1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. buxar
  5. fire wreaked havoc in four villages of buxar more than 100 bighas of wheat crop ashes in a moment rdy

Bihar News: बक्सर के चार गांवों में आग ने मचायी तबाही, 100 बीघे से अधिक लगी गेहूं की फसल पलभर में राख

बक्सर के चार गांवों के करीब सौ बीघे से अधिक लगी गेहूं की फसल को आग ने राख कर दिया. करीब चार से पांच घंटे तक आग का तांडव चलता रहा. इस बीच किसान मजबूर हो अपनी मेहनत की कमाई जलते हुए देखते रहे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बक्सर में लगी गेहूं की फसल में आग
बक्सर में लगी गेहूं की फसल में आग
सोशल मीडिया

बक्सर में किसी की बेवकूफी ने चार गांवों के दर्जनों किसानों की करीब सौ बीघे में लगी गेहूं की फसल राख कर दिया. जबकि कई परती खेत भी उसकी चपेट में आ गये. सदर प्रखंड के बेलाउर गांव में लगी आग हवा के साथ दलसागर तक पहुंच गयी. करीब चार से पांच घंटे तक आग का तांडव चलता रहा. इस बीच किसान मजबूर हो अपनी मेहनत की कमाई जलते हुए देखते रहे. फायर ब्रिगेड की गाड़ी भी काफी लेट पहुंची, जिसके चलते नुकसान और ज्यादा हुआ. प्राप्त जानकारी के अनुसार बेलाउर के किसी किसान ने गेहूं की कटाई के बाद बचे अवशेषों को जलाने की नीयत से रविवार की दोपहर अपने खेत में आग लगा दी. इसी बीच हवा तेज हो गयी और आग अगल-बगल के खेतों तक पहुंच गयी. खेतों में खड़ी गेहूं की फसल धू-धूकर जलने लगी. किसानों ने आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन आग बुझने की बजाय बढ़ती चली गयी.

करीब तीन सौ बीघा फसल जलकर राख

बेलाउर बधार में लगी आग हवा के साथ बड़की कोठियां, छोटकी कोठियां होते हुए दलसागर गांव तक पहुंच गयी. अपनी आंखों के सामने किसान अपनी मेहनत की कमाई जलते देख खुद ही आग बुझाने में लग गये. इधर, फायर ब्रिगेड को सूचना दी गयी. तब तक किसान लाठी-डंडों, अपने पैरों और पेड़ों की टहनियों से आग बुझाते नजर आये. हालांकि इस घटना में परती खेत जले है. अगर सभी खेतों में फसल होती तो करीब तीन सौ बीघा फसल जलकर राख हो गये. आग के कारण कुछ देर तक एनएच 84 पर बक्सर-आरा पर वाहनों की आवाजाही भी ठप रही. रोड के दोनों तरफ लगी आग की आंच वाहनों तक पहुंच रही थी. वही घटना की सूचना मिलते ही सीओ प्रियंका कुमारी, औद्योगिक थानाध्यक्ष मुकेश कुमार मौके पर पहुंचकर आग को काबू पाने में जुट गया.

दो दर्जन से अधिक किसानों के फसल बर्बाद

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस आग ने चार गांवों में तबाही मचायी है और करीब सौ बीघे में खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गयी. सबसे ज्यादा नुकसान दलसागर के किसानों को हुआ है. बताया जा रहा है कि अगलगी की घटना में सबसे छोटे किसानों के फसल जले है. क्योंकि,छोटे किस्म के किसान गांव में दूसरों के मजदूरी करने के बाद अपनी फसलों की कटाई पिटाईकर अनाज को घर लाते हैं. इसी कारण बेलाउर और चिल्हरी गांव के दो दर्जन से अधिक किसानों के फसल बर्बाद हुए हैं. बेलाउर गांव के मुतल साह, नरसिंह साह, डब्लू चौधरी, प्रमोद, भरतबिन्द, शिवकुमार पासवान समेत एक दर्जन किसानों के फसल का नुकसान पहुंचा है.

राजपुर के कई गांवों में लगी भीषण आग

राजपुर में लू व पछुआ हवा से विभिन्न जगहों पर भीषण आग लग गयी. अगलगी में कई लोगों का घर, पशु चारा जलकर राख हो गया. इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार उत्तमपुर गांव के बधार में आग लगने पर तेज हवा होने के साथ इसकी लपटें गांव के नजदीक पहुंच गयी. जिस आग की चपेट में आने से गांव के किसान मखनु पाल, त्रिभुवन पाल एवं टनमन पाल के घर में भी आग पकड़ लिया. जिसमें रखा गया पशु चारा एवं अन्य आवश्यक सामान जल गया. ग्रामीणों के सहयोग से आग पर काबू पा लिया गया. इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी गयी.कुछ ही देर बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने भी आग बुझाने में मदद किया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें