36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar Weather: बारिश बढ़ाएगी बिहार में ठंड? मौसम विभाग ने दी दिसंबर महीने को लेकर बड़ी जानकारी..

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम फिर एकबार बदलने लगा है. लोगों को हल्की ठंड का एहसास अब होने लगा है. मौसम विभाग की ओर से जानकारी दी गयी है कि अगले कुछ दिनों में ठंड किस तरह अपना रंग दिखाएगा. जानिए कहां बारिश के आसार हैं.

Bihar Weather Report: बिहार का मौसम (Bihar Ka Mausam) अब बदलने लगा है. बिहार में ठंड की दस्तक एकतरह से महसूस की जा रही है. पटना व आसपास के क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि शुरू हो गयी है. रविवार को शहर का न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो शुक्रवार की तुलना में एक डिग्री अधिक है. वहीं, अधिकतम तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गयी और 29.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. भागलपुर व आसपास के जिलों में सुबह 7 बजे तक कोहरा छाया रहा. सुबह और शाम के बाद लोगों को हल्की ठंड महसूस होने लगी है. उत्तर बिहार के जिलों में भी रातें सर्द होने लगी हैं. हालांकि इस बार ठंड का मिजाज कुछ अधिक कड़क नहीं रहने वाला है. ऐसी संभावना मौसम विभाग की ओर से जतायी गयी है. इसके पीछे की वजह भी सामने आयी है.

मौसम विभाग का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार वर्तमान में उत्तर मध्य प्रदेश में सतह से तीन किमी ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ. इसके अलावा पश्चिम बंगाल में भी चक्रवाती परिसंचरण बनने से राज्य के मौसम में अगले तीन दिन तक तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जायेगी. उसके बाद अगले तीन दिन तक तापमान में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. भागलपुर व आसपास के जिलों में सुबह और शाम के बाद लोगों को हल्की ठंड महसूस होने लगी है. मौसम पूर्वानुमान भी सामने आया है. 27 नवंबर से एक दिसंबर के बीच भागलपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य रहेगा. अभी बारिश की संभावना नहीं है. आसमान साफ रहेगा. इस दौरान पश्चिमी हवा चलने की संभावना है. बिहार कृषि विवि सबौर ग्रामीण कृषि मौसम सेवा के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार ने यह जानकारी दी. रविवार को अधिकतम तापमान 31.0 व न्यूनतम तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा. किसान पक गये धान की कटाई शीघ्र समाप्त करें.

Also Read: कार्तिक पूर्णिमा PHOTOS: आज बदली रहेगी पटना की ट्रैफिक व्यवस्था, जंक्शन पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ देखिए
उत्तर भारत में बारिश के आसार, बढ़ सकती है ठंड

गोपालगंज व आसपास के जिलों की बात करें तो पांच दिनों में करीब पांच डिग्री सेल्सियस पारा गिरने से अचानक सर्दी का एहसास लोगों को होने लगा है. लोगों ने गर्म कपड़े निकाल लिये हैं. गांवों में अलाव भी जलने लगे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे में मौसम में बचाव जरूरी है. लापरवाही सेहत बिगाड़ सकती है. पांच दिनों से अचानक मौसम का मिजाज बदला है. चार से पांच दिन पहले सुबह और शाम की गुलाबी ठंड, अब धीरे-धीरे गलन की ओर बढ़ रही है. गोपालगंज में रविवार रात का न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा. लोगों ने ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लेना शुरू कर दिया है. मौसम विज्ञानी के अनुसार पश्चिमी विक्षोम के चलते हवाओं की दिशा में परिवर्तन हुआ है. इसके चलते आने वाले दिनों में उत्तर भारत में बारिश हो सकती है. मौसम बदलने से हवा सर्द लगने लगी है. सुबह और शाम धुंध के साथ कोहरे का भी असर दिखने लगा है.

बारिश के बाद और गिरेगा तापमान

मौसम विशेषज्ञ डॉ एसएन पांडेय ने बताया कि पश्चिमोत्तर प्रदेशों में पिछले दिनों हल्की बारिश हुई थी. इसी से हवा की दिशा बदली थी. इसका असर उत्तर बिहार में भी देखा गया. इसकी के कारण तापमान गिरने से ठंड बढ़ी है. पश्चिमी विक्षोम बदलाव होने के कारण अगले 24 घंटे में उत्तर बिहार में हल्की बारिश होने की उम्मीद है.

पछुआ हवा के चलने से ठंड बढ़ी

मुजफ्फरपुर में भी पछुआ हवा के चलने से ठंड बढ़ गयी है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 15 डिग्री सेल्सियस का अंतर हो गया है. दिन के समय धूप निकल रही है, लेकिन दोपहर के बाद दो से तीन घंटे में धूप का तेवर कम हो जा रहा है. शाम 4 बजे से ही ठंड का एहसास शुरू हाे जाता है. दूसरी ओर, सुबह-शाम के साथ रात के समय अच्छी ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार धीरे-धीरे पारा और नीचे की ओर गिरेगा. एक सप्ताह में अच्छी ठंड पड़ने की संभावना है.

शुरुआती ठंड में सता रहा खांसी और सिरदर्द

सर्दी की शुरुआत में ही लोगों को सिरदर्द और खांसी सताने लगा है. इन दिनों लोग दोनों समस्याओं से परेशान हैं. दिन और रात के तापमान में उतार चढ़ाव के कारण मरीजों को इस तरह की समस्या हो रही है. ऐसे मौसम में डॉक्टर ठंड से बचने की सलाह दे रहे हैं. इसका कारण है कि इस मौसम में अधिक ठंड का अहसास नहीं होता, लेकिन यह ठंड शरीर पर जल्दी असर करता है. दिन का तापमान अधिक होने के कारण लोग गर्म कपड़ें नहीं पहनते और रात में तापमान गिरने का वह ख्याल नहीं रखते, जिससे उन्हें परेशानी हो रही है. डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे मौसम में बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें