18.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारऔरंगाबादबिहार : अवैध बालू खनन के खिलाफ कार्रवाई में तीन माफिया गिरफ्तार, मुख्य सरगना फरार, पिस्टल और गोलियां बरामद

बिहार : अवैध बालू खनन के खिलाफ कार्रवाई में तीन माफिया गिरफ्तार, मुख्य सरगना फरार, पिस्टल और गोलियां बरामद

बिहार में अवैध बालू खनन के खिलाफ पटना और औरंगाबाद में कार्रवाई की गई. पटना में पुलिस द्वारा की गई छापेमारी में तीन माफिया गिरफ्तार किये गए. वहीं औरंगाबाद में की गई रेड के दौरान अवैध खनन में लगे नौ वाहनों को जब्त किया गया.

बिहार में अवैध बालू खनन, परिवहन व ओवरलोड के खिलाफ शुक्रवार की बड़ी कार्रवाई की गई. एक ओर जहां पटना के बिहटा व मनेर पुलिस ने छापेमारी कर तीन बालू माफिया को गिरफ्तार किया साथ ही हथियार और मोबाइल भी जब्त किए गए. वहीं दूसरी तरफ औरंगाबाद के बारुण में विभिन्न जगहों पर भी अवैध बालू खनन के खिलाफ छापेमारी की गयी. इस छापेमारी के दौरान अवैध खनन में लगे नौ वाहनों को पकड़ा गया.

पटना में तीन बालू माफिया गिरफ्तार

शुक्रवार की अहले सुबह बिहटा व मनेर पुलिस ने चौरासी व अमनाबाद में छापेमारी कर बालू माफिया श्रीराय उर्फ श्रीनिवास राय के गैंग के तीन सदस्यों को खदेड़ कर गिरफ्तार किया है. वहीं एक पिस्तौल, पांच गोलियां व एक मोबाइल भी जब्त की गयी है. जबकि बालू माफिया सरगना श्रीराय पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया है. पुलिस ने बालू माफिया सरगना श्रीराय के पुत्र नवीन कुमार, साला अनिल कुमार व भाई गोपाल राय को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार अनिल के पास से एक पिस्तौल, पांच गोली व एक मोबाइल जब्त की गयी है. गिरफ्तार तीनों के अलावा फरार बालू माफिया सरगना श्रीराय भी टॅाप टेन में शामिल है.

गुप्त सूचना के आधार पर की गई छापेमारी

प्रभारी डीएसपी अभिजीत कुमार सिंह शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि चौरासी गांव के सामने सोन नदी के तट पर बालू माफिया श्रीराय उर्फ श्रीनिवास राय, नवीन कुमार, प्रवीण कुमार, अमर राय, उमाशंकर राय उर्फ सिपाही राय, अवनीश कुमार, गोलू राय, रवि कुमार, आमिर राय, राहुल कुमार, पंकज राय व अनिल राय द्वारा हथियार के बल पर बालू खनन व बालू लदे नाव से रंगदारी वसूल की जा रही है. सूचना के आधार पर बिहटा थानाध्यक्ष केपी सिंह व मनेर पुलिस संयुक्त रूप से चौरासी सोन नदी के तट पर छापेमारी कर अनिल कुमार नकटा दियारा थाना दीघा निवासी को हथियार व एक मोबाइल के साथ गिरफ्तार किया गया है. वहीं बालू माफिया श्रीराय के पुत्र नवीन कुमार अमनाबाद बिहटा निवासी को गिरफ्तार किया है.

बीते दिनों बालू खनन को लेकर हुई थी गोलीबारी

गौरतलब है कि 30 अक्टूबर की रात बिहटा के पथलौटिया के पश्चिम सोन नदी दियारा इलाके में सुरौधा टापू के उत्तर में सोन नदी में बालू के अवैध खनन को लेकर दो गुटों के बीच गोलीबारी हुई थी और अवैध खनन में पांच पोकलेन मशीन क्षतिग्रस्त कर दी गयी थी, जिसे लेकर बिहटा में थाने में बालू माफिया गोपाल राय अमनाबाद बिहटा के विरूद्ध नामजद मामला दर्ज था. पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर गोपाल राय को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार गोपाल राय पर बिहटा थाना में रंगदारी, हत्या समेत चार मामला दर्ज है. गिरफ्तार अनिल, नवीन व गोपाल से पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. फरार चल रहे बालू माफिया सरगना श्रीराय की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी किया जा रहा है.

Also Read: बालू माफियाओं के बीच खूनी संघर्ष के बाद पटना, भोजपुर, छपरा में DIG की छापेमारी, घाटों पर भारी पुलिस बल तैनात

औरंगाबाद में बालू घाट पर रेड

औरंगाबद जिले में भी बालू खनन के खिलाफ कार्रवाई क गई. यहां जिले के बारुण के विभिन्न जगहों पर छापेमारी की गयी. सदर एसडीओ विजयंत व एसडीपीओ अममनुल्लाह खान ने दल बल के साथ अचानक घाट पर पहुंच कर छापेमारी शुरू कर दी, जिससे बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया. एसडीओ विजयंत ने बताया कि वरीय पदाधिकारी के निर्देश पर विभिन्न जगहों पर छापेमारी की गयी है. इस क्रम में मंगरहिया, गठौली, इंग्लिश, कोचाड सहित बारुण दाउदनगर व नवीनगर सड़क के विभिन्न जगहों पर वैध व अवैध घाटों का निरीक्षण किया गया. साथ ही ड्रोन से भी सोनदियारे का निरीक्षण किया गया है. पुलिस अधीक्षक द्वारा भी पर्याप्त मात्रा में बल उपलब्ध कराया गया था.

नौ वाहनों को पकड़ा गया

एसडीओ ने बताया कि छापेमारी के दौरान नौ वाहनों को पकड़ा गया. सात वाहन बालू लदे थे व दो राख लदे वाहन थे. पकड़े गये सभी वाहनों के कागजातों की जांच हो रही है. सत्यापन के उपरांत नियमानुसार संबंधित विभाग द्वारा कार्रवाई की जायेगी. एसडीओ ने कहा कि जिन बालू घाटों का बंदोबस्त हो चुका है वैसे बंदोबस्तधारी नियमानुसार व तय मानक पर ही बालू खनन कर अपने घाट को संचालित करें अन्यथा कार्रवाई की जायेगी.

बालू घाटों पर रखी जा रही नजर

एसडीपीओ अमानुल्लाह खान ने बताया कि वैध व अवैध दोनों घाटों पर नजर रखी जा रही है. इसके लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा टीम गठित कर रेंडमली किसी भी जगह पर छापेमारी की जा रही है. साथ ही जो भी बालू के अवैध कारोबार में लिप्त है वैसे लोगों की पहचान कर कार्रवाई करने की प्रक्रिया भी जारी है. कार्रवाई में मौजूद थानाध्यक्ष शमीम अहमद ने बताया कि पकड़े हुए वाहनों के सत्यापन के उपरांत ही संबंधित विभाग द्वारा कार्रवाई करने का निर्देश प्राप्त हुआ है. खबर लिखे जाने तक वाहनो की सत्यापन की जा रही थी.

Also Read: बिहार में बालू माफियाओं ने मृत व्यक्ति की कोर्ट से करा ली जमानत, आठ पर FIR दर्ज, जानें पूरा मामला

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें