21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार के ग्रामीण इलाकों में 3590 सड़कों और 28 पुलों पर आवागमन शुरू, सीएम नीतीश कुमार ने किया उद्घाटन

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को 4446.188 करोड़ रुपए की लागत से 3590 पथों एवं 28 पुलों का उद्घाटन किया.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में रिमोट के माध्यम से ग्रामीण कार्य विभाग की 4446.188 करोड़ रुपये की कुल 3618 योजनाओं का उद्घाटन किया. इसमें 3590 सड़कें और 28 पुल शामिल हैं. उद्घाटन के साथ ही इन सड़कों और पुलों से आवागमन शुरू हो गया. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन में सुधार होगा.

इन परियोजनाओं का उद्घाटन

उद्घाटन किए गये परियोजनाओं में मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत 1735.814 करोड़ रुपये लागत की 1583 सड़क और 11 पुल शामिल हैं. वहीं मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ परत नवीनीकरण कार्यक्रम अंतर्गत 2576.07 करोड़ रुपये की 1977 सड़क शामिल हैं. साथ ही राज्य योजना अंतर्गत 134.30 करोड़ रुपये की 30 सड़क और 17 पुल शामिल हैं. इस दौरान कार्यक्रम में ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने मुख्यमंत्री को का स्वागत किया. साथ ही विभाग के अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं पर आधारित एक लघु फिल्म की प्रस्तुति दी गई.

2023-24 में ग्रामीण कार्य विभाग का बजट 11 हजार 569 करोड़

गौरतलब है कि वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व और मार्गदर्शन में राज्य में कई सड़कों और पुलों का निर्माण कराया गया. राज्य के किसी भी सुदूर क्षेत्र से राजधानी पटना पहुंचने के लिये छह घंटे के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया गया है. अब पांच घंटे के लक्ष्य पर काम किया जा रहा है. ग्रामीण कार्य विभाग के अंतर्गत भी कई ग्रामीण सड़कों और पुलों का निर्माण किया गया है. ग्रामीण कार्य विभाग का बजट वर्ष 2007-08 में लगभग 1390 करोड़ रुपये था, वह वर्ष 2023-24 में बढ़कर 11 हजार 569 करोड़ रुपये हो गया.

विभाग में चल रही कई योजनाएं

ग्रामीण कार्य विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना, ग्रामीण टोला संपर्क निश्चय योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ अनुरक्षण कार्यक्रम का क्रियान्वयन किया जा रहा है. कम आबादी वाले बसावटों और टोलों में आवासित सामाजिक एवं आर्थिक दृष्टिकोण से पिछड़े हुये ग्रामीणों को सुलभ संपर्कता के लिये इन योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है.

सड़कों के रखरखाव का रहा है निर्देश

मुख्यमंत्री का यह निर्देश रहा है कि जो नई सड़कें बनायी जाती हैं, उनका नियमित रूप से रख-रखाव भी होता रहे. इससे आम लोगों को बारहमासी सुगम संपर्कता का लाभ मिलता रहेगा. क्षतिग्रस्त महत्वपूर्ण सड़कों काे बेहतर बनाने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क उन्नयन योजना 2023 से शुरू की गयी है. इससे निर्धारित समय में सड़कों का पुननिर्माण, सुदृढ़ीकरण और चौड़ीकरण किया जा सकेगा. लोगों का आवागमन हमेशा सुलभ बना रहेगा.

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, उप मुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा, ग्रामीण कार्य मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, ग्रामीण कार्य विभाग के अभियंता प्रमुख भगवत राम सहित अन्य वरीय पदाधिकारी और अभियंता उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें