेकर निर्णय लिया जायेगा. होर्डिंग के कारण कई जगहों पर काम बाधित हो रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें