1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. chalo app bsrtc now you can check live location of bihar govt bus and do online ticket booking by app bihar news upl

Chalo App: बिहार की सरकारी बसों में कर सकेंगे ऑनलाइन बुकिंग और घर बैठे पता कीजिए बस का लाइव लोकेशन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ ही बसों में जीपीएस भी लगाई गई है
ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ ही बसों में जीपीएस भी लगाई गई है
FIle

Chalo App: बिहार की सरकारी बसों में अब यात्रियों को तमाम नयी सुविधाएं मिलेंगी. इसके लिए राज्य पथ परिवहन निगम (Bihar State Road Transport Corporation) ने खास पहल की है. ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online Ticket Booking) के साथ ही बसों में जीपीएस भी लगाई गई है ताकि लोग बसों की लाइव लोकेशन (Live Location) की जानकारी ले सकें. यही नहीं यात्रियों को कैशलैस टिकट बुकिंग के लिए कार्ड की सुविधा भी मिलेगी.

दरअसल, निगम ने एक प्राइवेट डिजिटल सेवा प्रदाता कंपनी 'चलो' के साथ करार किया है. इससे निगम के पटना नगर सेवा की बसों में इलेक्ट्रॉनिक टिक्टिंग मशीन, चलो एप मोबाइल पब्लिक इंफॉर्मेशन सिस्टम, प्री पेड कार्ड, मंथली पास, स्टूडेंट पास तथा व्हेकिल ट्रैकिंग सिस्ट्म जैसी सेवाएं जो पहले से ही चलो एप दे रही है, वे आगे भी अनवरत जारी रह सकेंगी.

साथ ही इनको और भी विस्तार देना संभव होगा और भविष्य में पूरे प्रदेश के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जा सकेगा. अबतक इसका ट्रायल चल रहा है. ट्रायल की सफलता के बाद परिवहन निगम ने एप के इस्तेमाल के लिए मुंबई की एक कंपनी से समझौता किया. इससे घर बैठे ही पास और प्रीपेड ट्रैवल कार्ड बनाने की सुविधा है.

'चलो' बीएसआरटीसी (BSRTC) के लिए एक वेबसाइट का भी संचालन करेगी. पटना शहर में दो लाख लोगों ने अब तक चलो एप डाउनलोड किया है. 20 हजार यात्रियों ने चलो कार्ड लिया है जिसका वे नियमित इस्तेमाल कर रहे हैं . इधर, अब बीएसआरटीसी अपने लंबी दूरी की बसों में वाईफाई की सुविधा देगी. भारत नेपाल बस सेवा और अंतरराज्यीय बसों में इसे पहले चरण में दिया जायेगा.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें