1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. four coaching institutes sealed in gaya fir lodged against operators 44 arrested rdy

गया में चार कोचिंग संस्थान सील, संचालकों के विरुद्ध दर्ज करायी गयी प्राथमिकी, 44 गिरफ्तार

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में सेना में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे कुछ छात्रों द्वारा आक्रोश मार्च निकाला जा रहा है एवं धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. साथ ही सरकारी संपत्ति को क्षति पहुंचाने का प्रयास भी किया जा रहा है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
उपद्रवियों ने लगायी ट्रेनों में आग
उपद्रवियों ने लगायी ट्रेनों में आग
प्रभात खबर

गया. केंद्र सरकार की अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध में सोमवार को विभिन्न माध्यमों से बिहार बंद की मिल रही सूचनाओं को देखते हुए मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर मुख्य सचिव गृह विभाग, डीजीपी सहित अन्य वरीय अधिकारियों ने राज्य के सभी प्रमंडलीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिला पदाधिकारी तथा वरीय पुलिस अधीक्षक को अपने-अपने जिलों में विधि व्यवस्था बनाये रखने के लिए उपद्रव करने वाले असामाजिक तत्वों के साथ कड़ाई से पेश आने का निर्देश दिया है. इधर, पिछले शनिवार को अनुमंडल पदाधिकारी सदर, शिक्षा विभाग के स्थापना शाखा के पदाधिकारी दुर्गा यादव सहित अन्य पदाधिकारियों ने मानपुर क्षेत्र के भुसुंडा में कोचिंग संस्थानों का जांच की.

चारों कोचिंग संस्थानों के संचालकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज

इस दौरान सफलता ट्रेनिंग सेंटर के संचालक राजकुमार, उड़ान सेना भर्ती सेंटर के संचालक संतोष कुमार सिंह तथा दो अन्य कोचिंग संस्थान अमृत फिजिकल व माही फिजिकल संस्थान का निबंधन नहीं पाया गया. इस पर चारों कोचिंग संस्थानों के संचालकों के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए कोचिंग को सील कर दिया गया. बैठक में जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम एवं वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर ने कहा कि सोमवार को संभावित बिहार बंद के मद्देनजर जिले में पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी तथा पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी है.

सभी जगहों पर वीडियोग्राफी करायी जा रही

कुछ संवेदनशील स्थानों यथा रेलवे स्टेशन, गुरारू स्टेशन, मानपुर, भुसुंडा, बेला इत्यादि में ड्रोन के माध्यम से असामाजिक तत्वों पर निरंतर निगरानी रखी जायेगी. इसके साथ ही बाराचट्टी, मुफस्सिल, बाइपास, गुघड़ीताड़, गुरारू, आमस, शेरघाटी, टेकारी, कोच, बेला सहित अन्य स्थान जंहां छोटी बड़ी घटनाएं हुई हैं, संबंधित मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी द्वारा उपलब्ध कराये गये स्थानों की सूची के अनुसार सभी जगहों पर वीडियोग्राफी करायी जा रही है.

कोचिंग इंस्टीट्यूट पर निगरानी के लिए डीएम ने बनायी टीम

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में सेना में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे कुछ छात्रों द्वारा आक्रोश मार्च निकाला जा रहा है एवं धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. साथ ही सरकारी संपत्ति को क्षति पहुंचाने का प्रयास भी किया जा रहा है. एयर फोर्स, नेवी, आर्मी की तैयारी कराने वाले कोचिंग संस्थानों के संचालक के द्वारा छात्रों को अग्नीपथ भर्ती योजना के विरुद्ध भड़काने की शिकायत पर डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने गया सदर, शेरघाटी, टिकारी और नीमचक बथानी के एसडीओ की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की है.

इन कोचिंग- संस्थान की गतिविधियों की होगी जांच

जांच समिति वायु सेना, नौसेना और सेना भर्तियों की तैयारी के लिए कोचिंग में चलाने वाली कक्षाओं की गतिविधियों की जांच करेगी. संस्थानों द्वारा पंजीकरण और अन्य प्रमाणपत्र के साथ कोचिंग मालिकों की गतिविधियों के संबंध में भी जांच करेगी. विदित हो कि डीएम ने ऐसे सभी कोचिंग संस्थानों को 23 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। ज़िला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को संबंधित एसडीओ, एसडीपीओ, सीओ और एसएचओ के साथ समन्वय स्थापित करने और कोचिंग संस्थानों को बंद करने के निर्देश जारी किये हैं.

44 लोग गिरफ्तार

वरीय पुलिस अधीक्षक ने बताया कि उपद्रव को लेकर अब तक 12 व्यक्तियों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज करने के साथ 44 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है. सोशल मीडिया पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है. यदि कोई असामाजिक तत्व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से अफवाह फैलाने तथा हुड़दंगई करने की घटना का अंजाम देते हैं, तो उन पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें