1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. board exams 2021 bseb bihar board matric and inter exam date may be changed again due to cbse board exam 2021know reason upl

Board Exams 2021: बिहार बोर्ड 10वीं और 12वीं परीक्षा की तारीखों में हो सकता है बदलाव, ये है कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
 सीबीएसई बोर्ड (CBSE Exam Date) की डेटशीट की घोषणा 31 दिसंबर की शाम को होगी.
सीबीएसई बोर्ड (CBSE Exam Date) की डेटशीट की घोषणा 31 दिसंबर की शाम को होगी.
File

Board Exams 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB Bihar Board) ने इंटर परीक्षा (12वीं ) के लिए दो बार टाइम टेबल जारी किया है. फरवरी में ही मैट्रिक (Matric) और इंटर (Intermediate board examination) की परीक्षा होनी है. लेकिन अब माना जा रहा है कि तारीखों में एक बार फिर से बदलाव हो सकता है. ये अंदेशा इसलिए क्योंकि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Exam Date) की डेटशीट की घोषणा 31 दिसंबर की शाम को होगी. बिहार में BSEB बोर्ड का फरवरी में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

बिहार सरकार (Bihar Govt) केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' के उस फैसले का इंतजार कर रही है, जिसमें सीबीएसई परीक्षाओं के आयोजन की तारीखों की घोषणा होगी. शिक्षा विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार में मैट्रिक और इंटर की परीक्षा की तारीख बढ़ सकती है. केंद्र सरकार पहले ही यह साफ कर चुकी है कि फरवरी-मार्च में सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं नहीं होंगी. कोरोना संकटे के कारण पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई है.

इसे देखते हुए सीबीएसई की परीक्षाएं फरवरी-मार्च की बजाय किसी और महीने में आयोजित होगी और इसे लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक 31 दिसंबर को घोषणा करेंगे. बिहार सरकार के शिक्षा विभाग को भी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की इस घोषणा का इंतजार है. इसके बाद बिहार में भी कोरोना की वजह से फरवरी में आयोजित होने वाली मैट्रिक और इंटर परीक्षा की तारीखों में बदलाव हो सकता है.

गौरतलब है कि बिहार में चार जनवरी से सबी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई शरू हो रही है. इंटर की परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर डेटशीट की जांच कर सकते हैं. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने शेडयूल जारी करते हुए बताया था कि बिहार में 1 फरवरी से 13 फरवरी तक लगातार परीक्षाएं आयोजित की जाएगी.

बोर्ड परीक्षार्थियों को रविवार के दिन सिर्फ छुट्टी दिया जाएगा. बिहार बोर्ड 13 फरवरी तक तीनों संकाय की परीक्षा आयोजित कर लेगी.वहीं मैट्रिक की परीक्षा 17 फरवरी से शुरू होगी.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें