24.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनBPSC ने शिक्षक अभ्यर्थियों को दी राहत, चक्रवात तूफान मिचौंग व ट्रेन लेट होने के कारण परीक्षा के समय...

Cyclone Michaung Effect: चक्रवाती तूफान मिचौंग और ट्रेन लेट होने की वजह से BPSC ने बड़ा फैसला लिया है. आयोग ने शिक्षक अभ्यर्थियों को थोड़ी राहत दी है. परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है.

BPSC ने शिक्षक अभ्यर्थियों को दी राहत, चक्रवात तूफान मिचौंग व ट्रेन लेट होने के कारण परीक्षा के समय में बदलाव

Cyclone Michaung Effect: चक्रवाती तूफान मिचौंग और ट्रेन लेट होने की वजह से BPSC ने परीक्षा के समय में बदलाव किया है. बीपीएससी की ओर से शिक्षक अभ्यर्थियों को थोड़ी राहत दी गई है. बीपीएससी के अध्यक्ष ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर पोस्ट के माध्यम से इस बात की जानकारी साझा की है. आठ दिसंबर को दोपहर में 12 बजे आयोजित होने वाली परीक्षा अब दोपहर के 2.30 बजे से होगी. बिहार लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने पोस्ट के माध्यम से जानकारी दी है कि तुफान के कारण ट्रेन लेट हो रही है. इस वजह से आठ दिसंबर को आयोजित होने वाली परीक्षा के समय में बदलाव हुआ है. अभ्यर्थियों को 12:30 बजे से लेकर दोपहर के 1:30 बजे तक केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति होगी. जबकि, परीक्षा 2:30 बजे से आयोजित की जाएगी. बता दें कि पहले 12:30 बजे से यह परीक्षा होने वाली थी. लेकिन, अब इसके समय में बदलाव हुआ है.

भीड़ के कारण अभ्यर्थी परेशान

बीपीएससी ने अभ्यर्थियों को राहत देने के लिए यह फैसला लिया है. हांलाकि, समय में होने वाले बदलाव से कुछ परीक्षार्थी परेशान भी हो गए. इनका कहना है कि भीड़ के कारण इन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, परीक्षार्थियों को इस बात का खास ख्याल रखना जरूरी है कि परीक्षा के समय में केवल आज के लिए ही बदलाव किया है. फिलहाल, आठ दिसंबर के लिए ही बीपीएससी ने परीक्षा के समय में परिवर्तन का फैसला लिया है. मालूम हो कि शुक्रवार को राज्य के अलग- अलग केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हो रहा है. इसमें लाखों परीक्षार्थी शामिल हो रहे है.


Also Read: बिहार: युवक को फोन पर विदेशी लड़की का आया मैसेज, जानिए कैसे प्यार के जाल में फंसाकर खाता किया खाली
दूसरे राज्य के अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल

बीपीएससी शिक्षक भर्ती फेज दो की परीक्षा की शुरूआत सात दिसंबर से की गई है. आज इस परीक्षा का दूसरा दिन है. दूसरे दिन की 12:30 बजे शुरू होने वाली परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है. अभ्यर्थियों की परेशानी को ध्यान में रखकर बीपीएससी ने यह निर्णय लिया है. वहीं, परीक्षा केंद्रो पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है. सीसीटीवी कैमरों के जरिए अभ्यर्थियों पर निगरानी रखी जा रही है. साथ ही परीक्षा सेंटर पर एग्जाम के दौरान जैमर भी एक्टिव रहता है. दूसरी ओर अभ्यर्थी ट्रेनों के लेट होने के कारण लगातार शिकायत कर रहे थे. इस परीक्षा में दूसरे राज्य के अभ्यर्थी भी शामिल हुए है. परीक्षा के शुरू होने के एक घंटा पहले एग्जाम सेंटर को बंद कर दिया जाता है. परीक्षार्थी की कड़ी चेकिंग होती है. इसके बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाता है. आधार कार्ड, ई- एडमिट कार्ड आदि को मिलान किया जाता है. इसके बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र में आने की अनुमति मिलती है.

Also Read: ‍BPSC शिक्षक भर्ती: चयनित शिक्षकों में 96 हजार ने स्कूलों को किया ज्वाइन, जानिए बचे हुए टीचरों को लेकर आदेश
इन विषयों की परीक्षा का आयोजन

बता दे कि परीक्षा के दूसरे दिन हिन्दी, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, गणित, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला, नृत्य, ललित कला, शारीरिक शिक्षा, संगीत, मैथिली और कंप्यूटर की परीक्षा का आयोजन हो रहा है. सीसीटीवी कैमरों के जरिए अभ्यर्थियों पर नजर रखी जा रही है. कंट्रोल रूम के माध्यम से अभ्यर्थियों की मॉनिटरिंग की जा रही है. फर्जी अभ्यर्थियों पर नकेल कसने के लिए बीपीएससी की ओर से पूरी तैयारी की गई है. आठ दिसंबर को 396 सेंटरों पर परीक्षा का आयोजन हो रहा है. वहीं, नौ दिसंबर को 555 सेंटरों पर परीक्षा होगी. अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए कड़ी तैयारी की है. वहीं, परीक्षार्थी लंबे समय से नौकरी का इंतजार कर रहे हैं. ऐसे में सरकार की ओर से बहाली ली जा रही है. पहले चरण की परीक्षा के तुरंत बाद ही दूसरे चरण की भी परीक्षा का आयोजन किया गया है.

Also Read: बिहार में कड़ी सुरक्षा के बीच ‍‍BPSC शिक्षक भर्ती की परीक्षा शुरू, CCTV कैमरों से अभ्यर्थियों पर नजर

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें