1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar panchayat chunav 2021 date notification activity fast bihar panchayat election date announcement very soon mukhiya chunav kab hoga upl

बिहार पंचायत चुनाव के लिए हलचल तेज, कभी भी हो सकता है तारीखों का एलान!

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव
Prabhat khabar

बिहार में आगामी पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) के लिए हलचल तेज हो गयी है.चुनाव की अधिसूचना किसी भी दिन जारी हो सकती है. मतदान इवीएम से ही करवाया जायेगा. निर्वाचन आयोग (State Election Commission, Bihar) ने इवीएम (EVM) उपलब्ध कराने की कार्रवाई शुरू कर दी है. सभी जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी को एम-टू इवीएम के मंगवाने, रखने और सुरक्षा व्यवस्था के लिए निर्देश दिया गया है.

एम-टू इवीएम की निर्माता इसीआइएल व बीइएल कंपनियों से भी इवीएम के फिजिकल वेरीफिकेशन सहित अन्य कारवाई का अनुरोध किया जा रहा है. यह जानकारी राज्य निर्वाचन आयोग ने दी है. आयोग के सचिव ने रविवार को प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से कहा कि राज्य में पंचायत चुनाव करवाने के लिए पिछले दिनों निर्वाचन आयोग और राज्य निर्वाचन आयोग के बीच बैठक हुई थी.

उस बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव शामिल थे. इस दौरान दोनों आयोगों के बीच सहमति बनी कि पंचायत चुनाव एम-टू इवीएम से करायी जाये. निर्वाचन आयोग ने एम-टू इवीएम उपलब्ध कराने के लिए सभी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और सभी राज्यों के राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र दिया गया है.

आयोग स्तर से इसे उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जा रही है. गौरतलब है कि बिहार में पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही नई योजनाओं की स्वीकृति व कार्यान्वयन पर रोक लग जाएगी. सिर्फ उन्हीं योजनाओं का कार्यान्वयन होगा जो स्वीकृति के बाद शुरू हो चुकी हैं.

Bihar Panchayat Chunav: कर्मियों को दिया जायेगा प्रशिक्षण

पंचायत चुनाव के लिए संबंधित निर्वाची पदाधिकारी और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जायेगा. इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक प्रमंडल के अनुसार प्रशिक्षण तिथि और समय की घोषणा कर दी है. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम ने सभी डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) को प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाने का निर्देश जारी किया है.

इसकी शुरुआत 22 अप्रैल को सुबह 11:00 से दोपहर के 1:00 बजे तक होगी. इस दिन पटना, सारण और कोसी प्रमंडल के निर्वाची और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों का प्रशिक्षण होगा. 23 अप्रैल को तिरहुत, दरभंगा और पूर्णिया प्रमंडल के पदाधिकारियों का प्रशिक्षण होगा. वहीं 24 अप्रैल को मगध, मुंगेर और भागलपुर प्रमंडलों के पदाधिकारियों का प्रशिक्षण होगा.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें