27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jamui news : नौ जुलाई से बजेगी शहनाई, तो लौटेगी बाजार की रौनक

Jamui news : ग्रह नक्षत्र के सामान्य होने के बाद 9 जुलाई से विवाह शुरू होंगे और 17 जुलाई तक शहनाई बजेगी.

Jamui news : करीब दो माह के बाद नौ जुलाई से शादी-विवाह के लिए मांगलिक दिन शुरू हो रहे हैं. शहनाई बजते ही बाजार की रौनक लौटने की संभावना है. भीषण गर्मी और बिना पर्व-त्योहार के सन्नाटे की मार झेल रही मंडी में भीड़-भाड़ बढ़ने की उम्मीद व्यवसायी लगा रहे हैं. ग्रह नक्षत्र के सामान्य होने के बाद 9 जुलाई से विवाह शुरू होंगे और 17 जुलाई तक शहनाई बजेगी. जुलाई माह में महज आठ दिन शादी-विवाह के लिए शुभ हैं. आगामी 18 जुलाई से चातुर्मास शुरू होगा.हरिशयन दोष के कारण शादी-विवाह पर करीब चार माह का ब्रेक लग जायेगा. 12 नवंबर को चातुर्मास खत्म होगा. तुलसी विवाह के साथ बैंड-बाजा व बाराती की धूम मचेगी. 15 दिसंबर तक विवाह होंगे और 16 दिसंबर से खरमास शुरू होगा. फिर नये साल यानी 2025 में मकर संक्रांति के बाद ही दूल्हा-दुल्हन सात फेरे ले सकेंगे.

जुलाई में भी महज आठ दिन शुभ

जमुई के पंडितों की मानें तो इस बार मई-जून में ग्रह-नक्षत्र ठीक नहीं होने की वजह से मांगलिक दिनों का अभाव रहा. 24 साल बाद मई और जून दोनों माह में शुक्रास्त के कारण मांगलिक दिन नहीं रहे. दो माह बाद ग्रह नक्षत्र बल के सामान्य होने पर 9 से 17 जुलाई के बीच महज आठ मांगलिक दिन हैं. 18 जुलाई से चातुर्मास शुरू होगा, जो 12 नवंबर तक खत्म होगा. 17 नवंबर से लेकर 15 दिसंबर तक शुभ मुहूर्त हैं. नवंबर में आठ और दिसंबर में 11 दिन दूल्हा-दुल्हन सात फेरे ले सकेंगे.

लग्न शुरू होते ही सर्राफा बाजार की बढ़ जायेगी चमक

इस बार सबसे अधिक विवाह होने वाले मई और जून में मांगलिक दिनों का अभाव रहा. थोक व्यवसायियों ने बताया कि बिक्री के सीजन वैशाख और जेठ में सन्नाटा पसरा रहा. किराना के साथ ही टेंट-शामियाना, डीजे, बैंड वाले, माली, दुकानदार से लेकर पंडित तक की आय प्रभावित हुई. 09 जुलाई से मांगलिक दिन शुरू होने के बाद शहर के थोक किराना मंडी पुरानी बाजार, बोधबन तालाब, सर्राफा बाजार से लेकर फूल-माला व अन्य विवाह सामग्री की बिक्री से बाजारों की रौनक बढ़ जायेगी. विवाह के लिए कपड़े की खरीदारी शुरू हो गयी है.

शादी-विवाह के लिए शुभ दिन

जुलाई- 9, 12, 13, 14, 15, 16 व 17 जुलाई

नवंबर- 17, 18, 22, 23, 24, 25 व 26 नवंबर

दिसंबर-02, 03, 04, 09, 10, 11, 13, 14 और 15 दिसंबर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें