21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार: हाजीपुर में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर गंगा स्नान करने गए तीन दोस्त डूबे, दो की मौत

Kartik Purnima 2023: बिहार के वैशाली जिले में स्थित हाजीपुर में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर तीन दोस्त गंगा स्नान करने के लिए गए थे. इनमें से दो की डूबने से मौत हो चुकी है. इस घटना के बाद मृतक के परिजनों में कोहराम मचा है.

Kartik Purnima 2023: बिहार के वैशाली जिले में स्थित हाजीपुर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर तीन दोस्त गंगा स्नान करने के लिए गए थे. इनमें से दो की डूबने से मौत हो चुकी है. इस घटना के बाद मृतक के परिजनों में कोहराम मच गया है. जिले के बिदुपुर थाना क्षेत्र के गोपालपुर की यह घटना है. यहां दो लोगों की मौत हो गई है. इसके बाद सदर अस्पताल में शवो‍ं का पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है. हाजीपुर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर दर्दनाक हादसा हो गया है. यहां तीन दोस्त नहाने के दौरान डूब गए. इस घटना के बाद मृतक के परिजनों का रो- रोकर बुरा हाल है. इस पूरे इलाके में मातम पसरा हुआ है. स्थानीय लोगों की मदद से एक युवक को डूबने से बचा लिया गया है.


नहाने के दौरान दो दोस्तों की मौत

जिले के बिदुरपुर थाना में दो दोस्त की मौत के बाद चीख- पुकार मच गई है. मथुरा चक गांव निबवासी सुरेश दास के 25 वर्षीय बेटे मनीष कुमार एवं बिंदेश्वर राय के 18 वर्षीय बेटे मंजय कुमार का नाम मृतकों में शामिल है. अमरनाथ दास के 15 वर्षीय बेटे मंदीप कुमार उर्फ पकलू को स्थानीय लोगों ने किसी तरह से बचा लिया है. जानकारी के अनुसार तीनों गोपालपुर घाट पर नहाने के लिए आए थे. नहाने के दौरान यह नदी में डूबने लगे. इसके बाद घाट पर मौजूद लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया. गंगा किनारे खड़े लोग नदी में कूद गए.

Also Read: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर बिहार के गंगा घाटों पर मेले जैसा जमावड़ा, श्रद्धालुओं की भारी भीड़, देखें तस्वीरें
पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा

खोजबीन के बाद एक युवक को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है. गंभीर हालत में मनीष कुमार एवं मंजय कुमार को अस्पताल ले जाया गया. यहां डॉक्टरों ने दोनों को ही मृत घोषित कर दिया. इस घटना की खबर मिलते ही अस्पताल में दर्जनों लोगों की भीड़ जुट गई है. घटना की जानकारी मिलते ही मृतक के गांव में कोहराम मच गया है. बताया जाता है कि मृतक मनीष कुमार तीन भाई में तीसरे नंबर पर थे. जबकि, मंजय कुमार तीन भाई में दूसरे नंबर पर था. इनकी शादी की भी चर्चा चल रही थी. इस घटना के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

Also Read: बिहार बोर्ड: मैट्रिक व इंटर के प्रतिभावान छात्रों को मिलेगा सम्मान, जानिए कैश के अलावा और क्या मिलेगा
छठ के बाद घाटों पर फैली गंदगी

इधर, लोक आस्था का महापर्व छठ समापन के बाद सभी प्रमुख छठ घाट गंदगी से पट गए हैं. छठ पर्व को लेकर एक पखवारे से लोग छठ घाट व नदी, तालाब की साफ- सफाई करने में जुटे थे. छठ पर्व समाप्त होते ही इसके विपरीत स्थिति देखने को मिल रही है. केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के बावजूद नदी व तालाब के किनारे बने छठ घाट को साफ- सुथरा नहीं रखा गया. छठ पर्व के बहाने प्रखंड के ग्रामीण क्षेत्रों के नदी व तालाब आदि की साफ- सफाई की गयी थी. लेकिन, छठ पर्व समाप्त होते ही सफाई का ठेका लेने वाले लोग इसे भूल गये. रविवार को जब जमुयांय स्थित धनार्जय नदी, समेत अन्य तालाब, नदी का जायजा लिया गया तो इनके घाटों पर चारों तरफ गंदगी फैली हुई थी. छठ में घाट लगाए गए केला के डंठल को उसी नदी, तालाब में बहा दिया गया. साथ ही घाट पर पड़े हुए अन्य अपशिष्ट पदार्थों को भी नदी, तालाब, पोखर में डाल दिया गया है. व्रत से प्रकृति संरक्षण के महत्व का बखान किया गया. लेकिन व्रत समाप्त होने के बाद नदी तालाबों में गंदगी का अंबार लग गया है. फूल, गन्ने के पत्ते, दीपक, अगरबत्ती के पैकेट के अलावा तटों पर बड़े पैमाने पर दोना पत्तल, टूटे फूटे खिलौने सहित अन्य तरीके के कचरे का ढेर लगा हुआ है. इससे गंदगी चारों ओर फैल गयी है. कमोबेश ऐसी स्थिति अन्य घाटों की भी वही है. छठ पर्व के बाद जो स्थिति बनी है वह निश्चित रूप से ठीक नहीं है. घाटों पर गंदगी फैलने से लोगों को परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है.

Also Read: भोजपुरी एक्ट्रेस अक्षरा सिंह राजनीति में रखेगी कदम, प्रशांत किशोर की पार्टी जन सुराज करेंगी ज्‍वाइन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें