25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोदी कैबिनेट में शामिल बिहार के मंत्रियों की क्या रहेगी प्राथमिकता? मंत्रालय की कमान थामने के बाद बताया..

नरेंद्र मोदी कैबिनेट में शामिल बिहार के 8 मंत्रियों ने अपने-अपने कार्यालय में कार्यभार ग्रहण कर लिया है. उन्होंने अपनी प्राथमिकताएं बतायी हैं.

लोकसभा चुनाव 2024 में मिले जनादेश के बाद एनडीए ने लगातार तीसरी बार देश में सरकार बनायी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मंत्रियों की टीम तैयार हो चुकी है और इसबार बिहार से 8 सांसदों को मंत्री बनाया गया है. इनमें 4 कैबिनेट मंत्री व 4 राज्य मंत्री बनाए गए हैं. मोदी मंत्रिमंडल में बिहार से 6 लोकसभा व 2 राज्यसभा सांसद शामिल किए गए हैं. मंगलवार को अपने- अपने विभाग की कमान थामने के बाद इन मंत्रियों ने अपना लक्ष्य बताया. विकास की प्राथमिकताओं के साथ केंद्रीय मंत्रियों ने पदभार संभाला है.

4 कैबिनेट व 4 राज्यमंत्री बिहार से बने

बिहार से 4 सांसद कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं. इनमें राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन, जीतनराम मांझी, चिराग पासवान और गिरिराज सिंह शामिल हैं. जबकि बिहार के चार सांसद राज्यमंत्री बने हैं जिनमें रामनाथ ठाकुर, नित्यानंद राय, सतीश चंद्र दुबे और राजभूषण चौधरी का नाम शूमार है. सभी नेताओं ने अपने-अपने विभागों में जिम्मा संभाल लिया है और अपनी प्राथमिकताएं बतायी हैं.

ललन सिंह ने मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय का कार्यभार संभाला

जदयू के वरिष्ठ नेता राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने मंगलवार को मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया. कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने कहा कि सरकार की दृष्टि और नीतियों के कार्यान्वयन में निरंतरता बनी रहेगी. उनका ध्यान कार्यान्वयन में आने वाली किसी भी बाधा को दूर करने पर होगा.

ALSO READ: बिहार में सभी जिलों के प्रभारी मंत्री बनाए गए, सम्राट चौधरी को पटना का जिम्मा, देखिए पूरी लिस्ट..

चिराग पासवान का विजन क्या होगा..

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान ने मंगलवार को मंत्रालय की कमान थामी. उन्होंने आने वाले समय खाद्य प्रसंस्करण का बताते हुए कहा कि इस सेक्टर को अभी तक देश में पूरी तरह से एक्सप्लोर नहीं किया गया है. कैबिनेट मंत्री ने कहा कि सीधे किसानों को मदद पहुंचाने
वाला यह मंत्रालय है. यह मंत्रालय उनकी आय बढ़ाने की दिशा में काम करेगा. चिराग पासवान ने अपना विजन बताया और कहा कि ज्यादा से ज्यादा प्रोसेसिंग यूनिट लगना चाहिए. किसानों को उत्पादन का उचित दाम मिलेगा और उनकी आय में बढ़ोतरी होगी. चिराग ने कहा कि पीएम मोदी के द्वारा दी गयी जिम्मेवारी को पूरी ईमानदारी से निभाने के संकल्प के साथ वो मंत्रालय में आए हैं.

गिरिराज सिंह की क्या होगी प्राथमिकता..

केंद्र सरकार मे टेक्स्टाइल्स मंत्री गिरिराज सिंह बने हैं. उन्होंने मंगलवार को मंत्रालय का कामकाज संभाल लिया है. पहले दिन अपने कामकाज को लेकर मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि देश के अंदर टेक्सटाइल्स सबसे अधिक नौकरी देने वाला सेक्टर है. आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री के दिशा-निर्देश में टेक्स्टाइल्स को आगे ले जायेंगे.

जीतनराम मांझी पीएम मोदी के विजन को पूरा करेंगे

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम मंत्री जीतनराम मांझी ने मंगलवार को दिल्ली में MSME विभाग के कार्यालय में अपना पदभार संभाला. उन्होंने अपने विजन को प्रधानमंत्री का ही विजन बताया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने मुझसे कहा कि मैंने आपको अपने विजन का विभाग दिया है. मेरा विजन गरीबों का विकास है. जहां विकास की रोशनी नही पहुंची है, वहां रोशनी पहुंचानी है.

केंद्रीय राज्य मंत्रियों का क्या है विजन..

बिहार के उजियारपुर निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए वरिष्ठ भाजपा नेता और सांसद नित्यानंद राय ने केंद्रीय राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली है. मंगलवार को उन्होंने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया है. इससे पहले केंद्रीय गृह राज्य मंत्री रह चुके हैं. वहीं राजभूषण चौधरी ने पदभार ग्रहण करने के बाद विभागिय योजनाओं की समीक्षा की. देश के साथ-साथ बिहार को भी मजबूत लाभ पहुंचाने की बात उन्होंने की. वहीं केंद्रीय कोयला व खान राज्यमंत्री सतीश दुबे ने कहा कि देश की सेवा प्राथमिकता होगी. देश में औद्योगिक व्यवस्था को बेहतर बनाने की दिशा में वो काम करेंगे. जबकि कृषि व किसान कल्याण केंद्रीय राज्य मंत्री पद संभालने के बाद रामनाथ ठाकुर ने कहा कि वो किसानों की हालत में सुधार पर काम करेंगे. सरकार की योजनाओं को पूर्ण लाभ के साथ किसानों तक पहुंचाया जाएगा. बिहार के किसानों को भी कैसे विशेष लाभ मिले वो इस दिशा में काम करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें