26.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शहर को अतिक्रमण व जाम मुक्त करने को लेकर छह स्थानों पर वेंडिंग जोन का प्रस्ताव

सालों से अतिक्रमण और जाम से जूझ रहे शहर को अतिक्रमण व जाम मुक्त बनाने के लिये यातायात विभाग द्वारा शहर में छह स्थानों पर वेडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव दिया गया है.

प्रतिनिधि, मुंगेर

सालों से अतिक्रमण और जाम से जूझ रहे शहर को अतिक्रमण व जाम मुक्त बनाने के लिये यातायात विभाग द्वारा शहर में छह स्थानों पर वेडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव दिया गया है. इसके लिये यातायात डीएसपी प्रभात रंजन द्वारा जिलाधिकारी, नगर आयुक्त तथा परिवहन पदाधिकारी को प्रस्ताव भेजा गया है. साथ ही अधिकारियों से स्थलीय सर्वेक्षण कर वेडिंग जोन जल्द से जल्द बनाने का आग्रह किया है.

छह स्थानों पर वेडिंग जोन बनाने का दिया गया है प्रस्ताव

यातायात डीएसपी द्वारा शहर के सितारिया पेट्रोल पंप से मंजू मां होटल, जिला स्कूल से सदर अस्पताल, सोझी घाट से भगत सिंह चौंक, भगत सिंह चौंक से बैद्यनाथ सिनेमा, सदर प्रखंड के पास और सदर अस्पताल प्री-फैब्रिकेटेड अस्पताल से लाल दरवाजा टीओपी तक सड़क किनारे वेंडिंग जोन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. जहां छोटी-छोटी खटाल नुमा दुकान बनाकर फुटकर दुकानदारों को आवंटित करने की बात कही गयी है.

वेडिंग जोन से मिलेगी शहर को अतिक्रमण व जाम से मुक्ति

अधिकारियों को भेजे प्रस्ताव में यातायात डीएसपी ने बताया है कि एक नंबर ट्रैफिक से गांधी चौक तक सड़क पर फल और सब्जी विक्रेता, ठेला चालक आदि ने सड़क का अतिक्रमण कर लिया है. इस कारण सड़क पर जाम की समस्या उत्पन्न होती है. पुलिस एवं नगर निगम अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाकर फुटकर दुकानें हटाती है, लेकिन वेंडिंग जोन नहीं रहने के कारण फुटकर दुकानदार दोबारा सड़क पर दुकान लगा लेते हैं. अगर वेंडिंग जोन बनाकर फुटकर दुकानदारों को स्टॉल आवंटित कर दिया जाये तो सड़कें अतिक्रमित होगी और यातायात सुगम होगा.

मुंगेर के लिये अतिक्रमण व जाम है बड़ी मुसीबत

मुंगेर को 2012 में ही नगर निगम का दर्जा मिल चुका है, लेकिन बेहतर रोड मैप व अधिकारिक उदासीनता के कारण सालों से जाम व अतिक्रमण से जूझ रहा मुंगेर शहर इन दोनों परेशानियों से आज तक बाहर नहीं निकल पाया है. जबकि सालों से मुंगेर शहर के लिये जाम व अतिक्रमण सबसे बड़ी समस्या है. मुंगेर शहर में एक ओर जहां सड़कों पर ठेले पर सब्जी व फल बेचने वालों का कब्जा है. वहीं स्थायी दुकानदारों द्वारा भी अपनी दुकानों को बाहर निकालकर सड़कों का अतिक्रमण कर लिया गया है. इतना ही नहीं शहर में ऑटो व ई-रिक्शा चालकों द्वारा एक नंबर ट्रैफिक, सब्जी मार्केट, कोतवाली थाना रोड, नीमतल्ला, पूरबसराय, नीलम चौक, मुंगेर स्टेशन रोड, सितारिया पेट्रोल पंप आदि जगहों पर अस्थायी स्टैंड बना लिया गया है. इस कारण पूरे शहर में आये दिन जाम की स्थिति बनी रहती है, जबकि शहर के एक नबंर ट्रैफिक से पूरबसराय, कोतवाली थाना से नीलम चौक, बड़ी बाजार से गोला रोड आदि क्षेत्रों में सड़कों पर फुटकर दुकानदारों के अतिक्रमण ने सड़कों को गली बना दिया है. इसमें पैदल चलने वाले लोगों को भी जाम की समस्या से रूबरू होना पड़ता है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें