हंगामेदार रही पंचायत समिति की बैठक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

महिला सदस्यों के बदले पति के बैठक में भाग लेने पर नाराजगी

केवटी : पंचायत समिति सदस्यों की बैठक सोमवार को प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित जनप्रतिनिधि भवन में प्रमुख रेखा देवी की अध्यक्षता में हुई. इसमें लोहिया स्वच्छता अभियान, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री जल नल योजना, जनवितरण प्रणाली, जल जीवन हरियाली, शिक्षा, स्वास्थ्य विषय पर चर्चा की गयी. साथ ही पूर्व की बैठक की समीक्षा करते हुए सदस्यों ने अन्य मुद्दे को जोरदार ढंग से उठाया. बैठक में गैर सदस्यों के भाग लेने का भी मुद्दा उठाया गया.
बैठक में कई मुखिया, समिति सदस्यों के पति ने सदन की कार्यवाही में भाग लिया. इसे लेकर आगामी बैठक में सदन के सदस्यों के ही भाग लेने का निर्णय लिया गया. कहा गया कि महिला सदस्यों के बदले उनके पति के भाग लेने पर बैठक से बाहर कर दिया जायेगा. वहीं कुछ महिला सदस्य बैठक में मौन बैठी रही.
सीडीपीओ रेखा कुमारी सहित केवटी, कमतौल, रैयाम थानाध्यक्ष के बैठक मे भाग नहीं लेने पर सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त की. लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत सदस्य सीताकांत चौधरी आदि ने एक ही शौचालय पर कई लाभुकों का भुगतान किये जाने, लाभुकों से बिना राशि लिए भुगतान नहीं करने, शौचालय निर्माण के बाद भी भुगतान के लिये मुख्यालय का चक्कर लगाने का आरोप लगाया. बैठक में काफी विलंब से पहुंचने पर प्रखंड समन्वयक ब्रजेश मिश्र ने सदन से क्षमा मांगते हुए वर्ष 2014 से पहले निर्माण हुए शौचालय का भुगतान पीएचइडी द्वारा किये जाने की बात कही.
प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सदस्यों को बताया गया कि वर्ष 2019-20 में 2389 लाभुकों के लक्ष्य के विरूद्ध 2174 को जियो टैग करने के बाद 934 लाभुकों को पहले किस्त की राशि 40 हजार खाता पर भेज दी गयी है. मुख्यमंत्री नल नल योजना की चर्चा करते हुए सदस्यों ने बताया कि इसकी सफलता प्रखंड में महज 45 फीसदी है. कार्य में तेजी लाएं. इसके अलावा बीइओ रामेश्वर द्विवेदी सदस्यों के निशाने पर रहे.
विद्यालयों में ह़ो रहे कार्य से जनप्रतिनिधियों को अवगत नहीं कराने, शिक्षा समिति का गठन नहीं करने, विद्यालयों मे विकास के नाम पर लूट-खसोट की जांच कराने की मांग सदस्यों ने की. वहीं सदन में सदस्यों ने सरकारी कार्यालय में जनप्रतिनिधियों को सम्मान नहीं मिलने का मुद्दा उठाया. सदस्यों की बात को काफी संजीदगी से लेते हुए प्रमुख रेखा देवी ने कहा कि सभी कार्यालय में जनप्रतिनिधियों को सम्मान अवश्य मिलेगा. इसके अलावा सीओ अजित कुमार झा ने सदन में विस्तार से जानकारी दी.
बीडीओ महेश चंद्र ने मानव शृंखला की सफलता पर जनप्रतिनिधियों को साधुवाद दिया. बैठक के बाद मानव शृंखला में खड़े शिक्षक मो. दाउद के निधन पर दो मिनट का मौन रख दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की गयी. मौके पर उप प्रमुख वसीमा खातून, जिप सदस्य मो. समीउल्लाह आदि उपस्थित थे.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें