1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar unlock guidelines issued home department nitish kumar tweet removed lockdown in coronavirus cases avh

बस-ऑटो को चलाने की अनुमति, शाम पांच बजे तक खुल सकेगा बाजार, बिहार सरकार ने जारी किया Unlock का Guidelines

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
unlock guidelines
unlock guidelines
prabhat khabar

बिहार में कोरोना के घटते केस को देखते हुए नीतीश सरकार ने लॉकडाउन खत्म कर दिया है. राज्य में अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. गृह विभाग ने अनलॉक को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दिया है. राज्य में अब दोपहर पांच बजे तक बाजार खोलने की अनुमति दी गई है. वहीं सार्वजनिक परिवहन भी राज्य में चलाने की छूट प्रदान की गई है.

गृह विभाग की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि राज्य में अब नाइट कर्फ्यू लगाया गया है. नाइट कर्फ्यू के दौरान पैदल आवागमन पर भी प्रतिबंध रहेगा. यह नाइट कर्फ्यू शाम के सात बजे से सुबह के पांच बजे तक जारी रहने वाला है. इसके अलावा, विभाग ने बताया कि बिहार में दुकानें ऑड इवन फॉर्मूला से ही खोला जाएगा.

इन चीजों पर पाबंदी जारी- गृह विभाग की ओर संकेत जारी निर्देश में कहा गया है कि बिहार में सभी स्कूल, कॉलेज, धार्मिक स्थल, राजनीतिक रैलियों पर पाबंदी जारी रहेगी. विभाग ने बताया कि रेस्टोरेंट एवं होटल में होम डिलिवरी के आधार पर ही खाने का ऑर्डर किया जा सकता है. वहीं सिनेमा हॉल और जिम भी बिहार में 15 जून तक नहीं खोला जाएगा.

नीतीश कुमार ने किया ऐलान- बिहार में अनलॉक को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने ऐलान किया है. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में सीएम ने अनलॉक का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि लाॅकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है. अतः लाॅकडाउन खत्म करते हुये शाम 7ः00 बजे से सुबह 5ः00 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा.

नीतीश कुमार ने आगे कहा कि 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4ः00 बजे अपराह्न तक खुलेंगे. दुकान खुलने की अवधि 5ः00 बजे अपराह्न तक बढेंगी. आनलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे. निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी. यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी. अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें