25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

24 लाख लोग जिले में बनायेंगे मानव शृंखला

मधुबनी : जल-जीवन- हरियाली, शराबबंदी, दहेज प्रथा व बाल विवाह के विरोध को लेकर बनने वाली मानव शृंखलाकी तैयारी पूरी कर ली गयी है. इस संबंध में डीएम शीर्षत कपिल अशोक, एसपी डा. सत्यप्रकाश ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता कर जानकारी दिया है. उन्होंने मानव शृंखला को ऐतिहासिक बनाने के लिये जिला के लोगों […]

मधुबनी : जल-जीवन- हरियाली, शराबबंदी, दहेज प्रथा व बाल विवाह के विरोध को लेकर बनने वाली मानव शृंखलाकी तैयारी पूरी कर ली गयी है. इस संबंध में डीएम शीर्षत कपिल अशोक, एसपी डा. सत्यप्रकाश ने संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता कर जानकारी दिया है. उन्होंने मानव शृंखला को ऐतिहासिक बनाने के लिये जिला के लोगों से अपील की है.

साथ ही कहा कि जिस प्रकार से लोगों, हर वर्ग हर समुदाय में इसको लेकर उत्साह है वह अद्भुत है. डीएम ने कहा कि मानव शृंखला में कुल 24 लाख 80 हजार लोगों के शामिल होने की संभावना है.

810 किमी मुख्य मार्ग सहित स्कूल व वार्ड सदस्य भी बनायेंगे शृंखला. जिले में 121 किलोमीटर मुख्य मार्ग, 479 किलोमीटर उप मार्ग, 210 किलोमीटर लूप मार्ग. कुल 810 किलोमीटर के मुख्य मार्ग के अलावे 189 प्राथमिक विद्यालय एवं 1005 मध्य विद्यालयों के वर्ग एक से चार के छात्र छात्राओं के द्वारा विद्यालय परिसर में न्यूनतम 100 मीटर की मानव शृंखला की लंबाई में बनने वाली कुल 180 किलोमीटर के अलावे 3000 वार्ड में वार्ड सदस्यों के द्वारा न्यूनतम 100 मीटर की मानव शृंखला की लंबाई 300 किलोमीटर को मिला कर मानव शृंखलाबनाया जायेगा. इस प्रकार जिले में कुल 1290 किलोमीटर में मानव शृंखला का निर्माण किया जायेगा.

डीएम ने कहा कि मानव शृंखला के 810 किलोमीटर में कुल 18 लाख 20 हजार एवं स्कूल व वार्ड सदस्य के द्वारा 480 किलोमीटर में 6 लाख 60 हजार लोग शामिल होंगे. इस प्रकार कुल 24 लाख 80 हजार लोगों को मानव शृंखला में कतारबद्ध होकर हाथ में हाथ जोड़ने की संभावना है. 81 सुपर जोन, 162 जोन, 810 सेक्टर तथा 32040 सब-सेक्टर में बांटा गया है.

ट्रांसपोर्ट प्लान. बच्चों एवं स्थानीय लोगों को मानव शृंखला में अपने निर्धारित स्थल पर लाने की जिम्मेदारी सभी 32040 दलनायक एवं सेक्टर ऑफिसर की होगी. दूर-दराज से लोगों को लाने के लिए निजी विद्यालय के वाहन, डीलर का वाहन, परिवहन विभाग के नियंत्राधीन वाहन एवं मध्याह्न भोजन योजना के संवेदक के वाहनों का उपयोग किया जाएगा.

वीडियोग्राफी की व्यवस्था. निर्धारित स्थल पर स्थानीय जनप्रतिनिधि यथा- जिला पार्षद, प्रमुख, मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, पूर्व मुखिया, वार्ड सदस्य एवं वार्ड पंच के सहयोग से आम जन को मानव शृंखला में भाग लेने हेतु आग्रह किया गया है. उन्हें चिन्हित स्थल पर मार्ग में खड़ाकर इसकी वीडियोग्राफी कराने के लिए बीडीओ को निर्देश दिया गया है.

जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना . मानव शृंखला कार्यक्रम की गतिविधि पर निगरानी रखने के उद्देश्य से समाहरणालय, मधुबनी स्थित सभाकक्ष में जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गयी है. जिसका दूरभाष संख्या-06276-224425, 222296, 224245, 222225, 222576 है.

ट्रैफिक प्लान . प्रत्येक सेक्टर जोनल एवं सुपर जोनल स्थल पर जिला पुलिस के पदाधिकारी याता-यात व्यवस्था को सुचारु रूप से संचालन के लिए प्रतिनियुक्त रहेंगे. एनएच 57 को इस वार मानव शृंखला मार्ग से मुक्त रखा गया है. उप मार्गों एवं मुख्य मार्गों की चौकसी बरतने के लिए पुलिस प्रशासन से सहयोग लेकर प्रत्येक जोन और सेक्टर में गृह रक्षा वाहिनी की प्रतिनियुक्ति किये जाने के योजना बनाई गयी है. सर्जेन्ट मेजर इस संदर्भ में अपने स्तर से आदेश निर्गत कर इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे.

थाना क्षेत्र/ओपी में पड़ने वाले सभी मुख्य मार्गो एवं उप मार्गों पर सतत निगरानी रखने हेतु थानाध्यक्ष को गश्ती करने के का निर्देश दिया गया है. रेलवे क्रोसिंग और मुख्य मार्ग के अवागमन पर सामान्य एवं भारी वाहनों का परिचालन 10:00 बजे से 02:00 बजे अवरुद्ध रहेंगे.

मेडिकल एवं आपातकालीन प्लान

सभी जोन एवं सुपर जोन पर एएचपीसी, पीएचसी, रेफरल अस्पताल, अनुमंडल अस्पताल एव सदर अस्पताल के चिकित्सक तथा उन सभी अस्पताल के एंबुलेंस आवश्यक दवा एवं उपकरण के साथ मौजूद रहेंगे. प्रत्येक सुपर जोन स्तर पर यथा संभव एक एम्बुलेंस की व्यवस्था कराई जाएगी ताकि किसी भी आकस्मिक स्थिति से निबटा जा सके.

सिविल सर्जन, मधुबनी एवं डीपीएम सभी प्रकार के चिकित्सकीय एवं आकस्मिक व्यवस्था से निपटने हेतु अपने चिकित्सक दल को राउंड द क्लॉक कार्य करने का निर्देश दिया गया है. सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंडाधीन अवस्थित चिकित्सा केन्द्रों एवं चिकित्सा दल के साथ यह सुनिश्चित हो लेंगे कि सभी केन्द्रों पर आवश्यक एवं लाइव सेविंग ड्रग उपलब्ध रहे.

पदाधिकारियों/कर्मियों की प्रतिनियुक्ति . सभी पदाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों/कर्मियों को मानव शृंखला के मुख्य मार्ग/उपमार्ग पर को 09:00 बजे पूर्वा.से अपने-अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित रहेंगे.

क्यूआरटी की तैनाती . मानव शृंखला मार्ग में भीड़ नियंत्रण एवं शीघ्र नियंत्रण हेतु क्यूआरटी टीम की व्यवस्था सभी प्रखंड/अनुमंडल क्षेत्र में करने का निदेश दिया गया है.

होगी कार्रवाई . मानव शृंखला के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हो, इसके लिए सभी थानाध्यक्षों को असामाजिक तत्वों की पहचान कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में संपन्न कराने हेतु प्रतिनियुक्ति की गयी है. सभी पदाधिकारियों को किसी प्रकार की घटना या दुर्घटना नहीं हो इसे सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है.

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने स्तर से सभी समन्वयक, सेक्टर इंचार्ज, जोनल इंचार्ज एवं प्रखंड प्रभारी को पहचान-पत्र निर्गत करते हुए इसकी व्यवस्था करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें