1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bseb result 2021 live updates 10th 12th bihar board check results bihar school examination board on bsebssresultcom and biharboardonlinebihargovin bseb result kab aayega sarkari result and naukari 2021 sry

Bihar Board BSEB 10th, 12th Result 2021 LIVE Updates: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी, बेटियों ने रचा इतिहास, ऐसे देखें परिणाम onlinebseb.in पर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आज जारी होगा बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट
आज जारी होगा बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट
internet

Bihar BSEB Result Live Update| Check Bihar board 10th 12th Result 2021: बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 के नतीजे जारी हो गए हैं. इस बार बेटियों ने इतिहास रचा है. तीनों संकाय में बेटियां ही टॉपर बनी है. परीक्षा का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.gov.in पर जारी किया गया है. बिहार सरकार में शिक्षा और संसदीय कार्य मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री विजय कुमार चौधरी 26 मार्च को बिहार बोर्ड बारहवीं के परिणामों की घोषणा की. इंटरमीडिएट के नतीजे http://onlinebseb.in और biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किए गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Result 2021: इतिहास रच रहीं बिहार की बेटियां

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं प्रदेश के पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि बिहार में बेटियां लगातार अपनी प्रतिभा का परचम लहरा रही हैं. शुक्रवार को जारी इंटरमीडिएट के रिजल्ट में कला, विज्ञान और वाणिज्य तीनों संकायों में बेटियों ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है. यादव ने कहा कि परीक्षा परिणाम साबित करता है कि बेटियों को अवसर दिया जाये, तो वह किसी से कम नहीं हैं. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार की एनडीए सरकार ने लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में जो काम किया है, वह अविस्मरणीय है. बिहार की बेटियां हर क्षेत्र में कामयाबी की परचम लहरा रही हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board 12th Result: रिजल्ट जारी कर बिहार बोर्ड ने रचा इतिहास

तीन वर्षों से देश में सबसे पहले इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया. वर्ष 2019 में 30 मार्च, 2020 में 24 मार्च व 2021 में 26 मार्च को रिजल्ट जारी कर इतिहास रच दिया है. इस वर्ष इंटरमीडिएट रिजल्ट न सिर्फ बिहार में बल्कि पूरे देश में रिकॉर्ड समय के अंदर सबसे पहले प्रकाशित किया गया, जो एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सभी पदाधिकारियों, कर्मियों को धन्यवाद एवं बधाई दिया. आनंद किशोर ने कहा कि परीक्षा कार्य से जुड़े समिति के पदाधिकारियों ए‌वं कर्मियों को प्रशस्ति पत्र देने के साथ-साथ पुरस्कृत भी किया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board 12th Result: पिछली बार से 2.4 प्रतिशत कम रिजल्ट

कोरोना सकंट के बाद भी बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट रिजल्ट में इस वर्ष 78.04 प्रतिशत विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की है. पिछले साल की तुलना में इस साल रिजल्ट में 2.4 प्रतिशत की कमी हुई है. बता दें कि कोरोना संकट के कारण बीते साल स्कूलों में पढ़ाई नहीं हो पायी. ऑनलाइन क्लासेज जरूर चले थे लेकिन उसकी पहुंच सभी छात्रों तक नहीं थी.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Result 2021: इंटर रिजल्ट 2021 की खास बातें

इंटर रिजल्ट 2021 में प्रथम श्रेणी में 3,61,597 विद्यार्थी, द्वितीय श्रेणी में 5,42,993 विद्यार्थी जबकि तृतीय श्रेणी में 1,41, 352 विद्यार्थी सफल हुए हैं. इस साल कुल 78.04 फीसदी विद्यार्थी सफल हुए हैं. गौरतलब है कि इस बार कुल 13,40, 267 विद्यार्थी इंटर परीक्षा में शामिल हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB Inter Result 2021: इंटर परीक्षा में कुल 78.04 फीसदी पास

इंटर परीक्षा में इस बार कुल 78.04 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं. आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस तीनों संकायों में छात्राओं ने बाजी मारी है. आर्ट्स में मधु भारती, कॉमर्स में सुगंधा कुमारी और साइंस में सोनाली कुमारी टॉपर रही हैं. आर्ट्स में मधु भारती के साथ सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कैलाश कुमार ने भी टॉप किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result 2021: कैसा रहा इस बार का रिजल्ट, कितने हुए पास

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2021 का रिजल्ट आ गया है. बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर और शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने प्रेस कांफ्रेस का इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी किया. बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट देख सकते हैं. इस बार कला में 77.99 %, कॉमर्स में 91.48% और साइंस में 76.28% छात्र-छात्राओं ने पास किया है. तीनों संकाय में बेटियां ने टॉप किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result 2021: बिहार इंटर के टॉपर्स का नाम क्या है

बिहार बोर्ड इंटर के तीनों संकाय विज्ञान, वाणिज्य, कला संकाय के टॉप पांच छात्र-छात्रों के नाम आप निम्न फाइल में देख सकते हैं.

Top 05 Inter 2021.pdf
download
email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result 2021: इंटर रिजल्ट जारी, बेटियों ने मारी बाजी

इंतजार खत्म हुआ. बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी हो गया. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट का ऐलान किया. इस साल इंटर रिजल्ट में बेटियों ने कमाल किया है. तीनों संकाय में लड़कियां ही टॉपर है. विज्ञान में नालंदा की सोनाली टॉपर, वाणिज्य में सुगंधा कुमारी और कला संकाय में मधु भारती व कैलाश सयुंक्त रूप से टॉपर चुने गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result 2021: इंटर रिजल्ट के लिए बस कुछ मिनट इंतजार

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट बस कुछ मिनट में जारी हो जाएगा. शिक्षा मंत्री विजय चौधरी और बिहार बोर्ड के अध्यक्ष प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए आ चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

BSEB 12th Result 2021: थोड़ी देऱ में प्रेस कॉन्फ्रेंस

तीन बजे गए हैं और अब बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट जारी होगा. शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी प्रेस कॉन्फ्रेंस में रिजल्ट जारी करेंगे और महत्वपूर्ण आंकड़े बताएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board 12th Result: BSEB रचेगा इतिहास

इस साल बिहार बोर्ड पूरे देश में सबसे पहले 12वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट देने वाला बोर्ड बन जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि सीबीएसई और आइसीएसई सहित कई राज्यों के बोर्ड अभी रिजल्‍ट जारी करना तो दूर, परीक्षा भी नहीं ले पाए हैं. कुछ साल पहले तक बिहार में भी इंटर का रिजल्‍ट मई से जून के बीच आता था. बीते साल 24 मार्च को रिजल्ट जारी किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

ग्रेस से भी पास होते हैं स्टूडेंट्स

बिहार बोर्ड इंटर छात्रों को पासिंग मार्क्स के बारे में भी पता होना चहिए. पास होने के लिए एक विद्यार्थी को हर पेपर में कम से कम 33-33 प्रतिशत मार्क्स लाने होंगे. एक कोई विद्यार्थी एक या दो सब्जेक्ट में कुछेक नंबरों से फेल हो जाता है, तो बिहार बोर्ड उसे ग्रेस मार्क्स से पास कर सकता है. अगर कोई परीक्षार्थी कंपल्सरी विषय में फेल हो जाता है, तो ऐसी स्थिति में बोर्ड परीक्षार्थी के चुने गए अतिरिक्‍त विषय के अंक को लेकर उसे पास कर देता है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Inter Result: कहां होगी बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट की घोषणा

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट की घोषणा, पटना स्थित बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में होगी. शिक्षा मंत्री तीन बजे परिणाम जारी करेंगे. इस मौके पर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजय कुमार और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर भी मौजूद रहेंगे.onlinebseb.in या biharboardonline.bihar.gov.in या biharboardonline.com पर रिजल्ट देख सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Inter Result 2021: पिछले शैक्षणिक सत्र में बेटियों का दबदबा 

पिछले शैक्षणिक सत्र में 12वीं के नतीजों में बेटों की तुलना में बेटियों का दबदबा रहा था. बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट पिछले साल बेटियों के ही नाम रहा. विज्ञान, कॉमर्स और कला वर्ग में प्रदेश में बेटियों ने टॉप किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

लगातार दूसरे साल मार्च में रिजल्ट जारी करेगा बिहार बोर्ड

बिहार बोर्ड ने लगातार दूसरे साल मार्च में रिजल्ट जारी करके पूरे देश में कीर्तिमान बनाने जा रहा है. पिछले साल फरवरी में परीक्षाएं आयोजित हुईं थी और बोर्ड ने 24 मार्च को रिजल्ट जारी कर दिया था.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board 12th Result: बिहार बोर्ड बनाएगा रिकॉर्ड

ऐसा माना जा रहा है कि इस बार बिहार बोर्ड पूरे देश में सबसे पहले 12वीं की परीक्षा का रिजल्‍ट देने वाला बोर्ड बन जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि सीबीएसई और आइसीएसई सहित कई राज्यों के बोर्ड अभी रिजल्‍ट जारी करना तो दूर, परीक्षा भी नहीं ले पाए हैं. कुछ साल पहले तक बिहार में भी इंटर का रिजल्‍ट मई से जून के बीच आता था. बीते साल 24 मार्च को रिजल्ट जारी किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसे चेक करेंगे अपना रिजल्ट

1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं http://onlinebseb.in ,bsebssresultcom and biharboardonlinebihargovin

2. मुख पृष्ठ पर, "परिणाम" टैब पर क्लिक करें

3. उस लिंक पर क्लिक करें जो पढ़ता है, II बारहवीं कक्षा के परिणाम ”

4. उस विशेष स्ट्रीम पर क्लिक करें जिसके लिए आप परिणामों की जांच करना चाहते हैं

5. एक नया पृष्ठ डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा

अपने क्रेडेंशियल्स में 6.Key और लॉग इन करें

7. परिणाम डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा

8. परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसका प्रिंटआउट लें

email
TwitterFacebookemailemail

आज 3 बजे जारी होगा रिजल्ट

email
TwitterFacebookemailemail

Sarkari BSEB result 12th 2021

पिछले साल परीक्षा होने के 43 दिन के बाद ही रिजल्ट आ गया था. पिछले साल बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने के लिए एक नया सॉफ्टवेयर बनाया था. इसकी मदद से अब रिजल्ट जारी करने में समय की बचत हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट कैसे देखे

बिहार इस साल बोर्ड परीक्षा लेने वाला पहला राज्य था. इसके बाद बिहार बोर्ड ही सबसे पहले बोर्ड परीक्षा के नतीजे भी जारी कर रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

रिजल्ट जारी होने के बाद बिहार बोर्ड सप्लीमेंट्री की प्रक्रिया को शुरू करेगा. प्रदेश के 1,443 केंद्रों में 01 से 13 फरवरी 2021 के बीच इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

परीक्षार्थी समिति की वेबसाइट पर दिए लिंक http://onlinebseb.in पर अपना रोल नंबर व जन्मतिथि देकर अपना अंक पत्र प्राप्त कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इस वेबसाइट पर अपना रिजल्ट कर सकेंगे चेक 

छात्र अपना रिजल्ट आज 3 बजे प्रकाशित होने के बाद वेबसाइट Www.biharboardonline.bihar.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

आज जारी होगा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट

श्री विजय कुमार चौधरी, माननीय मंत्री, शिक्षा विभाग द्वारा आज दिनांक 26.03.2021 को अपराह्न 3:00 बजे इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2021 के परीक्षाफल को जारी किया जाएगा. इस अवसर पर श्री संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग एवं श्री आनन्द किशोर, अध्यक्ष, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति भी उपस्थित रहेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट को लेकर नहीं हुई है कोई आधिकारिक घोषणा

बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं (BSEB 12th Result 2021) का रिजल्ट (Bihar Board Inter/12th Result 2021) जारी करने को लेकर अटकलें तेज हो गई है. मीडिया रिपोर्टें के अनुसार बताया जा रहा है कि रिजल्ट (Bihar Board Inter/12th Result 2021) कभी भी जारी हो सकता है. लेकिन बोर्ड (BSEB) के द्वारा अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.

email
TwitterFacebookemailemail

मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों की जांच के लिए 24 मार्च तक समय सीमा तय की थी. मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार स्टूडेंट्स ने भाग लिया था. मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों के अंक चढ़ाए जाएंगे और फिर टॉपर के इंटरव्यू होंगे, जिसके बाद मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट (BSEB Matric Result 2021) जारी किया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि 10वीं का रिजल्ट अप्रैल में जारी होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Inter/12th Result 2021 ऐसे करें चेक

  • BSEB की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

  • मुख पृष्ठ पर, “रिजल्ट” टैब पर क्लिक करें.

  • उस लिंक पर क्लिक करें, जहां Bihar Board Inter/12th Result 2021 लिखा हो.

  • उस विशेष स्ट्रीम पर क्लिक करें जिसके लिए आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं.

  • डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा.

  • अपने क्रेडेंशियल्स की दर्ज करके लॉग इन करें.

  • रिजल्ट डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • रिजल्डाट उनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसका प्रिंटआउट लें.

email
TwitterFacebookemailemail

रिजल्ट को लेकर पूरी तरह तैयारी में है बिहार बोर्ड

रिजल्ट को लेकर बोर्ड की तैयारी पूरी है। साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स के टॉपरों का वेरिफिकेशन पूरा हो गया है. मार्क्स अपलोड हो चुके हैं. मेरिट लिस्ट तैयार है. टॉपरों की आंसरशीट भी री-चेक हो चुकी है. यानी इस बार भी बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी करने के मामले में देश के अन्य बोर्डों से कोसों आगे रहने वाला है.

email
TwitterFacebookemailemail

कब आएगा मैट्रिक का रिजल्ट

अप्रैल के प्रथम सप्‍ताह में ही मैट्रिक परीक्षा के परिणाम निकल जाएंगे। प्रत्‍येक जिलों में कॉपियों का मूल्‍यांकन हो गया है. इंटर की कॉपियों की जांच चार दिन पहले ही समाप्‍त हो गई है। जबकि मैट्रिक की कॉपियों की जांच कल संपन्‍न हो गया.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड ने onlinebseb.in पर जारी किया लिंक, बाद में किया डिएक्टिवेट

गुरुवार शाम लिंक दिखने के बाद विद्यार्थियों के बीच यह खबर फैल गई कि रिजल्ट जारी हो गया है. छात्र-छात्राएं इंटरनेट पर आकर अपना रिजल्ट चेक करने लगे. विद्यार्थियों ने अपना रोल कोड व रोल नंबर डालने के बाद रिजल्ट चेक करना चाहा लेकिन वह नतीजे नहीं देख सके. onlinebseb.in के लिंक ओपन करने के बाद कुछ ऐसी तस्वीर नजर आ रही थी.

Bihar Board BSEB 10th, 12th Result 2021 LIVE Updates: बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट जारी, बेटियों ने रचा इतिहास, ऐसे देखें परिणाम onlinebseb.in पर
email
TwitterFacebookemailemail

कॉपियों की जांच पूरी

इंटर परीक्षा की कॉपियों की जांच पूरी हो गई है. रिजल्ट तैयार किए जा चुके हैं. बिहार बोर्ड टॉपर्स के वेरीफिकेशन की प्रकिया भी पूरी कर ली गई हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 की घोषणा जल्द ही जारी की जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड की परीक्षा में इतने लोगों ने लिया था भाग

बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षाएं 1 फरवरी से 13 फरवरी 2021 के बीच आयोजित की गई थीं. बिहार बोर्ड के अनुसार, 2021 में 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए करीब साढ़े 13 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 7.03 लाख छात्र और 6.46 लाख छात्राएं हैं. वहीं, पिछले साल 12 लाख 50 हजार स्टूडेंट्स ने 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसे देख सकते हैं अपना रिजल्ट

वैसे छात्र जिन्होंने बारहवीं की बोर्ड की परीक्षा दी है वो अपना रिजल्ट इन वेबसाइटों की मदद से भी चेक कर सकते हैं.

  • biharboardonline.bihar.gov.in

  • onlinebseb.in

  • biharboard.ac.in

  • biharboard.online

  • biharboardonline.com

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट को लेकर असमंजस की स्थिति

बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट आज घोषित हो सकता है. बोर्ड के द्वारा फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड ऑफलाइन रिजल्ट चेक (Bihar Board Result 2021 Offline)

जो छात्र बिहार बोर्ड 12वीं क्लास के रिजल्ट ऑनलाइन चेक नहीं कर सकते हैं. बोर्ड, ऐसे छात्रों को ऑफलाइन रिजल्ट चेक करने की सुविधा भी देता है. रिजल्ट जारी होने के बाद, एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी चेक कर सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

एसएमएस पर कैसे चेक करें रिजल्ट (Bihar Board Result 2021 via SMS)

1. सबसे पहले अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स पर जाएं

2. साइंस के लिए BSEB12S स्पेस रोल नंबर टाइप करें

3. आर्ट्स के लिए BSEB12A स्पेस रोल नंबर टाइप करें

4. कॉमर्स के लिए BSEB12C स्पेस अपना रोल नंबर टाइप करें

5. इस मैसेज को 56263 नंबर पर भेज दें

6. थोड़ी देर बार रिवर्ट मैसेज में रिजल्ट आ जाएगा

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले साल का रिजल्ट

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट में कुल 80.44 प्रतिशत विद्यार्थियों को सफलता मिली थी. इंटर साइंस स्ट्रीम में नेहा कुमारी ने 476 अंक (95.2 फीसदी) लाकर सूबे में टॉप किया. वहीं वाणिज्य स्ट्रीम में कौसर फातिमा और सुधांशु नारायण चौधरी 476 (95.2 फीसदी) अंक लाकर संयुक्त रूप से टॉपर बने. कला स्ट्रीम में साक्षी कुमारी ने 474 (94.80 फीसदी) अंक प्राप्त प्रथम स्थान प्राप्त किया. बीएसईबी इंटर परीक्षा 2020 में प्रथम श्रेणी में चार लाख 43 हजार 284, द्वितीय श्रेणी में चार लाख 69 हजार 439 और तृतीय श्रेणी में 56 हजार 115 विद्यार्थी सफल हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

नकल करने वालों से बरती गई थी सख्ती

बोर्ड के अनुसार, परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करने के लिए इस वर्ष कुल 672 परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिया गया था, जबकि नकल कराने वाले 75 लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

कब आएगा 10वीं का रिजल्ट? (Bihar Board Result Kab Aayega)

बिहार बोर्ड ने मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों की जांच के लिए 24 मार्च तक समय सीमा तय की है. मैट्रिक की परीक्षा में 16 लाख 84 हजार स्टूडेंट्स ने भाग लिया था. मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद छात्रों के अंक चढ़ाए जाएंगे और फिर टॉपर के इंटरव्यू होंगे, जिसके बाद मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट (BSEB Matric Result 2021) जारी किया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि 10वीं का रिजल्ट अप्रैल में जारी होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board 12th Result 2021 इन स्टेप्स से कर पाएंगे चेक

स्टेप 1: सबसे पहले ऊपर दी गई किसी भी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

स्टेप 2: इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा.

स्टेप 3: अब रोल नंबर और रोल कोड सबमिट कर करना होगा.

स्टेप 4: आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

स्टेप 5: अब अपने रिजल्ट को चेक कर उसका प्रिंट ले सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

1 से 13 फरवरी 2021 तक आयोजित हुई थी परीक्षा

12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 1 से 13 फरवरी 2021 के बीच किया गया था. कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षाओं का आयोजन कोरोना गाइडलाइन के तहत किया गया था. परीक्षा केंद्र के 200 मीटर क्षेत्रफल में धारा 144 लागू की गई थी.

email
TwitterFacebookemailemail

आज दोपहर बाद जारी होने की उम्मीद

बीएसईएस बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा 2021 के नतीजे आज किसी भी समय जारी हो सकते हैं. कहा जा रहा है कि आज दोपहर बाद बोर्ड कार्यालय से इसकी घोषणा हो सकती है. बोर्ड ने अपनी ओर से सारी तैयारी कर ली है.

email
TwitterFacebookemailemail

ऐसे चेक करें पाएंगे अपना रिजल्ट

बिहार बोर्ड द्वारा इंटर परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा ऑनलाइन मोड मे की जानी है. परीक्षाओं में सम्मिलित हुए छात्र-छात्राएं बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किये जाने वाले बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2021 लिंक के माध्यम से अपने नतीजे और स्कोर कार्ड देख पाएंगे. इसके साथ ही स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड के अन्य वेबसाइट, onlinebseb.in या bsebssresult.com पर भी बीएसईबी इंटर रिजल्ट 2021 से सम्बन्धित अपडेट ले पाएंगे और अपने अंक ऑनलाइन चेक कर पाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले दो दिनों में हो सकता है रिजल्ट का ऐलान

बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा के परिणाम का लाखों छात्रों और उनके अभिभावकों को बेसब्री से इंतजार है. बोर्ड के सूत्रों के अनुसार रिजल्ट जारी होने में अब बहुत अधिक देरी नहीं है. अगले 48 घंटे में कभी भी जारी किया जा सकता है. हालांकि बोर्ड अधिकारी इस संबंध में कुछ भी आधिकारिक तौर पर कहने से बचते हुए मौन साध रखे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

हो चुका है टॉपर्स का वेरीफिकेशन

इधर, बोर्ड में टॉपर्स का वेरीफिकेशन कार्य 23 मार्च 2021 को ही पूरा कर लिया गया है. जारी होने के बाद छात्र अपने रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट onlinebseb.in, bsebssresult.com या biharboardonline.bihar.gov.in पर विजिट करके चेक कर सकेंगे. बता दें कि बिहार बोर्ड टॉपर्स की जांच के लिए हर साल बोर्ड टॉप 10 हाई स्कोर पाने वाले छात्रों का वेरिफिकेशन करता है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Result 2021 10th Class Date

परीक्षा की तारीख: 17 फरवरी से 24 फरवरी 2021 तक

रिजल्ट: अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में संभावित

आवेदन की स्क्रूटनी: अप्रैल 2021 के दूसरे सप्ताह में

कम्पार्टमेंट परीक्षा: मई 2021

email
TwitterFacebookemailemail

ट्विटर पर बनाए रखें नजर

बीएसईबी पहले आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी परिणाम की घोषणा कर सकता है. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नियमित रूप से बीएसईबी के ट्विटर अकाउंट को चेक करते रहें. बिहार बोर्ड कक्षा 10 परिणाम घोषित होने के बाद, बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड (BSEB) से संबद्ध स्कूलों में कक्षा 11, 12 के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड परीक्षा 10 वीं, 12 वीं परिणाम 2021 की ऐसे करें जांच

छात्र बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइटों यानी- biharboardonline.com, biharboardonline.bihar.gov.in, biharboard.online, और onlinebseb.in पर परिणाम देख सकेंगे. छात्रों को, जो बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे परिणामों पर नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइटों पर नजर बनाए रखें. बोर्ड से उम्मीद की जाती है कि वह वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बीएसईबी मैट्रिक का रिजल्ट घोषित करे और फिर आधिकारिक साइट पर जारी करे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट 2021: संशोधित पासिंग क्राइटेरिया

पिछले साल मई में, BSEB ने कक्षा 12 या इंटरमीडिएट परीक्षाओं के संबंध में एक आदेश जारी किया था. बोर्ड ने छात्र द्वारा चुने गए अतिरिक्त विषय (Additional subject) के अंकों पर विचार करने का निर्णय लिया है, यदि वह अनिवार्य विषय में फेल है. छठे विषय के अंकों को फिर अंक सूची में जोड़ा जाएगा और छात्र को फेल नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, बोर्ड ने वर्ष 2020-21 से छात्रों के इंटरनल असेसमेंट के लिए प्रोजेक्ट वर्क भी शुरू किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

कब तक आ सकता है रिजल्ट

इससे कयास लगाया जा रहा है कि इंटर रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में जारी कर दिया जायेगा. सूत्रों से मिल जानकारी के अनुसार होली से पहले इंटर वार्षिक परीक्षा 2021 का रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा. बता दें कि बीते साल (2020) में परीक्षा 13 फरवरी को खत्म हो गई थी और रिजल्ट 24 मार्च को जारी कर दिया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले साल के मुकाबले अधिक इंतजार

बता दें कि इस साल 10 वीं परीक्षाएं 24 फरवरी 12 की 13 फरवरी को समाप्त हुई थीं. बताया जा रहा है कि इस साल बोर्ड रिजल्ट जारी होने में पिछले साल से ज्यादा समय लग सकता है. पिछले साल, 12वीं क्लास का परिणाम कोरोना वायरस (covid-19) के कारण लगे लॉकडाउन से ठीक पहले 25 मार्च 2020 को जारी किया था. जबकि 10 वीं का परिणाम 26 मई, 2020 को जारी किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

12वीं में 13.5 लाख छात्रों का रजिस्ट्रेशन

इस साल इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए 13.5 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. जबकि 16.8 लाख उम्मीदवारों ने 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. 10 वीं के रिजल्ट कक्षा 12 के बाद जारी हो सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

होली के पहले जारी हो सकता है 12वीं परीक्षा का परिणाम

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, यदि सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो बिहार बोर्ड 12वीं परीक्षा का परिणाम होली से पहले घोषित कर दिया जाएगा. अगर थोड़ी बहुत देरी भी हुई तो अप्रैल के पहले सप्ताह में रिजल्ट निश्चित तौर पर जारी कर दिया जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट चेक करने के स्टेप्स

स्टेप 1: biharboardonline.bihar.gov.in या jagranjosh.com पर जाएं

स्टेप 2: बीएसईबी बोर्ड 10 वीं परिणाम 2021 की जांच के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें

स्टेप 3: अपेक्षित जानकारी जमा करें

स्टेप 4: आपका बिहार बोर्ड 10 वीं परिणाम 2021 स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा

स्टेप 5: पीडीएफ डाउनलोड करें / बीएसईबी परिणाम 2021 का प्रिंटआउट लें

email
TwitterFacebookemailemail

इस दिन रिजल्ट जारी होने की संभावना

रिजल्ट की फाइनल स्टेज की तैयारी हो गई हैं कॉपियों की चेकिंग 19 मार्च तक ही पूरा हो गई थीं. अब 26 मार्च को रिजल्ट जारी होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

इस मामले में बिहार बोर्ड हो सकता है अव्वल

बिहार बोर्ड इंटर के रिजल्ट के रिजल्ट का कार्य लगभग समाप्त हो चुका है। मंगलवार 23 मार्च को बोर्ड में टॉपर्स का वेरिफिकेशन का कार्य पूरा हुआ. अब 25 या 26 मार्च किसी भी दिन बिहार बोर्ड इंटर के रिजल्ट जारी होने की संभावना है. हालांकि बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर अभी कोई घोषणा नहीं की है. लेकिन बोर्ड की तैयारी पूरी है और इस बार भी सभी बोर्ड में सबसे पहले रिजल्ट जारी कर बिहार बोर्ड अव्वल आने वाला है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां देख सकते हैं अपना रिजल्ट

वैसे छात्र जिन्होंने दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की परीक्षा दी है वो अपना रिजल्ट इन वेबसाइटों की मदद से भी चेक कर सकते हैं.

  • biharboardonline.bihar.gov.in

  • onlinebseb.in

  • biharboard.ac.in

  • biharboard.online

  • biharboardonline.com

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Intermediate Result 2021 ऐसे करें चेक

  • BSEB की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं.

  • मुख पृष्ठ पर, “रिजल्ट” टैब पर क्लिक करें.

  • उस लिंक पर क्लिक करें, जहां Bihar Board Intermediate 12th Result 2021 लिखा हो.

  • उस विशेष स्ट्रीम पर क्लिक करें जिसके लिए आप अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं.

  • डिस्प्ले स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा.

  • अपने क्रेडेंशियल्स की दर्ज करके लॉग इन करें.

  • रिजल्ट डिस्प्ले स्क्रीन पर दिखाई देगा.

  • रिजल्डाट उनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए उसका प्रिंटआउट लें.

email
TwitterFacebookemailemail

प्रधान परीक्षक को प्रतिदिन मिलेंगे 600 रुपये

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की कॉपियों की जांच करने वाले प्रधान परीक्षकों के लिए प्रतिदिन 600 रुपये पारिश्रमिक निर्धारित किया है. वहीं 25 अंकों वाली कॉपी जांच करने पर परीक्षकों को बोर्ड द्वारा प्रति कॉपी 12 रुपये प्रदान किए जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

कब आएगा मैट्रिक का परिणाम

बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट संबंधित जानकारी आधिकारिक ट्विटर हैंडल @officialbseb पर भी दी जाएगी. यहां यह भी बता दें कि बिहार बोर्ड मैट्रिक की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य जारी है. संभावना है कि मैट्रिक का परिणाम अप्रैल के पहले हफ्ते में जारी हो जाए.

email
TwitterFacebookemailemail

बीते साल के टॉपर्स

बीते साल आर्ट्स स्ट्रीम में बेतिया के महंत रामरूप गोस्वामी कॉलेज की छात्रा साक्षी कुमारी ने 474 अंक (95 फीसदी मार्क्स) लाकर आर्ट्स स्ट्रीम में पूरे राज्य में टॉप किया था. इसके अलावा मुकेश कुमार, सिम्पी कुमारी, रोहित पासवान, ज्ञानोदय कुमार, पूजा कुमारी, नवीन कुमार, अवधेष कुमार भी टॉपर्स की लिस्ट में शामिल थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले वर्ष यह था पास प्रतिशत

बोर्ड के अनुसार पिछले शैक्षणिक सत्र 2020-21 में 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 80.59 फिसदी विद्यार्थी पास हुए थे. वहीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में 80.44 फीसदी विद्यार्थी सफल घोषित किए गए थे. इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा पास प्रतिशत बढ़ने की संभावना जताई जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

बीते साल कितने छात्रों को मिली थी फर्स्ट डिविजन-

इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2020 के आर्ट्स स्ट्रीम में कुल 1,75,017 विद्यार्थी फर्स्ट डिवीजन में, 2,86,454 विद्यार्थी सेकेंड डिवीजन में तथा 50,113 विद्यार्थी थर्ड डिवीजन में पास हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले साल आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट-

2020 में आर्ट्स स्ट्रीम में कुल 6,28,363 विद्यार्थी सम्मिलित हुए थे जिसमें कुल 2,53,199 छात्र तथा 3,75,164 छात्राएं शामिल थीं। आर्ट्स स्ट्रीम में कुल 5,11,745 विद्यार्थी पास हुए थे जो इस स्ट्रीम की परीक्षा में सम्मिलित परीक्षार्थियों का 81.44 प्रतिशत है।

email
TwitterFacebookemailemail

पास होने के लिए चाहिए इतने नंबर

इस साल बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को बोर्ड से पास सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए हर विषय में न्यूनतम पासिंग मार्क्स प्राप्त करने होंगे. प्रत्येक विषय में पासिंग मार्क बोर्ड द्वारा परिणाम में निर्दिष्ट किया गया है. बोर्ड द्वारा आयोजित पिछले वर्ष की इंटर परीक्षाओं के आधार पर, उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक हासिल करने होते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

इतने छात्रों ने दी थी परीक्षा

इस साल बिहार बोर्ड में 12वीं के ऑर्ट्स स्टूडेंट्स का पास प्रतिशत बढ़ सकता है. बिहार बोर्ड के अनुसार, 2021 में इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए करीब साढ़े 13 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 7.03 लाख छात्र और 6.46 लाख छात्राएं हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार बोर्ड ने स्थापित किया था रिकार्ड, रिजल्ट अनाउंस कर एक और कीर्तिमान स्थापित करने की कोशिश

इसको लेकर कोरोना काल में भी गाइडलाइन्स का पालन करते हुए बोर्ड ने देश में सबसे पहले परीक्षा का आयोजन कर जहां रिकॉर्ड स्थापित किया है. वहीं सबसे पहले रिज़ल्ट जारी बोर्ड रिकॉर्ड स्थापित करने की कोशिश में है. बता दें कि पिछले साल भी बोर्ड ने 24 मार्च को अचानक रिजल्ट जारी कर सबको हैरान कर दिया था और इस बार भी बोर्ड कुछ ऐसी ही तैयारी में जुटा है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Board Result 2021 10th Class Date

  • परीक्षा की तारीख: 17 फरवरी से 24 फरवरी 2021 तक

  • रिजल्ट: अप्रैल 2021 के पहले सप्ताह में संभावित

  • आवेदन की स्क्रूटनी: अप्रैल 2021 के दूसरे सप्ताह में

  • कम्पार्टमेंट परीक्षा: मई 2021

email
TwitterFacebookemailemail

हो चुका है मूल्यांकन

रिपोर्ट के अनुसार मैट्रिक की कॉपियों का 90 फीसदी से ज्यादा मूल्यांकन हो चुका है और मैट्रिक का रिजल्ट भी उम्मीद है कि 10 अप्रैल से पहले जारी हो जाएगा. बता दें कि इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी तक आयोजित हुई थी, जिसमें 13 लाख 84 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

पिछले साल 24 मार्च को जारी हुए थे 12वीं के नतीजे

पिछले साल 12वीं का परीक्षा परिणाम 24 मार्च 2020 को जारी किया था. वहीं 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे 26 मई 2020 को जारी किए गए थे. राज्य में शैक्षणिक सत्र 2020-21 की बोर्ड परीक्षाएं (10वीं व 12वीं ) फरवरी 2021 में समाप्त हुई थीं. 10 वीं परीक्षाएं 24 फरवरी 2021 को और 12वीं परीक्षाएं 13 फरवरी 2021 को समाप्त हुई थीं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें