1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. cbse 10th result 2021 date released know about cbse marking scheme 2021 class 10 in details upl

सीबीएसइ 10वीं का रिजल्ट इस तरह से बनेगा, जानिए नयी मार्किंग स्कीम को आसान भाषा में

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सीबीएसइ ने 10वीं बोर्ड के लिए नयी मार्किंग स्कीम जारी कर दी है
सीबीएसइ ने 10वीं बोर्ड के लिए नयी मार्किंग स्कीम जारी कर दी है
File

CBSE 10th Result 2021: सीबीएसइ ने 10वीं बोर्ड के लिए नयी मार्किंग स्कीम जारी कर दी है. 10वीं बोर्ड का रिजल्ट सीबीएसइ की ओर से जारी नयी मार्किंग स्कीम पर ही तैयार होगा. 10वीं बोर्ड का रिजल्ट दो मार्किंग स्कीम के आधार पर तैयार होगा. 20% सीबीएसइ की पुरानी मार्किंग स्कीम और बाकी का 80% परिणाम सीबीएसइ की नयी मार्किंग स्कीम द्वारा तैयार किया जायेगा.

वहीं, नयी इंटरनल असेसमेंट मार्किंग स्कीम को तीन भागों में बांटा गया है. यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड. नयी मार्किंग स्कीम के 80 नंबर के पेपर में 10 अंक यूनिट टेस्ट, मिड टर्म में 30 अंक और प्री बोर्ड का 40 अंक का होगा. यह सीबीएसइ 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए स्टूडेंट्स द्वारा चुने गये पांच मुख्य विषयों की मार्किंग के लिए है.

कोविड-19 के चलते रद्द हुई 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार करेगा. स्टूडेंट्स के स्कूलों द्वारा इंटरनल असेसमेंट में प्राप्त अंकों के आधार पर अंक दिया जायेगा. जो स्टूडेंट्स अपने नंबरों से खुश नहीं होंगे, उनकी परीक्षा स्थिति सुधार के बाद आयोजित की जायेगी. गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सीबीएसइ ने 12वीं बोर्ड परीक्षाएं स्थगित और 10वीं बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गयी थी.

निष्पक्ष मूल्यांकन करने के लिए स्कूलों को सात सदस्यों की एक कमेटी बनानी होगी. कमेटी रिजल्ट तैयार करेगी. इस कमेटी में स्कूल के प्राचार्य सहित एक गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और दो भाषाओं का स्कूल टीचर शामिल होंगे.

CBSE 10th Result 2021: 20 जून को जारी होगा रिजल्ट

बोर्ड ने कहा है कि स्कूलों को 25 मई तक रिजल्ट को अंतिम रूप से तैयार कर लेना होगा. रिजल्ट को पांच जून तक बोर्ड को सौंप देना होगा. आंतरिक मूल्यांकन के अंक (20 में से) 11 जून तक जमा करने होंगे. सीबीएसइ 20 जून को 10वीं का रिजल्ट जारी कर देगा.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें