26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया ईद उल अजहा का त्योहार, मांगी अमन चैन की दुआ

जिले में सोमवार को ईद-उल-अजहा यानि बकरीद का त्योहार उत्साह पूर्वक मनाया गया.

खगड़िया. जिले में सोमवार को ईद-उल-अजहा यानि बकरीद का त्योहार उत्साह पूर्वक मनाया गया. सुबह से ही मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नहा धोकर नया कपड़ा पहन कर ईद उल अजहा की नमाज अदा करने अपने अपने नजदीकी मस्जिद पहुंच गए. शहर के थाना रोड स्थित जामा मस्जिद, ईस्लामपुर, कुतुबपुर, मुर्गीचक,माड़र दक्षिणी पंचायत के जामा मस्जिद,माड़र उत्तरी पंचायत के सबलपुर स्थित जामा मस्जिद, रसौंक जामा मस्जिद, नवटोलिया जमा मस्जिद, मैहसौड़ी व जमालपुर शाह नगर जामा मस्जिद में 7 बजे सुबह नमाज अदा की गयी. नमाज के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर बकरीद की मुबारकबाद दी. इस दरमियान मस्जिद के बाहर मेले जैसा नजारा देखने को मिला. मस्जिद के बाहर जहां चाट, गोलगप्पे,आईस्क्रीम, मिक्की माउस, झुला आदि महिलाओं के लिए श्रृगांर की दुकान सजी थी. वहीं बैलून की दुकाने पर बच्चों की काफी भीड़ देखी गई. पर्व को लेकर बच्चों में खासा उत्साह देखा गया. लोगों ने अपने दोस्तों रिश्तेदारों को सोशल मीडिया के माध्यम से बकरीद की मुबारकबाद दी. बकरीद की नमाज होने के बाद बकरे या किसी अन्य जानवर की कुर्बानी का सिलसिला शुरू हो गया. बकरीद पर कुर्बानी का काफी खास महत्व है.

जोगिया शरीफ में ईद उल अजहा की नमाज अदा कर मांगी अमन-चैन की दुआ

अलौली प्रखंड के साहसी पंचायत के मरकजी खानकाह फरीदिया जोगिया शरीफ में ईद उल अजहा की नमाज अदा की गई. नमाज़ी की मजार शरीफ के परिसर से लेकर मदरसा तक काफी भीख देखी गयी. नमाज के लिए नमाजी सुबह 6 बजे ही से लोग मजार शरीफ के मैदान में पहुंचना शुरू हो गए. सुबह 7 बजे जमात खड़ी हो गई थी. नमाज मरकजी खानकाह फरीदिया के सज्जादा नशीन हजरत बाबू मुहम्मद सईदैन फरीदी ने लोगों को अपनी तकरीर में समझाया. मोहम्मद सिबतैन फरीदी ने कहा कि जानवर की कुर्बानी देने के साथ ही इंसानों को अपने अहंकार, नफरत, गुस्सा, अनंत इच्छा, दुश्मनी की भी कुर्बानी देकर इंसान और इंसानियत के लिए जीने का संकल्प लेना चाहिए. लोगों ने एक-दूसरे के गले लगकर मुबारकबाद देकर सेविइयों का आनंद लिया. इस दौरान क्षेत्र में पुलिस पदाधिकारी मुस्तैद दिखे. मौके पर हाजी सकलैन फरीदी, सालिक,हरमैन, जुन्नराइन,नवाज, बहराइन,तौफिक फरीदी, रसूल,मुस्तकीम,साकिर मिस्त्री, नवैद आलम, दाऊद कलाम,उमर अली ,तंजीम फरीदी, अवसर उल हक,चांद आलम,गुलजार अज़ीमी, नुरैन बाबू,अमन फरीदी,हाफिज शौकीन फरीदी, मो. इंजमाम,अरबाज, मिस्त्री आदि मौजूद थे.

विधानसभा हर क्षेत्र में कर रहा है तरक्की: विधायक

परबत्ता. प्रखंड के क्षेत्र में ईद उल अजहा की पर्व शांति पूर्वक मनाया गया. प्रखंड में अमन चैन के लिए दुआ मांगी गई. स्थानीय

विधायक डॉ. संजीव कुमार ने सोमवार को तेमथा, इश्लापपुर , मड़ैया, देवरी, मलिया, राटन और गोगरी कस्बा में पहुंचकर मुस्लिम समुदाय के लोगों को ईद-उल-अज़हा का मुबारक दिया. उन्होंने कहा कि यह त्योहार असीम आस्था का त्योहार है. खुदा के हुक्म पर बड़ी से बड़ी कुर्बानी के लिए तैयार रहना इस त्योहार का आदर्श है. इसलिए आपसी भाईचारे एवं सद्भाव के साथ मनाया जाता है. वहीं जोरावरपुर पंचायत के राजपूत टोला में नवनिर्मित यात्री शेड का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि परबत्ता प्रखंड में 6 करोड़ की लागत से तीन उत्क्रमित विद्यालय का निर्माण किया जा रहा है. जो विधानसभा के पटल पर रखा गया था. विधानसभा हर क्षेत्र में तरक्की कर रहा है. मौके पर कबेला पंचायत के मुखिया बालकृष्ण शर्मा उर्फ ललन शर्मा, आर एन सिंह विचार मंच के अध्यक्ष मिथिलेश कुमार, मुखिया संघ के प्रखंड अध्यक्ष ललन शर्मा, जदयू प्रखंड अध्यक्ष सुबोध साह, जदयू पूर्व प्रखंड अध्यक्ष ध्रुव कुमार शर्मा, सौढ उत्तरी मुखिया प्रतिनिधि उमेश सिंह, तेमथा करारी मुखिया राजीव चौधरी, गौरव चौधरी, नीलेश पासवान , लालरतन कुमार, राहुल राज, पूर्व सरपंच इमरान एमडी निहाल सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे.

पसराहा में शांतिपूर्व मनाया गया बकरीद पर्व

पसराहा. थाना क्षेत्र में ईद उल अजहा की पर्व शांतिपूर्व मनाया. यह पर्व त्याग और बलिदान का त्योहार है. मड़ैया के ईदगाह एवं जामा मस्जिद में समय सीमा के भीतर नमाज अदा की गई. सुबह से ही नमाजी नमाज के लिए जुटने लगे थे. सुबह सात बजे से ही इदगाहों एवं मस्जिदों में नमाज के लिए लोग पहुंचने लगे. खासकर मड़ैया थाना क्षेत्र के ईदगाह एवं जामा मस्जिदों में मुस्लिम भाइयों ने बकरीद की नवाज अदा की. नवाज अदा करने के बाद मुस्लिम भाइयों ने एक दूसरे के गले मिलकर मुबारकवाद दी. अमन एवं शांति की दुआ मांगी. नमाज के बाद लोगों ने घर पहुंचकर प्रतीक स्वरूप बकरे की कुर्बानी दी.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें