1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. coronavirus in bihar news latest live updates more than 100 new positives found in 10 districts for the first time read covid 19 cases district wise news related to lockdown in bihar

Coronavirus in Bihar Updates : पटना प्रमंडल में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा पहुंचा 15,888

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus
Coronavirus
Twitter

Coronavirus in Bihar, Lockdown Live Updates : पटना : राज्य में कोरोना पॉजिटिवों की संख्या 68,148 तक पहुंच गयी है. बुधवार को सभी 38 जिलों में रिकॉर्ड 3416 नये पॉजिटिव पाये गये. पहली बार 10 जिलों में 100 से अधिक कोरोना पॉजिटिव पाये गये. इनमें सबसे अधिक पटना जिले में 603 नये केस मिले. वहीं, पिछले 24 घंटे में 1450 संक्रमित स्वस्थ हुए. अब तक 43,820 स्वस्थ हो चुके हैं. रिकवरी रेट 64.30% रहा. जबकि 19 और कोरोना मरीजों की मौत हो गयी है. अब तक 388 की मौत हो चुकी है. कोरोना से संबंधित हर अपडेट के लिए बने रहे हमारे साथ..

email
TwitterFacebookemailemail

पटना प्रमंडल में कोरोना टेस्टिंग का आंकड़ा पहुंचा 15,888

पटना प्रमंडल के जिलों में शुक्रवार को टेस्टिंग का आंकड़ा 15,888 तक पहुंच गया है. इसमें पटना जिले में 4947, रोहतास जिले में 3070,बक्सर जिले में 2213 ,नालंदा जिले में 2009 और भोजपुर जिले में 1795 टेस्ट का कार्य हुआ है. यह जानकारी पटना प्रमंडल के आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल को जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में दी गयी. बैठक में यह भी बात प्रकाश में आयी कि 804 कोरोना संक्रमित शुक्रवार को ठीक हो कर अपने घर लौट गये. पटना जिले में 406 व्यक्ति, नालंदा जिले में 153 व्यक्ति, रोहतास जिले में 101 व्यक्ति, भोजपुर जिले में 50 व्यक्ति ,बक्सर जिले में 70 व्यक्ति और कैमूर जिले में 24 व्यक्ति ठीक हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जांच का दायरा बढ़ा, तो सामने आ रहे कोरोना के छिपे मामले

बक्सर जिले के डुमरांव अनुमंडल में कोरोना संक्रमण पर अंकुश लगाने को लेकर प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम सक्रिय हो गयी है. कोरोना की चेन तोड़ने के लिए पुलिस-प्रशासन भी मुस्तैदी से सड़कों पर डटी है. लॉकडाउन का कड़ाई से पालन और कोविड-19 के मानकों को हरहाल में अमलीजामा पहनाने के लिए शुक्रवार को एसडीपीओ केके सिंह के नेतृत्व में पुलिस महकमा सड़कों पर उतरा और शहरवासियों से अपील कर पालन करने की हिदायत दी. वहीं, दर्जनों पंचायतों में कैंप लगाकर कोरोना की जांच का दायरा बढ़ने से प्रतिदिन कोरोना संक्रमितों के छिपे मामले आ रहे हैं. शुक्रवार को इलाके के अरियांव गांव में एक नये मामले की पुष्टि हुई है, जबकि इसके पूर्व चिलहरी, नेनुआ, नुआंव और पुराना भोजपुर में दो दर्जन से अधिक संक्रमितों की पहचान कर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने उन्हें कोविड अस्पताल में आइसोलेट कराया. डुमरांव शहर के दर्जन भर मोहल्लों में जब जांच की प्रक्रिया में तेजी आयी तो कई मोहल्लों में कोरोना संक्रमितों की संख्या में इजाफा होने लगा. नगर के बंधन पटवा मोहल्ला, टेढ़ी बाजार इलाके में इस कदर कोरोना के मरीज मिले कि यह मोहल्ला हॉटस्पॉट बन गया. शहर में संक्रमितों की संख्या बढ़कर करीब 122 तक पहुंच गयी. हालांकि, प्रशासन की सख्ती और स्वास्थ्य विभाग की निगरानी से कोरोना की चेन टूटने के आसार बढ़े हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अब स्वदेशी तकनीक एलिसा किट से होगी फ्रंटलाइन वर्कर्स के कोरोना की जांच

बक्सर में कोरोना के बढ़ते संक्रमण और जांच से संबंधित कार्रवाई के लिए आइसीएमआर द्वारा स्वदेशी तकनीक से निर्मित एलिसा टेक्नोलॉजी से रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट को मंजूरी मिल गयी है. इस किट से स्वास्थ्य विभाग की तरफ से कोविड कार्य में लगे जिले के फ्रंट लाइन वर्कर्स, हेल्थकेयर वर्कर्स के साथ सरकारी कार्यालयों के कर्मी, बैंक एवं अन्य सार्वजनिक सेवाओं के कर्मियों की जांच की जायेगी. स्वास्थ्य विभाग के इस आदेश पर बक्सर जिले के लिए 125 किट प्रदान किये गये हैं. इस जांच को पटना के आरएमआरआइ में किया जायेगा. इस संबंध में आइसीएमआर ने कहा है कि ज्यादा खतरे वाले इलाके, कंटेनमेंट जोन और फ्रंटलाइन वर्कर्स और स्वास्थ्य कर्मचारियों पर ही इस किट का इस्तेमाल किया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

224 की जांच में 16 कोरोना संक्रमित

रुन्नीसैदपुर. प्रखंड क्षेत्र में कोरोना पोजिटिव की संख्या में लगातार वृद्धि पायी जा रही है. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर से गुरूवार को प्रखंड के बहिलवारा उर्फ गाढा पंचायत के राजकीय मध्य विद्यालय में आयोजित जांच शिविर में कुल 224 लोगों की कोरोना जांच की गयी, जिसमें कुल 16 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये. चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजेश कुमार झा ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में अबतक कुल 51 कोरोना संक्रमित पाये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

200 लोगों की कोरोना जांच में 17 पॉजिटिव

सोनबरसा. प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 81 व भलुआहा पंचायत में 119 महिला एवं पुरुषों की कोरोना जांच हुई, जिसमें सोनबरसा में दो व भलुआहा पंचायत में 15 लोगों में कोरोना का संक्रमण पाया गया. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ राजीव रत्न ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में अबतक पॉजिटिवों की कुल संख्या 58 हो गयी है. सभी को दवा व किट के साथ होम आइसोलेशन किया गया है. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि मेरे पास कोरोना जांच की कीट काफी उपलब्ध कराया गया है. एक दिन में हजारों व्यक्ति की जांच की जा सकती है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोग जांच करावें और पंचायत प्रतिनिधि जांच में सहयोग दें.

email
TwitterFacebookemailemail

कंटेनमेंट जोन के सभी हाउसहोल्ड का होगा सर्वे

गया: जिलाधिकारी अभिषेक सिंह की अध्यक्षता में कोविड-19 से संबंधित समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गई, जिसमें जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि कंटेनमेंट जोन के सभी हाउसहोल्ड का सर्वे हेतु मैपिंग करायी जाय.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना पर सुनवाई अब 13 को

पटना : पटना हाइकोर्ट में पटना समेत राज्य में कोरोना के बढ़ते संकट के बीच स्वास्थ्य सेवा और अस्पतालों की लचर व्यवस्था के मामलें पर अगली सुनवाई अब 13 अगस्त को होगी. दिनेश कुमार सिंह की जनहित याचिका पर चीफ जस्टिस संजय करोल की खंडपीठ गुरुवार को सुनवाई करते हुए सुनवाई की अगली तारीख तय की है.

email
TwitterFacebookemailemail

सभी पंचायतों में होगी कोरोना जाँच

पूर्णिया: कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने व जाँच की संख्या बढ़ाने हेतु जिला पदाधिकारी द्वारा चलंत करोना जांच दल(रैपिड एंटीजन टेस्ट से)को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया, यह गाड़ी जिले के सभी पंचायतों में जाकर लोगों की कोरोना जाँच करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने की लोगों से अपील

मोतीहारी के डीएम, पुलिस अधीक्षक एवं जिले के वरीय पदाधिकारियों ने लॉकडाउन के अनुपालन कराने हेतु कचहरी चौक, मीना बाजार, होशीला चौक, मखिया जिरात, छतौनी चौक नगर का भ्रमण किया और कोविड-19 से बचाव हेतु जागरूकता के तहत मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने हेतु लोगों से अपील की.

email
TwitterFacebookemailemail

कोविड-19 मोबाइल जांच वैन रवाना

सहरसा: समाहरणालय परिसर से जिलाधिकारी ने कोविड-19 जांच मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मोबाइल वैन ग्रामीण क्षेत्रो में जाकर रैपिड एंटीजन किट के द्वारा कोरोना संक्रमण की जांच का कार्य करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

कन्टेनमेन्ट जोन में सख्ती बरतने का निर्देश

बक्सर: जिला पदाधिकारी की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम हेतु किए जा रहे निरोधात्मक कार्यों की समीक्षा की गई. संक्रमित व्यक्तियों के मिलने के पश्चात बनाए गए कन्टेनमेन्ट जोन में सख्ती बरतने का निर्देश दिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

सीतामढ़ी जिले में सैकड़ों की हुई कोरोना जांच, 62 संक्रमित

सीतामढ़ी. जिले में कोरोना जांच का सिलसिला लगातार जारी है. गुरुवार को भी जिले के तमाम प्रखंड क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, विभिन्न पंचायतों एवं कंटेनमेंट जोन में शिविर लगाकर कोरोना जांच की गयी. इस दौरान सैकड़ों महिला एवं पुरुषों की कोरोना जांच की गयी, जिसमें समाचार लिखे जाने तक कुल 62 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया. संक्रमित पाये गये लोगों को होम मेडीसिन किट देकर होम आइसोलेशन में भेजा गया.

email
TwitterFacebookemailemail

117 सैंपलों की जांच, मिले 11 संक्रमित

पटना सिटी. श्री गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में भी कोरोना जांच के लिए गुरुवार को 117 मरीजों का सैंपल संग्रह करा जांच की गयी. जांच में 11 मरीजों में बीमारी की पुष्टि हुई है. अस्पताल की प्रभारी अधीक्षक डॉ मणिदीपा मजूमदार ने बताया कि रैपिड किट से 105 सैंपल संग्रह किया गया. इनमें 11 में बीमारी की पुष्टि हुई है. वहीं, नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल व श्री गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल में गुरुवार को हुए जांच में 34 संक्रमित मरीज मिले हैं. इनमें एनएमसीएच के दो कर्मी भी शामिल हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

स्कूलों में  बनेंगे आइसोलेशन सेंटर

पटना : कोरोना संक्रमितों की प्रतिदिन बढ़ रही संख्या को लेकर स्कूलों में भी आइसोलेशन सेंटर बनाये जायेंगे. इसके लिए वैसे स्कूलों की तलाश शुरू कर दी गयी है, जिसमें बड़े हॉल हों. हॉल के कारण आइसोलेशन सेंटर बनाने में काफी आसानी होती है. इसके लिए पटना जिले के तमाम अनुमंडल पदाधिकारियों को स्कूलों की पहचान कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है. जिले में अभी कोरोना संक्रमितों के लिए पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध हैं. लेकिन जिस तरह से जांच की गति बढ़ी है और कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, इसके लिए एहतियात के तौर पर व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ ही समेकित कंट्रोल रूम की व्यवस्था कर कोरोना से जुड़ी हर गतिविधि को केंद्रीकृत कर कार्रवाई की जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

संक्रमित दस और मरीज किये गये भर्ती

पटना सिटी. अस्पताल में गुरुवार को दस और संक्रमित नये मरीजों को भर्ती किया गया. अस्पताल में 95 कोरोना मरीजों को भर्ती कर उपचार किया जा रहा है. प्राचार्य डॉ हीरा लाल महतो ने बताया कि 168 मरीजों की जांच हुई. इनमें 16 की जांच रिपोर्ट अभी पेंडिंग है. वहीं, एनएमसीएच के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग में गुरुवार को 126 सैंपल जांच के लिए संग्रह किये गये. इसमें विभाग में हुई जांच में 23 संक्रमित मरीज मिले हैं. ट्रू नेट मशीन से 40 सैंपल संग्रह हुए. इसमें 13 में बीमारी की पुष्टि हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

गया में मिले 50 पॉजेटिव

गया. जिले में रैपिड एंटीजन किट, ट्रूनेट व आरटीपीसीआर से जांच में 50 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आयी है. रैपिड किट के नोडल अधिकारी डॉ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि गुरुवार को जिले के विभिन्न सेंटरों में रैपिड एंटीजन किट से 2027 लोगों की जांच की गयी. इसके साथ ही ट्रूनेट से 144 व आरटीपीसीआर से 199 लोगों की जांच की गयी. इसमें 50 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना सिविल कोर्ट के जज समेत 12 की हुई मौत

कोरोना संक्रमण से पटना एम्स में गुरुवार को पटना सिविल कोर्ट के प्रधान जज और मुजफ्फरपुर के डॉक्टर समेत सात लोगों की मौत हो गयी. कोरोना से ही पीएमसीएच में तीन और एनएमसीएच में दो की मौत हो गयी. पटना एम्स कोरोना नोडल ऑफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में पटना सिविल कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जस्टिस हरिश्चंद्र श्रीवास्तव का गुरुवार को पटना एम्स में निधन हो गया. वे अन्य बीमारियों के अलावे कोरोना महामारी से भी पीड़ित थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 60 हजार 254 सैंपलों की हुई जांच

पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 60 हजार 254 सैंपलों की जांच की गयी. एक दिन पहले 51 हजार 954 सैंपलों की जांच हुई थी. अब तक सात लाख 99 हजार 332 सैंपलों की जांच हो चुकी है. गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार बुधवार को पटना में सर्वाधिक 603 नये केस मिले. इसके अलावा कटिहार में 234, पूर्वी चंपारण में 190, वैशाली में 163, समस्तीपुर में 139, भागलपुर में 128, मुजफ्फरपुर में 118, रोहतास में 106, नालंदा में 102 और सहरसा में 101 नये केस मिले हैं. वहीं, सारण में 94, बक्सर व सीवान में 92-92, भोजपुर में 90, पश्चिम चंपारण में 89, पूर्णिया में 80, अररिया व गया में 77-77, मधुबनी में 75, शेखपुरा में 69, बेगूसराय में 66, सीतामढ़ी में 65, बांका में 58, मुंगेर में 57, खगड़िया में 50, मधेपुरा में 44, लखीसराय व नवादा में 43-43, जमुई में 42, दरभंगा में 40, अरवल व सुपौल में 33-33,जहानाबाद में 29, औरंगाबाद में 28, गोपालगंज व किशनगंज में 24-24, शिवहर में 14 और कैमूर में तीन में नये पॉजिटिव पाये गये.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें