26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मासिक धर्म पर मिलकर तोड़ें चुप्पी, खुल कर करें बात

जिले के सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर मंगलवार को विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

गया. जिले के सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर मंगलवार को विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान विद्यालयों में वार्डेन के द्वारा बच्चियों को वीडियो के माध्यम से मासिक धर्म स्वच्छता से जुड़ी जानकारी दी गयी. साथ ही इससे जुड़ी भ्रांतियों से संबंधित जानकारी विस्तार से दी गयी. बिहार शिक्षा परियोजना के द्वारा विशेष रूप से सभी कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर जागरूकता अभियान चलाया गया. बताया गया कि कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में खास कर समाज के अभिवंचित वर्ग के परिवार की बच्चियां रह कर पढ़ती हैं, जिनका शैक्षणिक स्तर के अलावा अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी छात्राओं की जानकारी को सुदृढ करने का प्रयास किया जा रहा है. ताकि छात्राओं को हर प्रकार की जानकारी से दक्ष बनाया जा सके और यहां से जाने के बाद छात्राएं अपने परिवार- समुदाय के लोगों को भी जागरूक करें. कार्यक्रम में छात्राओं के द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता, वाद-विवाद संवाद का आयोजन, टीवी पर वीडियो के द्वारा जागरूक करना व रंगोली बनाकर लोगों को मासिक धर्म स्वच्छता पर जागरूकता का प्रयास किया. संबंध में संकोच के बजाय लोगों को इस पर खुल कर बात करने की अपील की गयी. वहीं वार्डेन ने बताया कि खास कर ऐसे विषयों पर समाज में अभी भी लोग खुल कर बात नहीं करते हैं. जिस वजह से अभी भी महिलाओं में इससे संबंधित समस्या बनी रहती है. इसके लिए जरूरी है कि लोगों को जागरूक किया जाये, ताकि लोग इस विषय पर खुल कर बात कर सकें. विद्यालय में इस तरह की जागरूकता कार्यक्रम से छात्राओं में समझ बढ़ती है छात्राओं के अंदर बैठे डर, झिझक, गलत अवधारणाओं को खत्म करने में मदद मिलती है.

डिस्क्लेमर: यह प्रभात खबर समाचार पत्र की ऑटोमेटेड न्यूज फीड है. इसे प्रभात खबर डॉट कॉम की टीम ने संपादित नहीं किया है

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें