30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: बिहार में भीषण लू को लेकर किया गया अलर्ट, जानिए अगले 15 दिनों तक गर्मी का सितम कैसा रहेगा…

Bihar Weather Report: बिहार में भीषण लू की आहट देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है. जानिए वेदर रिपोर्ट..

Bihar Weather Report: बिहार में गर्मी का प्रकोप शुरू हो गया है. आइएमडी पटना का पूर्वानुमान है कि बिहार में अगले चार दिन मौसम पूरी तरह साफ रहेगा. तेज धूप निकलेगी. इसकी वजह से गर्म हवा की तपिश महसूस होगी. ऐसी स्थिति में उच्चतम तापमान में दो से चार डिग्री का इजाफा होने के आसार हैं. सोमवार को राज्य के नौ जिलों या जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया. अगर संबंधित क्षेत्रों में पारा और ऊपर गया तो लू की स्थिति भी बन सकती है.

बिहार में चढ़ने लगा पारा..

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक सोमवार को राज्य का सर्वाधिक उच्चतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस रहा. खगड़िया में उच्चतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस, रोहितास,नवादा और बांका में 40.7, मोतिहारी और गया में 40 और भोजपुर में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. इन सभी जगहों पर हवा में आद्रता की मात्रा 40 प्रतिशत से कम है. औरंगाबाद और शेखपुरा में तो आद्रता की मात्रा 20 फीसदी से भी कम है. कमोबेश पूरे राज्य में हवा में आद्रता की मात्रा कम होना अब शुरू हो जाने की संभावना है. इसकी वजह से हवा में तपिश बढ़ने की आशंका है.

मौसम में बदलाव की वजह जानिए..

मौसम में आये इस बदलाव की वजह खास हैं. आइएमडी के मुताबिक एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी बिहार और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर स्थित है. 18 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर पश्चिम भारत और और पूर्व में बिहार तक दिखने की संभावना है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर दक्षिण बिहार और उत्तरी झारखंड तक गंगीय पश्चिम बंगाल तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर सक्रिय ट्रफ अब कमजोर हो गयी है.

ALSO READ: Bihar Weather: बिहार के इन 9 जिलों में पारा 40 डिग्री के पार, चार दिनों तक जबरदस्त तपिश के आसार, रहें होशियार

सभी विभाग भीषण गर्मी व लू से निबटने को रहे तैयार : मुख्य सचिव

बिहार में अधिक गर्मी और लू के प्रकोप को लेकर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने सोमवार को स्थिति की समीक्षा की. साथ ही उन्होंने सभी विभागों को भीषण गर्मी और लू से निबटने के लिए तैयार रहने और सभी आवश्यक पूर्व तैयारी कर लेने का आदेश दिया. मुख्य सचिव ने भीषण गर्मी को लेकर आपातकालीन प्रबंधन समूह की बैठक की जिसमें जल संसाधन विभाग, ऊर्जा विभाग, कृषि विभाग, लघु जल संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास एवं आवास विभाग, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, पशु मत्स्य संसाधन के सचिव, प्रधान सचिव व अपर मुख्य सचिव शामिल हुए.

अगले 15 दिनों में सताएगी गर्मी..

बैठक में भारत मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक ने बताया कि अगले 15 दिनों में तापमान में सामान्य तापमान से 30-35 डिग्री की वृद्धि की संभावना है. उन्होंने बताया कि पिछले साल की तुलना में अधिक दिनों तक तापमान में लगातार वृद्धि नहीं होगी. इसको लेकर पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग के द्वारा पशुओं के पेयजल और पर्याप्त चारा को लेकर जानकारी दी गयी. साथ ही अन्य विभागों द्वारा भीषण गर्मी और लू से निबटने की पूर्व तैयारियों की जानकारी दी गयी. साथ ही पेयजल संकट पर होनेवाली आकस्मिक योजना को भी बताया गया. इसको देखते हुए मुख्य सचिव ने सभी विभागों को एलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें