1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. education department in bihar be given on this date of february the appointment letter to the primary teachers of the sixth phase asj

बिहार में छठे चरण के प्राथमिक शिक्षकों का इंतजार खत्म, फरवरी की इस तारीख को बांटेगा नियुक्ति पत्र

छठे चरण के प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए चयनित शिक्षकों को फरवरी महीने के तीसरे सप्ताह के बाद नियुक्ति पत्र दिया जा सकता है. बिहार शिक्षा विभाग ने 25 फरवरी की तारीख तय करते हुए इसकी पुष्टि कर दी है.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Education Department, Government of Bihar
Education Department, Government of Bihar
FILE

पटना. बिहार सरकर का शिक्षा विभाग आखिरकार प्राथमिक शिक्षक के लिए नियुक्ति देने की तारीख का एलान कर दिया. शिक्षा विभाग की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि किसी भी हाल में प्रमाणपत्रों का सत्यापन 25 फरवरी से पहले पूरा कर लिया जायेगा. शिक्षा विभाग ने पत्र में कहा है कि सभी प्राथमिक शिक्षकों को 25 फरवरी को ही एक साथ नियुक्ति पत्र सौंपा जायेगा.

मीडिया में यह खबर पहले से आ रही थी कि छठे चरण के प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए चयनित शिक्षकों को फरवरी महीने के तीसरे सप्ताह के बाद नियुक्ति पत्र दिया जा सकता है. बिहार शिक्षा विभाग ने 25 फरवरी की तारीख तय करते हुए इसकी पुष्टि कर दी है.

शिक्षा विभाग का पत्र
शिक्षा विभाग का पत्र
प्रभात खबर

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र के माध्यम से राज्य के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक के पद पर चयनित उम्मीदवारों के प्रमाणपत्र का सत्यापन फरवरी के तीसरे सप्ताह तक पूरा करने का निर्देश दिया है. कहा तो यह भी जा रहा है कि तय समय समय सीमा के अंदर सत्यापन ना हो पाने की स्थिति में सारी जिम्मेवारी जिला शिक्षा पदाधिकारी की ही होगी. पत्र में यह भी कहा गया है कि पटना प्रमंडल, सारण प्रमंडल और पूर्णिया प्रमंडल में सत्यापन की स्थिति अच्छी नहीं है.

मिली जानकारी के मुताबिक अगस्त महीने के छठे चरण के प्राथमिक शिक्षक नियोजन के लिए हुए दो राउंड की काउंसलिंग में 38 हजार से ज्यादा उम्मीदवारों का चयन हुआ है. लेकिन करीब 6 महीने बीत जाने के बावजूद उन्हें अब तक नियुक्ति पत्र नहीं मिली है. इस बाबत नियोजित शिक्षक उम्मीदवार ने कई जगहों पर धरना प्रदर्शन भी किया था. साथ ही ट्विटर पर अभियान भी चलाया गया था. वहीं शिक्षा विभाग की ओर से का हाल जा रहा है कि जब तक सर्टिफिकेट सत्यापन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती तब तक किसी भी उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र नहीं दिया जा सकता है.

शिक्षा विभाग ने कुछ दिनों पहले तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है. तीसरे चरण की काउंसलिंग 28 जनवरी तक पूरी हो जाने की उम्मीद जतायी जा रही है. तीसरे चरण की काउंसलिंग के बाद फरवरी महीने के तीसरे सप्ताह तक बिहार के सभी जिलों के चयनित उम्मीदवार के सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करा ली जाएगी.

इसके बाद सभी उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिया जाएगा. मिली जानकारी के मुताबिक छठे चरण के प्रारंभिक शिक्षक नियोजन में 90 हजार 7 सौ 62 प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के शिक्षकों की बहाली होगी. पहले और दूसरे राउंड की काउंसलिंग में 38 हजार उम्मीदवारों का चयन हो चुका है. बाकी बचे 13 हजार पदों के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग जनवरी में होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें