1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. corona impact tickets canceling passengers from mumbai and amritsar trains going empty asj

Corona Impact : मुंबई और अमृतसर के यात्री कैंसिल करा रहे टिकट, बिहार से ट्रेनें जा रही खाली

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कोरोना काल में कैंसिल हुई ट्रेनों के टिकट
कोरोना काल में कैंसिल हुई ट्रेनों के टिकट
फाइल

मुजफ्फरपुर. मुंबई, अमृतसर समेत अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए रोज रिजर्वेशन काउंटर व आइआरसीटीसी के वेबसाइट से बड़ी संख्या में यात्री टिकट वापसी कर रहे हैं. जंक्शन से भी रोज करीब 50 से 70 टिकट वापसी हो रही है. लगातार टिकट वापसी से रेलवे को नुकसान हो रहा है.

लाइन में लगे यात्री सुनील तिवारी ने कहा कि उन्हें 16 अप्रैल को मुंबई जाना था. वहां कोरोना का संक्रमण काफी बढ़ गया है. इसलिए वे टिकट कैंसिल करा रहे हैं. जान बचेगी, तो आना-जाना लग रहेगा. महिला काउंटर पर लाइन में लगी अमृता देवी ने कहा कि परिवार के साथ रांची जाना था.

अखबार में कोरोना के बढ़ रहे संक्रमण को देख टिकट कैंसिल कराने का निर्णय लिया है. इस संबंध में रिजर्वेशन काउंटर के अधिकारियों ने कहा कि टिकट कैंसिलेशन में अचानक वृद्धि हुई है. इसे कोरोना का खौफ कहा जा सकता है.

बरौनी बांद्रा एक्सप्रेस में 285 सीटें रह गयीं खाली

कोरोना संक्रमण को बढ़ता देख यात्री यात्रा से परहेज कर रहे. सोमवार को बरौनी से खुलने वाली 09484 बरौनी-अहमदाबाद ट्रेन में सोमवार को सभी श्रेणियों में 285 सीटें खाली गई. बोगी की यह स्थिति देखते हुए अधिकारी चिंतित रहे. बताया जा रहा है कि ट्रेनों में मारामारी की स्थिति बनी होती थी. लेकिन अचानक से संख्या में कमी आ गयी हे.

जंक्शन पहुंची ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन

जंक्शन पर सोमवार की रात सोनपुर से चार ऑटोमैटिक टिकट वेंडिंग मशीन को लाया गया. डीसीआई मुजफ्फरपुर ने सभी को रिसिव किया. जंक्शन पर जल्द मशीन को लगाया जायेगा. इसके लिए जगह का भी चयन होगा गया है. मशीन लगने से यात्रियों के आरक्षित बोगी के टिकट के लिए काउंटर पर लंबी लाइन नहीं लगनी होगी.

प्रथम चरण में मुजफ्फरपुर, हाजीपुर, सोनपुर, बरौनी और खगड़िया में मशीन लगायी जायेगी. मशीन लगने से यात्रियों को काफी सुविधा होगी, यह मशीन बैंक एटीएम के तहत ही काम करेगी. यात्रियों को टिकट लेने के लिए इसके लिए स्टॉल में रेलवे की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड डालना होगा. फिर स्क्रीन पर टिकट के लिए ऑप्शन आयेगा.

बटन को दबाने के बाद टिकट के बारे में पूरी जानकारी देनी होगी. फिर कीबोर्ड से किराया ट्रांसफर होने की प्रक्रिया होगी. किराया ट्रांसफर होने के बाद मशीन से टिकट निकलेगा. डीसीआई धनंजय कुमार ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए मशीन उपलब्ध कराया गया है. जल्दी सेवा को शुरू कर दिया जायेगा. इससे यात्रियों को राहत मिलेगी.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें