18.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeबिहारपटनाBihar Teacher Vacancy: शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण में जुटे केके पाठक, करीब 70 हजार सीटों पर होंगी नियुक्तियां

Bihar Teacher Vacancy: शिक्षक भर्ती के तीसरे चरण में जुटे केके पाठक, करीब 70 हजार सीटों पर होंगी नियुक्तियां

बिहार शिक्षा विभाग ने तीसरे चरण की शिक्षक बहाली के लिए जिलों से रिक्तियां मांगी हैं . इस चरण में 70 हजार से ज्यादा खाली पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. शिक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है.

Bihar Teacher Recruitment 3.0: बिहार शिक्षा विभाग ने तीसरे चरण की शिक्षक बहाली (TRE 3) की तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए जिलों से रिक्तियां मांगी गयी हैं. विज्ञापन का प्रारूप भी तैयार किया जा रहा है. इस चरण में 70 हजार से ज्यादा खाली पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. हालांकि, अभी पूरा डेटा उपलब्ध नहीं हुआ है. जिलों से शिक्षा विभाग को रिक्तियों की जानकारी मिलने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है. रिक्तियां मिलने के बाद शिक्षा विभाग जिला शिक्षा पदाधिकारियों के माध्यम से रोस्टर क्लीयरेंस की कवायद शुरू करेगा. वहीं इन नियुक्तियों के लिए फरवरी के आखिरी सप्ताह तक विज्ञापन जारी किया जा सकता है. ऐसी भी संभावना है कि एक माह के भीतर परीक्षा प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी.

अगस्त 2024 को आधार मानकर होगी रिक्तियों की गणना

रोस्टर क्लीयरेंस की कवायद डीएम कराएंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारियों से रिक्तियां प्राप्त होने के बाद शिक्षा विभाग उसकी गणना की जांच करेगा. आगामी नियुक्तियों की गणना अगस्त 2024 को आधार मानकर की जाएगी.

दूसरे चरण की नियुक्ति के बाद खाली रह गए 40 हजार से ज्यादा पद

साल 2022 में राज्य में शिक्षकों के कुल 2.47 लाख पद खाली थे. इनमें से पहले चरण में केवल एक लाख दो हजार रिक्तियां ही भरी जा सकीं. शेष पदों को दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में शामिल कर लिया गया. इसमें एक लाख बीस हजार पदों की रिक्तियों के मुकाबले करीब 78 हजार पद ही भरे जा सके हैं. इस तरह दूसरे चरण की नियुक्ति के बाद 40 हजार से ज्यादा पद खाली रह गये हैं.

68 हजार से ज्यादा पदों पर होगी नियुक्ति

दोनों चरणों की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में 20 से 25 हजार नियोजित शिक्षकों ने भी परीक्षा उत्तीर्ण कर राज्य कर्मचारी का दर्जा प्राप्त किया. तीसरे चरण में उन रिक्त पदों को भी शामिल किया जाएगा. इसके अलावा हर साल औसतन तीस से चार हजार शिक्षकों के पद सेवानिवृत्ति या अन्य कारणों से खाली हो जाते हैं. इसमें उन्हें भी शामिल किया जायेगा. इस तरह 70 हजार से ज्यादा खाली पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी.

प्राइमरी से प्लस टू के लिए जारी होगा विज्ञापन

सभी रिक्तियां मिलने के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों की एक समीक्षा बैठक होगी. जिसके बाद शिक्षा विभाग इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भेजेगा. इस बार भी प्राथमिक से लेकर प्लस टू विद्यालयों के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा.

आधे से अधिक पद प्लस टू विद्यालयों के लिए होंगे

कुल रिक्तियों आधे से अधिक पद प्लस टू विद्यालयों के लिए होंगे. इन सभी शिक्षकों की नियुक्तियां बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक नियमावली 2023 के तहत की जायेंगी. पिछले दो चरणों की भांति शिक्षकों के इन संभावित पदों पर नियुक्तियां बिहार लोक सेवा आयोग करेगा.

फरवरी में विज्ञापन, मार्च में परीक्षा

अब जो सूचना मिल रही है उसके मुताबिक शिक्षा विभाग फरवरी के अंतिम सप्ताह तक हर हाल में विज्ञापन निकालने की तैयारी में है. इसके बाद एक महीने के अंदर परीक्षा लेकर रिजल्ट जारी कर दिया जाए. शिक्षा विभाग चाहता है कि चयनित शिक्षकों का पदस्थापन भी लोकसभा चुनाव से पहले कर दिया जाए.

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए अगस्त का महीना किया गया था तय

बता दें की बीपीएससी द्वारा जारी वार्षिक कैलेंडर में हर वर्ष शिक्षक नियुक्ति परीक्षा कराने के लिए अगस्त का महीना तय किया गया था. मगर अब जो सूचना है उसके अनुसार शिक्षा विभाग मार्च महीने में ही तीसरे चरण की नियुक्ति परीक्षा की तैयारी कर रहा है. इसके लिए शिक्षा विभाग के सभी अधिकारी जुटे हुए है. सभी जिलों को 31 जनवरी की शाम तक ईमेल के माध्यम से रिक्तियां भेजने को कहा गया था.

Also Read: बिहार में शिक्षक नियुक्ति के तीसरे चरण के लिए कवायत शुरू, सरकार ने जिलों से मांगी रिक्तियां
Also Read: KK Pathak News: केके पाठक की बढ़ सकती है मुश्किलें, मुजफ्फरपुर कोर्ट में ACS समेत तीन पर परिवाद दर्ज
Also Read: शिक्षक नियुक्ति में नौकरी के बदले जमीन नहीं मिलने से राजद बेचैन, जदयू ने शुरू किया आरोप लगाना

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें