38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: पूर्णिया और सुपौल से चलेंगी लंबी दूरी की ट्रेनें! कोसी-सीमांचल को लेकर जानिए रेलवे की ताजा हलचल

बिहार में कोसी-सीमांचल के लोगों के लिए जल्द ही खुशखबरी आ सकती है. पूर्णिया और सुपौल से लंबी दूरी की ट्रेन चलाने की कवायद शुरू हो चुकी है. रेलवे की ओर से प्रस्ताव जा चुका है. जानिए किन रूटों पर सफर करना इसके बाद आसान हो जाएगा.

Indian Railways: कोसी-सीमांचल क्षेत्र के लिए भारतीय रेलवे की ओर से खुशखबरी सामने आ सकती है. सुपौल और पूर्णिया से अब लंबी दूरी की ट्रेनें भी चलने की संभावना बनने लगी है. नये साल में पूर्णिया के दोनों रेलवे स्टेशन की सूरत बदली-बदली नजर आयेगी और यात्रियों की सुविधाओं में भी इजाफा होगा. उम्मीद यह भी की जा रही है कि इस वर्ष के अंत तक न केवल पूर्णिया से लंबी दूरी का सफर सहज हो जायेगा बल्कि, नई ट्रेनों की सौगात भी पूर्णिया को मिल सकेगी. वहीं सुपौल से लंबी दूरी के लिए ट्रेन चलाए जाने की मांग के बीच जोनल ऑफिस के द्वारा रेल विभाग को प्रस्ताव भेजा जा चुका है.

पूर्णिया से लंबी दूरी की चलेगी ट्रेन!

पूर्णिया में कोर्ट एवं पूर्णिया जंक्शन से अब लंबी दूरी की ट्रेनें चल सकती है. कटिहार जोगबनी रेलखंड में वाशिंग पिट का निर्माण इस साल पूरा हो जायेगा, जबकि कोर्ट स्टेशन के लिए यह प्रस्तावित है. उपलब्ध जानकारी के अनुसार, रेल क्षेत्र में कई उल्लेखनीय कार्यों पर अमल किए जाने पर विचार चल रहा है.

पूर्णिया के दोनों स्टेशनों की सूरत बदलेगी

गौरतलब है कि पूर्णिया में कोर्ट एवं जंक्शन दो रेलवे स्टेशन हैं और दोनों ही जगह प्लेटफाॅर्म का शेड ट्रेनों की लंबाई के आगे छोटा पड़ रहा था. नतीजतन कड़ी धूप और बारिश के समय यात्रियों को काफी फजीहत झेलनी पड़ रही थी. यहां शेड एक्सटेंशन की मांग कई सालों से लंबित चल रही थी, पर बदलते साल के साथ यह मांग पूरी हो गयी. पूर्णिया कोर्ट स्टेशन पर इसका काम करीब पूरा हो गया है, जबकि पूर्णिया जंक्शन के प्लेटफाॅर्म का निर्माण कार्य चल रहा है. इस काम के पूरा होने के बाद तेज बारिश और कड़ी धूप में यात्रियों को परेशानी नहीं होगी. अगर देखा जाये तो पूर्णिया कोर्ट का लुक पहले से काफी बदल गया है, जबकि जंक्शन की सूरत भी कुछ दिनों के बाद बदल जायेगी.

Also Read: बिहार: सहरसा-फारबिसगंज के बीच होली से पहले दौड़ेगी ट्रेन! रेलवे ने दी बड़ी जानकारी, जानिए क्या है पेंच..
पूर्णिया से चलेंगी लंबी दूरी की ट्रेनें!

इंटरसिटी और आम्रपाली समेत कटिहार से खुलने वाली सभी ट्रेनों के पूर्णिया होते हुए परिचालन का प्रस्ताव भेजा गया है. पिट निर्माण का काम पूरा होते ही कटिहार से खुलने वाली लंबी दूरी की ट्रेनों का परिचालन पूर्णिया से शुरू हो जायेगा. रेल सूत्रों की मानें तो पिट का काम अगले छह माह में पूरा होने की संभावना है. समझा जाता है कि इस साल पूर्णिया से सीधा नेपाल का सफर भी शुरू हो सकता है. हालांकि, नेपाल तक सीधा ट्रेन का सफर का पूरा इंतजाम हो गया है. अभी तत्काल कस्टम यार्ड तक ट्रेनों का परिचालन होगा. यहां तक काम पूरा हो चुका है. यह यात्रा विराटनगर तक होनी थी, पर जमीन अधिग्रहण को लेकर मामला लटका हुआ है.

कोलकाता और पटना की ट्रेनों की मांग

पूर्णिया के लोगों की मांग है कि यहां से कोलकाता की ट्रेन भी रोजाना खुलनी चाहिए. पूर्णिया में बंगाली समाज की आबादी काफी अधिक है. इसके साथ ही कोलकाता और पूर्णिया के बीच कारोबार का रिश्ता भी जुड़ा हुआ है. इसकी मांग भी सालों से हो रही है. वहीं पटना के लिए कैपिटल एक्सप्रेस का परिचालन जोगबनी से करने की मांग भी काफी पुरानी है. पूर्णिया के लोग अभी भी इस ट्रेन का परिचालन जोगबनी से करने की मांग कर रहे हैं.

सुपौल से लंबी दूरी की ट्रेन चलाने का प्रस्ताव भेजा गया

सुपौल से भी लंबी दूरी की ट्रेन चलाने की कवायद शुरू है. लंबी दूरी की ट्रेन परिचालन की मांग को लेकर शहरवासियों द्वारा रेलवे विभाग के अधिकारियों से की जा रही मांग पर आखिरकार विभाग ने हामी भर दी. लोगों की समस्यायों को ध्यान में रखकर जोनल ऑफिस द्वारा रेल विभाग को प्रस्ताव भेजा है. सोशल मीडिया पर यह प्रस्ताव वायरल होते ही लोगों के चेहरे पर खुशी छा गयी. जानकारी के अनुसार सहरसा से पटना तक जाने वाली राजरानी एक्सप्रेस ट्रेन अब सरायगढ़ से चलेगी. इसके लिए विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है. इसके अलावा समस्तीपुर से सहरसा तक आने वाली 05276 व 05275 को समस्तीपुर से सरायगढ़, 05244 समस्तीपुर से सुपौल, 05292 समस्तीपुर से सुपौल तक चलाने का प्रस्ताव रेल विभाग को भेजा गया है. इसके अलावा 05523 को सहरसा से राघोपुर तक चलाने का प्रस्ताव भेजा गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें